• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य गर्भावस्था

प्रेग्नेंसी के दौरान लिपस्टिक या कॉस्मेटिक्स का प्रयोग कितना सुरक्षित?

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 05, 2019

प्रेग्नेंसी के दौरान लिपस्टिक या कॉस्मेटिक्स का प्रयोग कितना सुरक्षित

प्रेग्नेंसी की इस अवधि में आपने एक बात नोटिस किया होगा कि आप जिन लोगों से मिलती होंगी, बातचीत करती होंगी फिर भले वो आपके डॉक्टर हों, आपके फैमिली मेंबर्स या फिर फ्रेंड्स।  हर वो व्यक्ति जिसे आपकी फिक्र है... जो आपको पसंद करते हैं वे आपसे एक बात तो जरूर कहते होंगे कि इस समय में अपना पूरा ध्यान रखो और किसी प्रकार की लापरवाही ना बरतो। और हां, हमें भी आपकी फिक्र है और इसलिए तो हम आपको समय-समय पर हर वो जरूरी टिप्स बताते रहते हैं जो प्रेग्नेंसी के आपके इस सफर को आरामदायक बनाने में मदद करते हैं। हमें पता है कि आप अपना पूरा ध्यान रख रही हैं और शायद इसलिए आपने कुछ वैसे फूड आइटम्स को भी खाना छोड़ दिया होगा जिसके बगैर आप शायद एक दिन भी रह नहीं पाती होंगी और वो सबकुछ खाती होंगी जो आपके लिए फायदेमंद होता होगा भले उसका स्वाद आपको अच्छा लगता हो या नहीं। मेकअप करना, खूबसूरत दिखना भला किस महिला को अच्छा नहीं लगता है। लेकिन क्या आपको पता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा मेकअप करना, लिपस्टिक या मोइश्चराइजर का ज्यादा प्रयोग करना आपके होने वाले शिशु के लिए बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है। तो चलिए आज इस ब्लॉग में हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपको मेकअप करते समय में किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए।   

 

क्या प्रेग्नेंसी के दौरान लिपस्टिक और मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना सुरक्षित है ? / Is it Safe to Use Lipstick during Pregnancy?

 

लिपस्टिक का इस्तेमाल बहुत कॉमन है और ज्यादातर लड़कियां और महिलाएं इसको प्रयोग में लाती हैं। लिपस्टिक में लेड मौजूद होता है और कुछ खाने-पीने के दौरान ये शरीर के अंदर चला जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान अगर ये लेड आपके शरीर के अंदर चला जाए तो गर्भ के अंदर पल रहे शिशु के विकास में बाधक हो सकता है।

  1. रिसर्च के मुताबिक लेड के प्रभाव से शिशु के मानसिक या बौद्धिक विकास को भी नुकसान पहुंच सकता है और इसके अलावा भी कई और तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से जहां तक संभव हो सके बचने का प्रयास करें।
     
  2. 'एनवायरॉमेंटल रिसर्च' नाम की पत्रिका में प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक प्रेग्ननेंसी के दौरान मॉइश्चराइजर और लिपस्टिक जैसे कॉस्मेटिक्स का ज्यादा इस्तेमाल करने वाली महिलाओं के बच्चों को किशोरावस्था में 'मोटर स्किल' विकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
     
  3. 'मोटर स्किल' विकार के पीड़ित बच्चों को डांस करने, जिमनास्टिक जैसी गतिविधियों और यहां तक की कुछ मामलों में चलने-फिरने जैसी महत्वपूर्ण शारीरिक गतिविधियों को करने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।
     
  4. इस अध्ययन को करने के दौरान थैलेट (प्लास्टिक रसायन की प्रचुर मात्रा वाले प्रोडक्ट्स) और प्रेग्नेंसी के आखिरी महिनों के दौरान महिलाओं और उनके बच्चों की 3, 5 और 7 साल की आयु के समय में उनके पेशाब के सैंपल में इसके मेटाबोलाइट के स्तर को मापा गया।
     
