Parenting

शुरुआती दिनों से समय पर खाना खाने की आदत डालें अपने बच्चे को

Parentune Support
3 to 7 years

Created by Parentune Support
Updated on May 01, 2018

शुरुआती दिनों से समय पर खाना खाने की आदत डालें अपने बच्चे को

बच्चे के जन्म से लेकर 3-4 साल तक हर मां अपने बच्चे को खुद खिलाती पिताली है, लेकिन इसके बाद वह चाहती है कि बच्चा खुद खाना खाए। कुछ बच्चे इस काम को कर लेते हैं, तो कुछ आदत न होने की वजह से 5-6 साल के होने के बाद भी खुद खाना नहीं खा पाते। ऐसे में पैरेंट्स परेशान होते हैं कि उनका बच्चा बड़ा होता जा रहा है,  लेकिन उसे खाना नहीं आता। अगर आप भी पैरेंट्स हैं, और चाहते हैं कि आपके बच्चे के साथ ऐसा न हो तो जरूरी है कि उसे शुरुआती दिनों में ही धीरे-धीरे खाना खाने की आदत डालें। ऐसा करने से वह 5 साल तक जाते-जाते खुद ही खाना शुरू कर देगा। यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपाय, जिनकी मदद से आप बच्चे को खाना खाने की आदत डाल सकते हैं।

 

अपनाएं ये तरीके

  1. 1 साल का होते ही कुछ न कुछ खाने को दें – 1 साल तक तो आप खुद बच्चे को खिलाएं पिलाएं, लेकिन 1 साल पूरा होने के बाद आप उसे कुछ न कुछ खाने को दें। आप उसे किसी फल के छोटे टुकड़े, रोटी का टुकड़ा, बिस्कुट व खाने की दूसरी नरम चीज दे सकते हैं। ऐसा करने से बच्चा खुद से खाना आसानी से सीख लेगा। इसके बाद जब बच्चा थोड़ा बड़ा हो जाए, तो उसे प्लेट में खाना देकर खाने की आदत डालें
     
  2. बच्चे को साथ में लेकर खाने बैठें – 2 साल तक का होने के बाद बच्चा काफी कुछ समझने लगता है। ऐसी में आप जब भी खाना खाने बैठें, अपने बच्चे को भी साथ में बैठा लें। छोटी-छोटी बाइट बनाकर बच्चे की तरफ रख दें और उससे कहें कि हम जिस तरह खा रहे हैं, वैसे ही तुम भी खाओ। इस तरह वह खाना खाने की विधि सीख लेगा।
     
  3. कार्टून वाले बर्तन में दें खाना –  अक्सर देखा जाता है कि बच्चों को कार्टून कैरेक्टर से काफी लगाव हो जाता है। यही वजह है कि आजकल मार्केट में इसे ध्यान में रखते हुए तरह-तरह के कार्टून वाले खिलौने, कपड़े व बर्तन बनाए जा रहे हैं। आप बच्चे के लिए कार्टून वाले बर्तन लें और उन्हें उसी में खाना दें। कार्टून की वजह से वह खाने के लिए उत्साहित होगा और इस तरह धीरे-धीरे खाना सीख जाएगा।
     
  4. दूसरे बच्चों के साथ बैठाना भी होगा कारगर – अगर आपके घर में दूसरे छोटे बच्चे हैं, तो बेहतर होगा कि सबको एक साथ बैठाकर खाने को दें। इससे बच्चे आपस में कॉम्पिटशन व खेल-खेल में खुद खाने की कोशिश करते हुए खाना सीख लेंगे। 
     
  5. नियमित प्रयास करें – इन सब तरकीबों के अलावा ये भी बहुत जरूरी है कि आप बच्चे में खाना खुद खाने की आदत विकसित करने के लिए उसे नियमित रूप से ये सिखाएं। एक हफ्ते या 10 दिन बाद ये प्रक्रिया बंद न करें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान जिद न करें। उन्हें प्यार से मनाते हुए आदत विकसित करें।
     
  6. समय का महत्व बताएं – आप बच्चे को खाना सिखाने के साथ ही उसे समय पर खाना खाने का भी महत्व बताएं। उसे बताएं कि टाइम पर खाना खाने के क्या फायदे होते हैं, जबकि देरी से खाने पर क्या नुकसान होता है। क्यों खाना समय पर जरूरी है। इस तरह वह शुरू से इसका महत्व समझ जाएगा।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.

| May 09, 2018

Meri beti 2 month ki h uske haatho or back pe hair hai plz tell me ki ye kaise jayege

  • Report
+ START A BLOG
Top Parenting Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error