Child Psychology and Behaviour

कैसे छुड़ाएं गाली की आदत को? इसे जरूर पढ़ें

Parentune Support
3 to 7 years

Created by Parentune Support
Updated on Oct 11, 2017

कैसे छुड़ाएं गाली की आदत को इसे जरूर पढ़ें

तोतली जुबान में जब बच्चे कुछ बोलते हैं तो काफी अच्छा लगता है। इसी अच्छे लगने की चाहत में कई बार आप उसको कुछ ऐसा भी बोलने के कह देते हैं, जो उसको नहीं बोलना चाहिए। कई बार बच्चा गाली भी बोलता है, ये गाली हो सकता है उसने आस पड़ोस के किसी व्यक्ति या फिर आप के मुंह से ही सुनी हो। तोतली जुबान में क्योंकि आपको उसका बोलना अच्छा लगता है और आप उसे शायद तब गाली भी बोलने देते हैं। पर यह ठीक नहीं है, यही चीज धीरे-धीरे उसकी आदत भी बन सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चे में बड़े होकर गाली देने की आदत न लगे, तो आपको कुछ बातों पर खास ध्यान देना होगा।

 

इन बातों का रखें ध्यान

  1. बच्चे के सामने कभी भी गाली-गलौज न करें। न ही कभी गंदी भाषा का इस्तेमाल करें। बच्चे का मन चंचल होता है। उसमें सही-गलत परखने की समझ नहीं होती है। वह अबने आसपास जो देखता है, उसी से सीखता है। ऐसे में अगर आप गाली देंगे, तो वह भी गाली सीखेगा।
     
  2. अगर आप खुद गाली नहीं देते, लेकिन आसपास के लोग गाली का यूज करते हैं और इसे देखकर आपका बच्चा भी गाली बोल रहा है, तो उसे सुधारने के लिए बच्चे के साथ बैठें और बताएं कि इस तरह की भाषा गलत लोग बोलते हैं उनका बैकग्राउंड अलग है, और तुम्हारा अलग।
     
  3. अगर आपका बच्चा गाली देता है, तो इस आदत को छुड़ाने के लिए उसे समझाएं कि बुरे बच्चे गाली देते हैं। अच्छे बच्चे कभी गाली नहीं देते। उसे यह भी अहसास दिलाएं कि अगर वह गाली देगा, तो उसके साथ कोई दोस्त नहीं खेलेगा।
     
  4. अक्सर देखने को मिलता है कि बच्चे के गाली बोलने पर पैरंट्स बुरी तरह रिएक्ट करते हैं। बच्चे को उल्टा सीधा बोलने लगते हैं। कई अभिभावक बच्चे की पिटाई भी कर देते हैं, लेकिन ये ठीक नहीं है। इससे बच्चे की आदत नहीं सुधरेगी। अगर आप चाहते हैं कि बच्चा आगे ऐसा न करे, तो मारने की जगह उसे समझाएं कि उसका इस तरह बोलना ठीक नहीं है। इससे उन्हें बुरा लगा। इसके अलावा उसे ये भी बताएं कि अगर आगे भी ऐसा करोगे, तो इससे उसके टीचर और दोस्त उसे बुरा बच्चा कहेंगे।
     
  5. इसके अलावा बच्चे को कहानी के जरिये भी समझा सकते हैं कि एक बच्चा था, जो गाली देता था, इस वजह से सबने उसके साथ दोस्ती खत्म कर ली। उससे बोलना छोड़ दिया। उसके साथ खेलना भी बंद कर दिया।

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Child Psychology and Behaviour Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error