Health and Wellness

इस गर्मी पेट की बीमारियों से बचें, करें इन आदतों का पालन

Parentune Support
All age groups

Created by Parentune Support
Updated on Apr 19, 2018

इस गर्मी पेट की बीमारियों से बचें करें इन आदतों का पालन

दोस्तों, आज के बदलते हुए मानसून और पर्यावरण में हम देख रहे हैं हर कोई किसी न किसी बीमारी की चपेट में है। ऐसे में एक परेशानी से लगभग सभी परेशान रहते हैं वो है पेट की बीमारी। पेट की बीमारी के कारण ही कई बिमारियाँ होती हैं। अगर हमारा पेट सही रहता है तो हम स्वस्थ रहते हैं इसमें कोई संशय नही है। आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा पेट होता है। अगर आपका पेट खराब रहता है तो आपकी तबियत भी सही नहीं रहती है। पेट की जलन आपके लिए काफी परेशान करने वाली होती है। आज हम इस पर बात करेंगे तथा कुछ घरेलू इलाज भी बताएँगे।
 

वैसे आप सभी जानते हैं  गर्मी में पेट की बीमारियों से बहुत लोग परेशान रहते है लेकिन इसका ठीक से इलाज न जानने के कारण आप इससे बहुत परेशान रहते है। आज हम इस पर बात करेंगे तथा कुछ घरेलू इलाज भी बताएँगे। पेट की ये बीमारियाँ कई कारणों से होती है और इससे कई प्रकार की बीमारी भी होती है। आज के ज़माने में हम कभी- कभी अपने खाने- पीने पर ध्यान नहीं देते हैं और हमें कई बिमारियाँ घेर लेती हैं। पेट की बीमारी अक्सर दूषित खाना खाने से होती है। कई बार ही मुंह में छाले पड़ जाते है और फिर हमे खाने- पीने में बहुत परेशानी होती है और यदि हम समय पर ध्यान न दे तो हमे बहुत परेशानी होती है और ये बीमारी धीरे –धीरे कई बीमरियों की जन्म देने लगती है।

 

  •  हम सभी जानते हुए भी अनजान बन जाते हैं जैसे कि ज्यादा तला- भुना और मसालेदार खाना हमारे पेट के लिए फायदेमंद नही होता। अगर आप रात में अधिक खाना खा ले और सो जाएँ तो इससे आपका खाना अच्छे से पचेगा नही और आप बहुत जल्द गैस की बीमारी का शिकार हो जायेंगे। तो हम जो भी खाएं बहुत समझदारी के साथ खाए जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा और मष्तिस्क भी सही से काम करेगा।
     
  • गर्मी में पेट की बीमारियों का घरेलू इलाज आपके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है। यदि हम पहले ही सावधान हैं तो स्थिति के गंभीर होने की संभावना कम रहेगी।
     
  •  नियमित दही पीने से गर्मी में पेट की बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है। इसी प्रकार यदि आपको पहले से पेट की कोई परेशानी है तो आपको दही या छाछ रोज़ पीना चाहिए।
     
  • आप अपने पेट की गर्मी का इलाज हल्दी से भी कर सकते है इसके लिए आपको एक चम्मच हल्दी पावडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलकर रोज़ तीन से चार बार गरारे करने से पेट की गर्मी को दूर कर सकते है।
     
  • आप नीम के प्रयोग से पेट की गर्मी का इलाज कर सकते है इसके लिए आपको रोज़ नीम का दातुन करना चाहिए| इससे आपके पेट में होने वाली प्रत्येक परेशानी से छुटकारा मिलेगा। नीम आपके शरीर से गर्मी को बाहर निकालने में मदद करती है।
     
  • नींबू के प्रयोग से आप पेट की गर्मी भी दूर कर सकते है इसके लिए आपको नींबू के रस को एक गिलास पानी में मिलकर पिए। इससे आपकी पेट की गर्मी से तुरंत छुटकारा मिलेगा।
     
  • अगर आपके गले में सूजन आ गई है या आपके पेट में गर्मी है तो आपको गुड़ का पानी पीने से इन दोनो समस्याओं से आराम मिलता है।
     
  • यदि आप रोज़ नारियल पानी, गन्ने का रस पिएं तो आपके पेट की गर्मी दूर हो जाती है। आपको बता दें कि आपको अगर पेट की गर्मी से हमेशा के लिए राहत चाहिए तो आपको इसके लिए ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको नारियल पानी, नीबू, और शहद जैसी चीजें इस्तेमाल करना चाहिए।
     
  • आपके पेट की गर्मी को शांत करने के लिए आप आयुर्वेदिक औषधि का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको बबूल की छाल का प्रयोग करना है ये बहुत फायदेमंद औषधि होती है। आपको इसकी छाल को पीसकर पानी में मिलाकर कु्ल्ला करना है ऐसा करने से आपको इससे तुरंत आराम मिल जाएगा।
     

कहने का तात्पर्य यह है कि गर्मी का मौसम पेट के लिए काफी नाजुक होता है। यदि हम पहले से ही सावधानी रखें तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। स्थिति अधिक बिगड़ने पर तुरंत डाक्टर से परामर्श लें।

  • 2
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Apr 30, 2018

Mera baby 4 year ka hai .uske pet or back pe pain tha vo to sahi hai. Lekin ab week bahut hai uth hi nahi raha legs or arms pe pain bolta hai. Please suggest

  • Report

| Apr 24, 2018

Very nice thnku

  • Report
+ START A BLOG
Top Health and Wellness Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error