• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था

क्या हर महिला को होता है एक जैसा लेबर पेन

Gaurima
गर्भावस्था

Gaurima के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 29, 2019

क्या हर महिला को होता है एक जैसा लेबर पेन
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

जब किसी महिला को ये पता लगता है कि वह मां बनने वाली है, तो ये उसकी जिंदगी का सबसे खुशनुमा लम्हा होता है। दरअसल मां बनने की खुशी ऐसी है जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान मां अलग ही दुनिया में रहती है, लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किल स्थिति आती है प्रसव के दौरान। डिलिवरी के दौरान होने वाला लेबर पेन बहुत ही पीड़ादायक व असहनीय होता है। इस स्थिति को लेकर अक्सर आपके मन में भी सवाल आता होगा कि क्या सभी गर्भवती महिला को एक जैसा लेबर पेन होता है। आज हम यहां आपके इस सवाल का जवाब देते हुए लेबर पेन से जुड़ी अन्य जानकारी भी देंगे।
 

सबका दर्द अलग-अलग

दरअसल हर महिला की प्रेग्नेंसी अलग होती है। जैसे किसी को प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा भूख लगती है, किसी को कम। वैसे ही हर महिला को प्रसव के दौरान पेन भी अलग-अलग होता है। जरूरी नहीं कि हर महिला एक जैसे दर्द का अनुभव करे। रिसर्च में भी ये बात साफ हो चुकी है कि किसी गर्भवती को कम लेबर पेन होता है तो किसी को अधिक।
 

इस तरह के दर्द आते हैं सामने
 

  • कुछ गर्भवती महिलाएं प्रसव के दौरान पेट के साथ ही पीठ और कमर में भी अधिक दर्द महसूस करती हैं, जबकि कुछ ऐसे भी मामले होते हैं जिनमें पेट दर्द की जगह पीठ दर्द की शिकायत ज्यादा होती है।
     
  • वहीं कुछ मामलों में प्रसव के दौरान महिलाओं को पेट में चुभन जैसी समस्या भी महसूस होती है, तो दूसरी ओर कई ऐसी भई महिलाएं सामने आती हैं जो इस तरह की चुभन व दर्द को महसूस नहीं करती हैं।
     
  • प्रसव के दौरान कुछ महिलाओं को सबसे ज्यादा दर्द यूरिथरा (मूत्रमार्ग) में महसूस होता है। कुछ महिलाएं पैरों में दर्द की कंप्लेंट भी लेबर पेन के दौरान करती हैं। इसके उलट कई ऐसी गर्भवती भी सामने आती हैं जो इस तरह के दर्द से इनकार करती हैं।
     
  • कई महिलाएं  लेबर पेन के दौरान शरीर में ऐंठन की शिकायत भी करती हैं,  वे कहती हैं कि ये ऐंठन पीरियड्स के दौरान होने वाले ऐंठन की तरह होती है। वहीं कुछ महिलाएं इस ऐंठन को गैस व पेट में इन्फेक्शन के दौरान होने वाले ऐंठन की तरह बताती हैं। इन सबसे अलग कुछ ऐसी भी महिलाएं होती हैं जो लेबर पेन के दौरान इस तरह के किसी भी दर्द का अनुभव नहीं करती हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Oct 01, 2018

Hello doctor mere period ka color suru m Black Sa aata h or baad m Dusre tisre Din brown ho jata h or period bi abhi bhut Kam aate h Mujhe is bare m Kuch solution btaiye plzz

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Deepak Pratihast
मॉमबेस्डर
आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट
आज का पैरेंटून
पैरेंटिंग के गुदगुदाने वाले पल

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}