पेरेंटिंग बाहरी गतिविधियाँ

इस तरह मनाएं बच्चे का पहला बर्थडे

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 13, 2018

इस तरह मनाएं बच्चे का पहला बर्थडे

पैरेंट्स बनना किसी भी मां-बाप के लिए सबसे खुशनुमा पल होता है। बच्चे का आना उनके लिए यादगार पल बन जाता है। ऐसे में बच्चे का जन्मदिन भी पैरेंट्स के लिए काफी खास हो जाता है और वह इस दिन को सेलिब्रेट करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। खासकर बच्चे के पहले दिन को यादगार बनाने के लिए वह काफी प्लानिंग करते हैं। अगर आप भी हाल ही में पैरेंट्स बने हैं और अपने बच्चे के पहले जन्मदिन को यादगार बनाना चाहते हैं, तो हम यहां बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीके जिन्हें अपनाकर आप उसके पहले बर्थडे को शानदार बना सकते हैं।
 

ऐसे बनाएं बर्थडे को यादगार

  1. स्पेशल केक बनवाएं – अपने बच्चे के पहले बर्थडे पर स्पेशल केक बनवाएं। आप पार्टी थीम के हिसाब से भी केक तैयार करवा सकते हैं।
     
  2. वेन्यू का चयन – पहला जन्मदिन सही जगह और सही तरीके से मने, ये जरूरी है। अगर आप बच्चे के पहले जन्मदिन पर साधारण पार्टी व सिर्फ घर के लोगों को शामिल करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि पार्टी के लिए घर का ही चयन करें। पर पार्टी बड़े लेवल पर करना चाहते हैं और बाहरी लोगों को भी बुलाना चाहते हैं, तो अपने बजट के अनुसार किसी रेस्टोरेंट या होटल को बुक करें।
     
  3. मेन्यू भी करें पहले से तैयार - वेन्यू तय करने के बाद मेन्यू भी तय कर लें। गेस्ट को क्या खिलाना है, खाना शाकाहारी रखना है मांसाहारी ये सब पहले से तय कर लेंगे तो इसकी तैयारी भी बेहतर से हो सकेगी और अचानक किसी चीज की कमी नहीं होगी। इसके अलावा खाना बनाने के लिए ऐसे हलवाई को चुनें, जिसका काम फेमस हो। अगर खाने के स्वाद में कोई गड़बड़ी रह गई, तो सारा मजा किरकिरा हो जाएगा। इसके अलावा पार्टी के लिए कोल्ड ड्रिंक्स व स्नैक्स भी पहले से और अधिक मात्रा में मंगवा लें।
     
  4. थीम का करें चयन – बच्चे का जन्मदिन यादगार व खास बने इसके लिए आपको थीम पर भी विचार करना होगा। पार्टी के लिए थीम पहले से चुन लें। क्योंकि जन्मदिन बच्चे का है और इसमें बड़ों के साथ दूसरे बच्चे भी आएंगे, ऐसे में बेहतर होगा कि आप पहले बर्थडे पार्टी की थीम कार्टून रखें। इसके अलावा पार्टी में बच्चों से जुड़े खिलौने व कुछ अन्य सामान भी रखें, ताकि दूसरे बच्चे भी जमकर एंजॉय कर सकें।
     
  5. खेलकूद के इंतजामों का भी रखें ध्यान – पार्टी को यादगार बनाने के लिए जरूरी है कि आप खेलकूद की एक्टिविटि का भी इंतजाम करें। इससे पार्टी में आए दूसरे बच्चे व आपका बच्चा भी काफी एंजॉय करेगा।
     
  6. प्रफेशनल फोटोग्राफर को बुलाएं – फोटो जीवन भर यादों को ताजा करती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि अगर आप बच्चे के पहले बर्थडे पर प्रफेशनल फोटोग्राफर को बुलाएं और उससे अधिक से अधिक फोटो क्लिक करवाएं। फोटो बच्चे के साथ-साथ पार्टी में आए आपके अन्य फैमिली मेंबर्स व दोस्तों की भी क्लिक कराएं। ये सब फोटो जब बच्चा बड़ा होने पर देखेगा, तो उसे अच्छा लगेगा।
     
  7. रिटर्न गिफ्ट की प्लानिंग भी करें – पार्टी को यादगार बनाने के लिए रिटर्न गिफ्ट भी काफी अहम चीज है। रिटर्न गिफ्ट पार्टी थीम के अनुसार हो, तो बेहतर। जब आप बेहतर रिटर्न गिफ्ट थीम अपने मेहमानों को देंगे, तो उनके लिए भी पार्टी यादगार बन जाएगी।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jun 22, 2018

mera beta 8 and half month ka h uske upar k daant nikal rhe hain bhut ajeeb sa behave ho gya h uska pain kam krne ka koi home made recipe btaye

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}