पेरेंटिंग शिक्षण और प्रशिक्षण

इस किसान दिवस बच्चों को ऐसे जोड़ें प्रकृति से

Parentune Support
सभी आयु समूहों

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 23, 2017

इस किसान दिवस बच्चों को ऐसे जोड़ें प्रकृति से

लगातार बढ़ रहे दोहन, प्रदूषण व कंक्रीट के जंगल की वजह से प्रकृति नष्ट हो रही है। प्राकृतिक संसाधन जैसे पानी, तेल आदि में भी गिरावट आने लगी है। मौसम भी बदलने लगा है। ग्लोबल वॉर्मिंग भी इसी का परिणाम है। अगर समय रहते हम नहीं जागेंगे, तो एक दिन सब खत्म हो जाएगा। पर्यावरण को बचाने के लिए जरूरी है कि हम अपने बच्चों को भी प्रकृति के बारे में बताएं। 23 दिसंबर को किसान दिवस है। इस खास मौके पर आप अपने बच्चों को पर्यावरण का पाठ पढ़ाएं और उन्हें प्रकृति से जोड़ें। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से आप बच्चों को प्रकृति के प्रति जागरूक कर सकते हैं।

  1. आप करें पहल  -  दरअसल आजकल के बच्चे पढ़ाई और कॉम्पिटिशन के बोझ की वजह से दबे जा रहे हैं। उनका बचा हुआ समय कंप्यूटर, मोबाइल व इंटरनेट में बीत जाता है। ऐसे में बच्चे प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं। इस स्थिति में जरूरी है कि आप पैरेंट्स होने के नाते खुल पहल करें और उन्हें प्रकृति से जोड़ें।
     
  2. खुद को मिसाल बनाएं – अगर आप चाहते हैं कि बच्चा आपकी बताई बात अच्छे से सीखे या उस पर अमल करे, तो पहले खुद उस चीज को करने की आदत डालिए। बड़े होने के बावजूद हम सभी बिजली व पानी की बर्बादी, गंदगी फैलाना जैसी आदतों को छोड़ नहीं पाते हैं। हम खुद भी वातावरण को प्रदूषित करते हैं। ऐसे में ये कैसे उम्मीद कर सकते हैं, कि आप बच्चे को प्रकृति के करीब लाने की जो जद्दोजहद कर रहे हैं, वह सफल ही हो। इसकी सफलता के लिए जरूरी है कि आप खुद इन सब गलत आदतों को बंद कर दें। पर्यावरण को बचाएं। आसपास पेड़-पौधे लगाएं। आपको ये सब करता देख आपका बच्चा अपने आप इन सब कामों को करने लगेगा।
     
  3. टीवी व इंटरनेट भी हो सकता है मददगार – आप टीवी व इंटरनेट के जरिये भी अपने बच्चे को प्रकृति के बारे में बताते हुए उसे उससे जोड़ सकते हैं। टीवी पर प्रकृति के बारे में बताने वाले कई प्रोग्राम आते रहते हैं। बच्चों को इस तरह के प्रोग्राम दिखाएंगे, तो वह चीजों को समझेंगे और इस दिशा में सकारात्मक कदम शुरू से उठाने लगेंगे। इसके अलावा इंटरनेट पर भी प्रकृति से जुड़े तमाम आर्टिकल व कई जानकारियां मिल जाएंगी। उन्हें पढ़ाकर भी आप उसे जागरूक कर सकते हैं।
     
  4. जन्मदिन पर पौधे गिफ्ट करें – अपने बच्चे के जन्मदिन पर उसे महंगे महंगे गिफ्ट न देकर अगर आप उसे एक छोटा सा पौधा गिफ्ट करेंगे और उसे लगाने को कहेंगे, तो धीरे-धीरे वह उससे प्यार करने लगेगा। प्रकृति के प्रति प्यार जगाने का ये सबसे बेहतर तरीका है। इस काम को वह बड़ा होकर भी जारी रखेगा।
     
  5. नेचर के लाभ बच्चे को जरूर बताएं – जब आप बच्चे को कुछ समझाते हैं, तो उसके मन में सबसे पहला सवाल ये उठता है कि आखिर ऐसा क्यों कहा जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आप उसके मन में उठ रहे इस तरह के सवालों को शांत करें। इसके लिए जरूरी है कि आप उसे प्रकृति के फायदे बताएं। जैसे कि उसे समझाएं कि पेड़ व पौधे लगाने से क्या फायदा होता है, बिजली बचाने से क्या लाभ होता है। गंदगी फैलाने से क्या नुकसान होता है। अगर आप उसे वजह बताएंगे तो वह उस पर अमल करेगा।
     
  6. नेचुरल पार्क में भी ले जाएं – छुट्टी वाले दिन अपने बच्चे को नेचुरल पार्क में ले जाएं। चिड़िया घर व उद्दान भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इन जगहों पर समय बिताने से बच्चे को प्रकृति के करीब आने का मौका मिलेगा। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}