पेरेंटिंग शिक्षण और प्रशिक्षण

ये हैं अपने देश के टॉप 10 सुपरहीरोज़

Prasoon Pankaj
3 से 7 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 28, 2018

ये हैं अपने देश के टॉप 10 सुपरहीरोज़

क्या कभी आपके बच्चे ने आपसे ये फरमाइश किया है कि मुझे उस सुपरहीरो की तरह का ड्रेस चाहिए या शूज चाहिए। मुझे लगता है कि आपके बच्चे ने भी इस तरह का डिमांड जरूर किया होगा, आप इस बात से ही अंदाजा लगा लीजिए की सुपरहीरो को लेकर बच्चों में किस तरह की दीवानगी होती है। हालांकि देखा जाए तो ज्यादातर बच्चे विदेशी सुपरहीरो के फैंस होते हैं जबकि हमारे देश के सुपरहीरो भी किसी से कम नहीं हैं। तो क्यों नहीं हम अपने बच्चे को देसी सुपरहीरोज के बारे में भी बताएं। सबसे बड़ा फायदा तो ये होगा कि जब हमारे बच्चे अपने देश के सुपरहीरो की कहानी के बारे में जानेंगे तो उन्हें अपने देश पर गर्व होगा और दूसरी बात कि इस बहाने उनके अंदर अच्छाई और इंसानियत का साथ देने की भावना भी प्रबल होगी। तो चलिए इस ब्लॉग में हम अपने देश के टॉप 10 सुपरहीरो जो बेहद लोकप्रिय हैं उनके बारे में आपको बताते हैं।

ये हैं भारत के टॉप 10 सुपरहीरो   

शक्तिमान- अपने देश के सुपरहीरो की बात होगी तो भला शक्तिमान को कैसे भूल सकते हैं। अगर आपको याद होगा तो जब शक्तिमान का प्रसारण हुआ करता था तो बच्चे सारे काम को छोड़कर टीवी से चिपक जाते थे। शक्तिमान का वो स्टंट जिसमें वो हाथ उठाते हुए और चक्कर लगा कर हवा में उड़ जाया करते थे। शक्तिमान और गंगाधर का ये किरदार बच्चों को खूब लुभाया। मुकेश खन्ना जिन्होंने शक्तिमान का रोल किया उन्हें लोग इसी नाम से बुलाने लगे थे। शक्तिमान का ड्रेस भी बाजार में खूब बिका। शक्तिमान ने इस सीरियल के माध्यम से बच्चों को बुराई का खात्मा करने और नेक इंसान बनने का संदेश दिया

चाचा चौधरी और साबू- अगर आप अपने बचपन के दौर को याद करेंगे तो उस समय को कॉमिक्स का स्वर्णिम दौर । कॉमिक्स की दुनिया के सबसे फेवरेट कैरेक्टर में से थे चाचा चौधरी और साबू। चाचा चौधरी की दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलता है और जब साबू को गुस्सा आता है तो कहीं ना कहीं ज्वालामुखी फटता है ये दोनों ही डॉयलॉग बच्चों ने मानो रट ही लिया था। चाचा चौधरी जहां अपने दिमाग की बदौलत दुश्मनों को पराजित कर देते थे वहीं पर साबू बेहद शक्तिशाली माने जाते थे। बाद में चाचा चौधरी और साबू की लोकप्रियता को देखते हुए टीवी सीरियल भी बनाया गया।

नागराज- कॉमिक्स की दुनिया के एक अहम किरदार हैं नागराज। नागों के राजा के रूप में नागराज को दिखाया गया जिसके अंदर सैकड़ों नहीं बल्कि हजारों नागों की शक्ति विद्यमान था। नागराज इसके अलावा फाइटिंग करने में भी एक्सपर्ट थे। हालांकि शुरुआत में इस कॉमिक्स में बताया गया कि  प्रोफेसर नागमणि ने नागराज के अंदर इतनी शक्तियां को देखकर उसे बुराई के काम में इस्तेमाल करने का प्लान बनाया था लेकिन बाद में गुरु गोरखनाथ ने नागराज को सकारात्मक कार्य और मानवता की सेवा करने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद नागराज ने इंसानियत के दुश्मनों को चुन-चुनकर खात्मा किया 

