• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गैजेट्स और इंटरनेट

कौन से प्रोग्राम होते है आपके बच्चे के लिये उपयुक्त? आइये जानें

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Oct 13, 2019

कौन से प्रोग्राम होते है आपके बच्चे के लिये उपयुक्त आइये जानें

बच्चो को टीवी देखना बहुत पसंद होता है और छोटे बच्चे वही करते है जो वो देखते है इसलिये ये ध्यान देना बहुत जरुरी है कि हमारे बच्चे टीवी पे क्या देखते है। बच्चो के टीवी देखने का समय बनना चाहिये ताकि उनहे इसकि लत ना लगे और वो सब कुछ छोड़ के दिन रात टीवी देखने मे हि रमे रहें। टीवी मे बहुत से ऐसे प्रोग्राम आते है जिससे बच्चे अछ्छी बाते सिखते है, इससे उन्हे अछ्छे और बुरे मे फर्क करना आता है,।
 

कुछ ऐसे ही टीवी प्रोग्राम जो आपके छोटे बच्चो के समझ भी आयेगी और जिससे उनहे अच्छी बाते भी सिखने को मिलेंगी।
 

मोटू -पतलू: मोटू -पट्लू एक कॉमेडी शो है जो सीसीआई एनिमेटेड टीवी श्रृंखला निकेलोडियन पर आता है। यह पुरानी कॉमिक लॉट पोट से लिया गया है। यह शो 2 दोस्तों, मोटू और पतलू पर आधारित है,जो एक शहर जिसका काल्पनिक नाम फुरफुरी नागारिया है वहा रहते है। मोटू -पट्लू अपने प्रफुल्लित करने वाले परिस्थितियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जब वे मुसिबत में फस जाते हैं और कैसे स्वयं का बचाव करते हैं। मोटू एक समस्या पैदा करता है और पतलू हमेशा उन्हें हल करने का प्रयास करता हैं।

छोटा भीम: छोटा भीम पोगो पर प्रसारित होता है।यह बच्चों के बीच सबसे लोकप्रिय एनिमेटेड कॉमेडी श्रृंखला है। भीम एक, 9 वर्षीय लड़का है जो मजबूत, बुद्धिमान और साहसी है। शो काल्पनिक शहर ढोलकपुर में भीम और उसके दोस्तों के रोमांच पर केंद्रित है। वह एक बच्चा है, पर अधिकांश पुरुषों की तुलना में मजबूत है और गरीब और जरूरतमंदों की मदद करने के लिए हमेशा आगे रहता है। यह बच्चो कि लोकप्रिय और भारत कि नंबर एक एनीमेशन शो में से एक है।

टॉम एंड जेरी: यह प्रतिष्ठित अमेरिकन एनिमेटेड सीरीज है ।यह लगभग सभी के लिए पसंदीदा है टॉम एंड जेरी पोगो और कार्टून नेटवर्क पर प्रसारित किया गया है। यह एक बिल्ली टॉम और माउस, जेरी के बीच कॉमिक झगड़े के आसपास घूमती है। जैरी को पकड़ने के लिए टॉम के कई प्रयास कराता है। जेरी चतुर और चालाक है और वो हमेशा टॉम से बच निकलता है। कई बार ऐसा भी होता हैं जब वे दोनों मित्रता भी दिखाते हैं और एक दूसरे कि मदद भी करते हैं।

डोरेमोन: डोरेमोन एक सफल जापानी श्रृंखला है । यह हंगामा टीवी और डिज़नी चैनल इंडिया पर प्रसारित कीया जाता है। इसमे डोरामन नामक एक रोबोट बिल्ली है, जो 22 वीं सदी से 21 सदी मे आयी है, जो एक नोबिटा नोबी नाम के लड़के कि हमेशा मदद करती है।यह शो बहुत बच्चो को गलत और सहि के बारे मे भी बताता है।

निन्जा हाट्टोरी : यह एनिमेटेड कार्टून निकेलोडियन पर प्रसारित किया जाता है। यह एक क्लासिक एनिमेटेड कॉमेडी है जहां केन नामक एक छोटा लड़का हेटोरी नामक एक निन्जा का दोस्त है। हेटोरी एक निन्जा है इसलिये वो किसी भी परेशानी को समझदारी से हल करता है,और हमेशा अपने दोस्त कि मदद करता है।

ओगी और काकरोच: ओगी और काकरोच एक फ्रांसीसी एनिमेटेड कॉमेडी शो है जिसमें हिंदी और अंग्रेजी समेत विभिन्न भाषाओं में अनुवाद किया गया है और कार्टून नेटवर्क पर बच्चों के लिए प्रसारित किया गया है। ओगी एक नीली बिल्ली है जो अपने मजे से टीवी देखता है और खाना खाता है। घर में 3 काकरोच है, तीनों को ओगी को परेशाना करने मे आनंद मिलता है, जिसमें बहुत सारी शरारत शामिल होती है ।

लिटिल कृष्ण : लिटिल कृष्ण एक प्यारा और शरारती चरित्र है जो अपने दोस्तों और ग्रामीणों को मदद करने का आनंद उठाता है। यह श्रीमद भागवतम के इतिहास और वृंदावन के छह गोस्वामी के लेखों के आधारित है। यह शो एतिहासिक शिक्षाओं पर आधारित है । यह मूल रूप से भगवान कृष्ण और उसके शक्तिशाली मामा राजा कंस कि आधुनिक कहानी है। इनके नामों को भी संशोधित किया गया है। कृष्ण का नाम क्रिस बन और कंस का कंशिक रखा गया है। क्रिस एक छात्र है, और कांशीक स्कूल का प्रिंसिपल है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}