Pregnancy

क्या हर महिला को होता है एक जैसा लेबर पेन

Parentune Support
Pregnancy

Created by Parentune Support
Updated on Mar 28, 2018

क्या हर महिला को होता है एक जैसा लेबर पेन

जब किसी महिला को ये पता लगता है कि वह मां बनने वाली है, तो ये उसकी जिंदगी का सबसे खुशनुमा लम्हा होता है। दरअसल मां बनने की खुशी ऐसी है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान मां अलग ही दुनिया में रहती है, लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किल स्थिति आती है प्रसव के दौरान। डिलिवरी के दौरान होने वाला लेबर पेन बहुत ही पीड़ादायक व असहनीय होता है। इस स्थिति को लेकर अक्सर आपके मन में भी सवाल आता होगा कि क्या सभी गर्भवती महिला को एक जैसा लेबर पेन होता है। आज हम यहां आपके इस सवाल का जवाब देते हुए लेबर पेन से जुड़ी अन्य जानकारी भी देंगे।
 

सबका दर्द अलग-अलग

दरअसल हर महिला की प्रेग्नेंसी अलग होती है। जैसे किसी को प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा भूख लगती है, किसी को कम। वैसे ही हर महिला को प्रसव के दौरान पेन भी अलग-अलग होता है। जरूरी नहीं कि हर महिला एक जैसे दर्द का अनुभव करे। रिसर्च में भी ये बात साफ हो चुकी है कि किसी गर्भवती को कम लेबर पेन होता है तो किसी को अधिक।
 

इस तरह के दर्द आते हैं सामने
 

  • कुछ गर्भवती महिलाएं प्रसव के दौरान पेट के साथ ही पीठ और कमर में भी अधिक दर्द महसूस करती हैं, जबकि कुछ ऐसे भी मामले होते हैं जिनमें पेट दर्द की जगह पीठ दर्द की शिकायत ज्यादा होती है।
     
  • वहीं कुछ मामलों में प्रसव के दौरान महिलाओं को पेट में चुभन जैसी समस्या भी महसूस होती है, तो दूसरी ओर कई ऐसी भई महिलाएं सामने आती हैं जो इस तरह की चुभन व दर्द को महसूस नहीं करती हैं।
     
  • प्रसव के दौरान कुछ महिलाओं को सबसे ज्यादा दर्द यूरिथरा (मूत्रमार्ग) में महसूस होता है। कुछ महिलाएं पैरों में दर्द की कंप्लेंट भी लेबर पेन के दौरान करती हैं। इसके उलट कई ऐसी गर्भवती भी सामने आती हैं जो इस तरह के दर्द से इनकार करती हैं।
     
  • कई महिलाएं  लेबर पेन के दौरान शरीर में ऐंठन की शिकायत भी करती हैं,  वे कहती हैं कि ये ऐंठन पीरियड्स के दौरान होने वाले ऐंठन की तरह होती है। वहीं कुछ महिलाएं इस ऐंठन को गैस व पेट में इन्फेक्शन के दौरान होने वाले ऐंठन की तरह बताती हैं। इन सबसे अलग कुछ ऐसी भी महिलाएं होती हैं जो लेबर पेन के दौरान इस तरह के किसी भी दर्द का अनुभव नहीं करती हैं।

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Pregnancy Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error