पेरेंटिंग होब्बीस

हॉबी क्लास में दाखिला कराने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Supriya Jaiswal
7 से 11 वर्ष

Supriya Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 10, 2018

हॉबी क्लास में दाखिला कराने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

आजकल हॉबी क्लासेज का ट्रेंड बहुत तेजी से बढ़ा है। दरअसल पैरेंट्स अपने बच्चों को अधिक से अधिक चीजें सिखाना चाहते हैं। इसी चाह में वह उन्हें हॉबी क्लासेज में भी भेज रहे हैं, जहां उन्हें पढ़ाई से अलग एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी जैसे सिंगिंग, डांसिंग, क्रिएटिव राइटिंग, एक्टिंग व स्पोर्ट्स की ट्रेनिंग दी जाती है। बच्चे इन्हें एंजॉय भी करते हैं। इन हॉबी क्लासेज की डिमांड सबसे ज्यादा गर्मी छुट्टियों में होती है, जब स्कूल बंद हो जाते हैं और बच्चे खाली होते हैं। हालांकि कई पैरेंट्स गर्मी छुट्टियों के बाद भी बच्चे को हॉबी क्लासेज भेजते हैं। आज इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि बच्चे का हॉबी क्लासेज में दाखिला कराने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

हॉबी क्लासेज में दाखिला से पहले इन बातों का रखें ध्यान / Keep these things carefully before enrolling in Hobby classes in hindi

  • सबसे पहले बच्चे की रूची जानें – बच्चों को हॉबी क्लासेज जॉइन कराने से पहले जरूरी है कि आप इस बात को जानें कि आखिर उनकी रूची किसमें है। अगर आप उसकी रूचि जाने बिना अपनी पसंद के कोर्स में उसका दाखिला करा देंगे, तो वह उसके लिए उबाऊ हो जाएगा और वह कभी भी अच्छे से नहीं सीखेगा।  
  • अच्छा इंस्टिट्यूट चुनें – बच्चे का दाखिला हॉबी क्लासेज में कराते से पहले सही से पता करें कि आपका बच्चा जो सिखना चाहता है, उसकी ट्रेनिंग सबसे बेहतर कहां मिलती है। सिर्फ देखा-देखी यानी आस-पड़ोस के लोगों को देखकर कहीं भी बच्चे का ऐडमिशन न करा दें। अगर इंस्टिट्यूट अच्छा होगा तो बच्चे को अच्छे से सिखाएगा, लेकिन खराब संस्थान कभी भी बच्चे को ठीक से नहीं सिखाएगा। हो सकता है कि कुछ इंस्टिट्यूट कम पैसों का लालच दें, लेकिन कभी भी कम फीस पर न जाएं। हो सकता है कि कम फीस वाला इंस्टिट्यूट आपके बच्चे को उतने संसाधन न दे।
  • धैर्य रखें – बच्चे को जब हॉबी क्लासेज में भेजें तो ये मत सोचें कि बच्चा कुछ ही दिनों में सबकुछ सीख जाएगा। अगर कुछ दिनों में बच्चा नहीं सीख पाया है तो इसका मतलब ये नहीं कि बच्चे में कमी है या इंस्टिट्यूट में। थोड़ा सा धैर्य रखें और बच्चे को समय दें। इसके बाद देखें कि बच्चे की प्रोग्रेस क्या है।
  • आप भी जिम्मेदारी निभाएं – अगर आप ये सोचते हैं कि सिर्फ हॉबी क्लासेज में दाखिला दिलाने भर से ही बच्चा सब कुछ सीख जाएगा तो ये गलत है। बच्चे को निपुण बनाने के लिए आपको भी कुछ जिम्मेदारियां निभानी होंगी। आपको घर पर समय देना होगा और पूछना होगा कि उसने क्या सीखा, उसे वह दोहराने को कहें जो उसने हॉबी क्लासेज में सीखा है। इसके अतिरिक्त आप भी उसका मार्गदर्शन कर सकते हैं। इन सब तरीकों से ही बच्चा परफेक्ट होगा। सिर्फ हॉबी क्लासेज जॉइन कराने से ही काम नहीं चलेगा। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}