• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
शिशु की देख - रेख

क्या आपके बच्चे को एक्स्ट्रा बाडी हैयर की शिकायत है? शरीर पर अनचाहे बालों को कम करने के उपाय

Supriya Jaiswal
0 से 1 वर्ष

Supriya Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jan 08, 2018

क्या आपके बच्चे को एक्स्ट्रा बाडी हैयर की शिकायत है शरीर पर अनचाहे बालों को कम करने के उपाय

मां बनने के बाद आपकी जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती है। आप हमेशा अपने बच्चे के लिए चिंता करती है और उसकी देखभाल करती है। बच्चे के शरीर में जन्म से ही काफी बाल होते है जो कि आम बात होती है।अगर आप उन बालों को हटाने के लिए परेशान रहती है तो आपको बता दें कि समय के साथ वो अपने आप ही हट जाते है। लेकिन अगर आप बच्चे के बालों को हटाना चाहती है तो खुद भी हटा सकती है। इसके लिए आपको बाजार के मंहगे और केमिकल वाले प्रोडक्ट खरीदने की कोई जरूरत नहीं। आइए जानते है घर में पाए जाने वाले ऐसे 5 उपाय जिससे आप अपने बच्चे के अनचाहे रोयें को खत्म कर सकती है।
 

बच्चे के शरीर पर अनचाहे बालों या रोएं को कम करने के उपाय / Best Way to Remove Excess Hair In Hindi

  1. दूध और मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग-- छोटे बच्चे को आप साबुन से बिल्कुल दूर रखें। बच्चे को साफ करने के लिए और उसके बालों को हटाने के लिए आप दूध में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगा सकती है।
     
  2. तेल है फायदेमंद, करें मालिश-- तेल की मालिश करने से आपके बच्चे के रोयें तो खत्म होगे ही साथ उसकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती है।
     
  3. कच्चे दूध करें प्रयोग-- कच्चे दूध से बच्चे के शरीर को हल्की मालिश करें। नियमित ऐसा करने से बच्चे के शरीर से बाल खत्म हो जाएंगें।
     
  4. दूध के साथ करें बेसन का प्रयोग-- बच्चे के बाल हटाने के लिए कच्चे दूध में बेसन मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और बच्चे के शरीर को हल्के हाथों से मलें।
     
  5. दूध के साथ मसूर दाल-- अगर आप अपने बच्चे के शरीर से बाल हटाना चाहती है तो आप इसके लिए दूध और मसूर दाल का प्रयोग कर सकती है। इसको बनाने के लिए आप कच्चे दूध में थोड़ी सी 2 से 4 चम्मच मसूर दाल मिलाएं और रात भर भिगोने के बाद उसको पीस ले और बेबी के शरीर में लगाएं और नहला दें।

इन उपायों को आजमाने से बच्चे के शरीर से अनचाहे बाल हट सकते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| May 05, 2019

Baby Ka sar gol kese kare

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}