गर्भावस्था

क्या आप गर्भावस्था के दौरान सिगरेट का सेवन कर रही है ? इसे पढ़ें..

Nishika
गर्भावस्था

Nishika के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 07, 2018

क्या आप गर्भावस्था के दौरान सिगरेट का सेवन कर रही है इसे पढ़ें

वैसे तो सिगरेट पीना किसी के लिए भी हानिकारक है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन करना काफी खतरनाक होता है। इसका असर न सिर्फ जच्चा बल्कि बच्चा पर भी पड़ता है। इससे बच्चे की सेहत पर कई तरह के नुकसान होते हैं। शोध के अनुसार यह नुकसान शारीरिक के साथ-साथ मानसिक भी होता है। इसके अलावा प्रसव के दौरान भी दिक्कत होती है। यहां हम बात करेंगे आखिर प्रेग्नेंसी के दौरान सिगरेट पीने से क्या नुकसान होता है।
 

गर्भावस्था में सिगरेट पीने के नुकसान / Loss Of Cigarette Smoking During Pregnancy In Hindi

  1. प्रेग्नेंसी के दौरान सिगरेट पीने से शिशु के विकास पर असर पड़ता है। इससे जन्म लेने वाले बच्चे का वचन भी कम होता है, उसकी लंबाई कम होती है और सिर का घेरा भी कम रह जाता है। कई बार प्रसव के दौरान शिशु की मौत भी हो जती है।
     
  2. गर्भावस्था के दौरान सिगरेट पीने वाली महिलाओं के बच्चों में सिडस सिंड्रोम पाया जाता है। ऐसे बच्चों में शारीरिक के अलावा बौद्धिक कमी भी पाई जाती है। इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। उन्हें कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं। उनके श्वास तंत्र में दिक्कत रहती है, कानों में संक्रमण शीघ्र हो जाता है।
     
  3. कुछ साल पहले फिनलैंड में हुए एक रिसर्च में ये बात निकल कर आई थी कि प्रेग्नेंसी के दौरान सिगरेट पीने से नवजात शिशु के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। ये असर बच्चे के बड़े होने के बाद दिखते हैं। ऐसे बच्चे बड़े होकर डिप्रेशन खत्म करने वाली दवाओं का सेवन करने लगते हैं और उनका झुकाव ड्रग्स की तरफ अधिक हो जाता है।
     
  4. प्रेग्नेंसी के दौरान सिगरेट पीने से गर्भनाल की लंबाई पर भी असर पड़ता है और प्रसव के दौरान समस्या आती है। कई बार तो डिलीवरी के दौरान ऑपरेशन की भी नौबत आ जाती है।
     
  5. इसके अलावा शिशु को अस्थमा व फेफड़े से संबंधित रोग गर्भ में ही हो जाते हैं।
     
  6. बच्चे के दिमाग का विकास भी अच्छे से नहीं हो पाता है। उसे मेमोरी लॉस का खतरा भी रहता है।
     
  7. प्रेग्नेंसी के दौरान सिगरेट पीने से शरीर में खून का संचार ठीक से नहीं होता है। इससे बच्चे के शरीर में खून की कमी हो जाती है और शिशु को एनीमिया जैसी बीमारी गर्भ में ही हो सकती है। इसके अलावा शिशु को पीलिया होने का खतरा भी रहता है।
     
  8. सिगरेट से कैंसर भी होता है, ऐसे में गर्भावस्था में इसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को भी कैंसर होने का खतरा रहता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}