डोगा- डोगा भी बेहद लोकप्रिय कैरेक्टर थे। डोगा रात के अंधेरे में बुरी शक्तियों का नाश करने के लिए सड़कों पर उतरता था। डोगा के एक संकेत पर सैकड़ों की संख्या में कुत्ते हाजिर हो जाया करते थे। डोगा ने अनगिनत बदमाशों को जेल की सलाखों के अंदर पहुंचाया।

सुपर कमांडो ध्रुव- सुपर कमांडो ध्रुव बेहद फुर्तीले और तेज तर्रार माने जाते थे। युद्ध की तमाम तकनीक से भली भांति परिचित सुपर कमांडो ध्रुव हथियारों का नहीं के बराबर इस्तेमाल करते थे। लड़ाई के दौरान ध्रुव बहुत चौकन्ना रहते थे और उनकी खासियत ये थी कि वो आसपास के चीजों को ही हथियार के तौर पर प्रयोग कर लेते थे। सुपर कमांडो ध्रुव ने भी अपराध की दुनिया के बादशाहों को धूल चटाने के लिए मजबूर कर दिया था। 

परमाणु- अपने खास कॉस्ट्यूम की वजह से परमाणु बच्चों के बीच बेहद लोकप्रिय थे। परमाणु अपराध के खिलाफ जंग लड़ते रहे और उन्होंने सबसे पहले उन दुश्मनों का खात्मा किया जिन्होंने उनके परिवार के सदस्यों को जान से मार दिया था। परमाणु के इस विशेष ड्रेस को उनके मामा ने तैयार किया था। आतंकियों की धमाका करने की साजिश को परमाणु ने अनेक बार नाकाम किया। 


क्रिष- ऋतिक रोशन के फिल्मी करियर के सबसे अच्छे किरदारों में से माना जाता है कृष। कृष फिल्म ने सफलता के सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कृष का एक-एक अंदाज बच्चों को खूब लुभाया। कृष की लोकप्रियता को देखते हुए इस फिल्म का सीक्वल भी बनाया गया। 

'रा वन'- बॉलीवुड के किंग के नाम से मशहूर शाहरुख खान ने इस फिल्म में अपनी छवि के विपरित एक नया प्रयोग किया था। इस बार शाहरुख ने सुपरहीरो के तौर पर 'रा वन' के किरदार को निभाया था। 'रा वन' घर से लेकर बाहर का काम भी कर लेता था और बच्चों ने इसको भी खूब पसंद किया।

सुपरकॉप सिंघम- अजय देवगन ने सिंघम फिल्म में एक पुलिस अधिकारी के किरदार को निभाया था। इस फिल्म में सिंघम का ये डॉयलॉग आता माझी सटकले बच्चों ने तो मानो याद ही कर लिया था। फिल्म में दिखाया गया कि अगर कोई पुलिस अधिकारी  ठान ले तो गुंडे-बदमाश और भ्रष्टाचारियों को आसानी से मजा चखाया जा सकता है। सिंघम ने तेज तर्रार  पुलिस अधिकारी के तौर पर समाज में एक मिसाल पेश किया। 

नायक- इस फिल्म में एक आम आदमी की ताकत को दिखाया गया। अनिल कपूर एक रिपोर्टर थे और उन्होंने मुख्यमंत्री से एक सवाल पूछा जिसके जवाब में अमरीश पुरी ने उनको एक दिन का सीएम बनने की चुनौती दे डाली। इस एक दिन में ही अनिल कपूर ने व्यवस्था में भारी बदलाव लाकर दिखा दिया। इसके बाद जनता ने दोबारा उनको सीएम बनाया। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}