  5. रिसर्च से जो निष्कर्ष सामने आया उसके मुताबिक गर्भावस्था के दौरान थैलेट के संपर्क में आने वाली मां के बच्चों को किशोरावस्था में चलने-फिरने और अन्य सक्रिय शारीरिक गतिविधियों को करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। एक औऱ महत्वपूर्ण जानकारी जो सामने आई उसके मुताबिक ये समस्या ज्यादातर लड़कियों में देखने को मिली।
     
  6. थैलेट के संपर्क में आने पर लड़कों पर भी नकारात्मक प्रभाव होता है। इसके प्रभाव के चलते बच्चों को खेलने-कूदने जैसी गतिविधियों को करने में दिक्कतें आ सकती है।

  क्या प्रेग्नेंसी के दौरान डिओ और परफ्यूम का इस्तेमाल करना सुरक्षित है? / Using Perfumes and Deodorants during Pregnancy - Is It Safe In Hindi

विशेषज्ञों की माने तो प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत ज्यादा खुशबू वाले प्रोडक्ट्स फिर भले वो डिओ हो, आपका फेवरेट परफ्यूम हो या रूम फ्रेशनर। इनका इस्तेमाल कम से कम करें तो बेहतर। दरअसल ज्यादातर डिओ और परफ्यूम्स में हानिकारक केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है। जब आप इसका इस्तेमाल करती हैं तो ये हानिकारक केमिकल्स आपकी त्वचा में प्रवेश कर आपको और होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस तरह के प्रोडक्ट्स का ज्यादा प्रयोग करने से शिशु को हार्मोन्स में गड़बड़ी होने की आशंका बनी रहती है।

 

क्या प्रेग्नेंसी के दौरान टैटू गुदवाना चाहिए? / Is it safe to get a tattoo during pregnancy In Hindi

टैटू का ट्रेंड काफी चलन में है लेकिन आप अगर प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रही हैं या फिर प्रेग्नेंट हैं तो आपको अभी टैटू नहीं गुदवाना चाहिए। टैटू के चलते आप इन्फेक्शन का शिकार बन सकती हैं। टैटू बनाने के समय में प्रयोग किया जाने वाले रसायन भी आपके स्किन के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है। तो इसलिए हमारी सलाह ये है कि आपको अभी टैटू नहीं गुदवाना चाहिए।


प्रेग्नेंसी के दौरान सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित? / Is Sunscreen Safe During Pregnancy In Hindi

सनस्क्रीन का इस्तेमाल प्रेग्नेंसी के दौरान जितना कम करें आपके लिए उतना बेहतर। इसके लिए आप ये प्रयास करें कि कड़ी धूप में बाहर निकलने से बचें। अधिकांश सनस्क्रीन में रेटिनल पाल्मिटेट या विटामिन ए पाल्मिटेट होता है। धूप के संपर्क में आने पर ये तत्व त्वचा से रिएक्शन करते हैं। लंबे समय तक इनके इस्तेमाल से कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बना होता है। अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना है तो आप ये जरूर चेक कर लें कि आपके सनसक्रीन में ये दोनों ही तत्व मौजूद तो नहीं हैं ।
 

 गर्भावस्था के दौरान हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना सुरक्षित है या असुरक्षित? / Is it safe to use hair removal creams during pregnancy In Hindi 
 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि गर्भावस्था के दौरान आपको किसी प्राकृतिक हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। बाजार में उपलब्ध अधिकांश हेयर रिमूवल क्रीम में थियोग्लाइकोलिक एसिड मौजूद होता है, आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि ये केमिकल प्रेग्नेंसी के समय में मां और होने वाले शिशु के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं। 

लेकिन आप निराश ना हों, गर्भावस्था के दौरान भी आपको अपनी खूबसूरती का ध्यान रखना चाहिए और इसके लिए बस आपको ये करना है कि केमिकल युक्त कॉस्मेटिक्स आइटम से दूरी बना लें लेकिन आप प्राकृतिक उपायों को प्रयोग में ला सकती हैं। प्राकृतिक सौंदर्य सामग्री और घरेलू नुस्खे आपके लिए और होने वाले शिशु के लिए सुरक्षित हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}