• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
शिक्षण और प्रशिक्षण

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2019-20 रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, शेड्यूल, क्या है न्यूनतम उम्र

Deepak Pratihast
3 से 7 वर्ष

Deepak Pratihast के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Mar 08, 2019

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन 2019 20 रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शेड्यूल क्या है न्यूनतम उम्र

हर पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा बेहतर स्कूल में पढ़े, इसके लिए वह उसका दाखिला नामी इंटरनैशनल व ग्लोबल स्कूलों में कराते हैं। पर जरूरी नहीं कि हर अभिभावक इस में कामयाब हो। महंगी फीस की वजह से कई पैरेंट्स बच्चों का दाखिला ऐसे स्कूलों में नहीं करा पाते। ऐसे पैरेंट्स के लिए केंद्रीय विद्यालय सबसे बेहतर विकल्प बचता है। कम फीस व बेहतर पढ़ाई की वजह से केंद्रीय विद्यालय न सिर्फ मिडिल व लोअर क्लास की पसंद है, बल्कि कई संपन्न लोग भी अपने बच्चों का एडमिशन कराना चाहते हैं, लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है। इसके लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। केंद्रीय विद्यालय में 2019-2020 सत्र के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू हो गई है। [अंग्रेजी में इसे भी पढ़ें - नॉएडा स्कूल एडमिशंस 2019-20]

अगर आप भी अपने बच्चे के दाखिले की तैयारी कर रहे हैं, तो यह ब्लॉग आपके लिए है। यहां हम एडमिशन प्रोसेस के बारे में विस्तार से बताएंगे।

केंद्रीय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया क्या है? /Kendriya Vidyalaya Nursery Admission 2019-20 Registration Schedule in Hindi

केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से जारी एडमिशन शेड्यूल के मुताबिक, कक्षा 1 में दाखिले के लिए 1 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है।

Nursery Admission Event Admission Dates
ऑनलाइन नर्सरी एडमिशन रजिस्ट्रेशन शुरु 1 मार्च 2019
नर्सरी एडमिशन पहली लिस्ट 26 मार्च 2019
नर्सरी एडमिशन दूसरी लिस्ट 9 अप्रैल
नर्सरी एडमिशन तीसरी सूची 23 अप्रैल

क्लास 2-10 रजिस्ट्रेशन शुरु होगा

(*सीट खाली होने पर*)

2-9 अप्रैल 2019

(अप्रैल सुबह 8- 4 बजे शाम तक)

दाखिले की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2019

वहीं क्लास-2 व उससे ऊपर की कक्षाओं में (11वीं को छोड़कर) दाखिला सीट खाली होने पर ही मिलेगा। इसकी लिस्ट 12 अप्रैल से 20 अप्रैल तक जारी होगी। 11वीं  क्लास के लिए एडमिशन प्रोसेस 10वीं का रिजल्ट आने के बाद शुरू किया जाएगा। 11वीं को छोड़कर सभी क्लास के लिए दाखिले की अंतिम तारीख 30 अप्रैल होगी।
 

दाखिले से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप केद्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.kvsonlineadmission.in/ पर भी जा सकती हैं।

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए कैसे​ कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन / Kendriya Vidyalaya Online Registration Process 2019-20 in Hindi

पिछले साल की तरह इस बार भी एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन है। ऑनलाइन दाखिले के लिए आप केंद्रीय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट https://kvsonlineadmission.in  पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। इसके अलावा आप केंद्रीय विद्यालय के ऐप kvsonlineadmission.in/apps/ पर जाकर भी बच्चे का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आवेदन करने पर कोई चार्ज नहीं है।

  • केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट पर एडमिशन सेक्शन में आने के बाद फॉर्म में बच्चे की सारी जानकारी (नाम, जिला, स्कूल का नाम, मां व बाप का नाम) डालकर सब्मिट कर दें। इसके बाद एकनॉलेजमेंट को संभालकर रखें।
     
  • जब दाखिले की लिस्ट आ जाए तो एकनॉलेजमेंट स्लिप पर दिए गए नंबर से मेरिट में नाम चेक करें।
     
  • अगर बच्चे का नाम लिस्ट में है, तो जरूरी डॉक्युमेंट्स लेकर संबंधित स्कूल में पहुंचें। लिस्ट जारी होने के बाद दाखिले के लिए 1 हफ्ते का समय मिलेगा।   

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स / Documents Required in KVS Admission 2019-20 in Hindi

क्लास-1 में एडमिशन कराने के लिए बच्चे की आयु 5 से 7 साल होनी चाहिए। अगर बच्चे की उम्र इस बीच है तो उसका जन्म प्रमाणपत्र व एड्रेस प्रूफ तैयार रखें। इसके अलावा अगर पैरेंट्स केंद्रीय मंत्रालय व राज्य विभाग में कार्यरत हैं, तो उसका प्रमाण भी रखें। ट्रांसफर के मामले की जानकारी भी विभाग के लेटर हेड पर लिखवाकर स्कूल को देनी होगी।

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए उम्र एवं अन्य नियम क्या हैं?/ KVS Nursery Schools Age Criteria in Hindi 

केंद्रीय विद्यालय के नोटिफिकेशन के अनुसार एक सीट पर एक से ज्यादा दावेदार होने की स्थिति में उस अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी, जो जन्म प्रमाण पत्र में दी गई जन्मतिथि के मुताबिक अधिक उम्र का होगा। इसके अलावा आपको बता दें कि हर केंद्रीय विद्यालय में दो सीटें उन बच्चों के लिए आरक्षित रखी जाती हैं, जो अभिभावकों की इकलौती कन्या संतान हो। इसका फायदा उठाने के लिए पैरेंट्स को एफिडेविट देना होता है।

इन बातों पर भी दें ध्यान, ताकि न रहे कंफ्यूजन

  • आप एक ही क्लास में बच्चे का दाखिला कराने के लिए अलग-अलग केंद्रीय विद्यालयों में भी अप्लाई कर सकते हैं। बशर्ते वहां सीट खाली हो।
     
  • इस बार दाखिले के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया ऑनलाइन है।
     
  • लोगों में कंफ्यूजन रहती है कि केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। इसमें आम आदमी भी अपने बच्चे के दाखिले के लिए आवेदन कर सकता है।
     

अगर आपने बच्चे के दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है और कोई कमी या गलती रह गई है, तो आप रजिस्ट्रेशन के लिए निर्धारित अंतिम तिथि तक उसमें परिवर्तन कर सकते हैं। इसके लिए आपको केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट पर जाकर अपने अकाउंट सेक्शन में एडिट का ऑप्शन दिखेगा, जिसके माध्यम से आप जरूरी बदलाव कर सकते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Apr 06, 2019

Sainik School ki jankari chahie

  • रिपोर्ट

| Mar 09, 2019

mera beta 6 month ka ho gaya h,main use khane k liye kya kya de sakti hu??

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप शिक्षण और प्रशिक्षण ब्लॉग
Tools

Trying to conceive? Track your most fertile days here!

Ovulation Calculator

Are you pregnant? Track your pregnancy weeks here!

Duedate Calculator
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}