बाल मनोविज्ञान और व्यवहार

बच्चे क्यों करते हैं दूसरे बच्चों की शिकायत

Monika
7 से 11 वर्ष

Monika के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 15, 2018

बच्चे क्यों करते हैं दूसरे बच्चों की शिकायत

अक्सर आप आप बच्चों को दूसरे बच्चों यानी अपने समकक्ष की शिकायत करते देखते होंगे। कभी ये शिकायत बुक फाड़ने की होती है, तो कभी मारपीट करने की। कभी बच्चा ये कहता है कि वह मुझे चिढ़ा रहा है या मुझे खेलने नहीं दे रहा है। कई पैरेंट्स बच्चे की इन शिकायतों को सच मान लेते हैं और दूसरे बच्चों के मां-बाप को कंप्लेंट करने लगते हैं, लेकिन ये करना गलत है। जरूरी नहीं कि बच्चा सही कह रहा हो, दरअसल वह जिस उम्र में है उसमें इस तरह की चीजें हर बच्चे में देखने को मिलती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप बच्चे की मानसिकता समझें। अगर आपका बच्चा भी ऐसा करता है, तो हम यहां आपको बताएंगे कि आखिर क्यों बच्चा दूसरे बच्चों की शिकायत करता है।
 

ये हैं वजहें

  1. खुद को बेकसूर साबित करने के लिए – छोटे बच्चों में ये देखने में आता है कि अगर वह अपनी उम्र के बच्चों के साथ खेलकूद कर रहे हैं या कुछ और काम। इस दौरान अगर कोई विवाद होता है, तो पैरेंट्स की डांट से बचने के लिए बच्चे खुद को बेकसूर साबित करने में लग जाते हैं और इसके लिए वे अपने आपको ठीक दिखाते हुए दूसरे बच्चों की शिकायत करते हैं।
     
  2. नुकसान का अहसास होने पर – दो साल की उम्र से बच्चे शिकायत करना शुरू कर देते हैं। दरअसल इस उम्र से बच्चों में अधिकार की भावना विकसित होने लगती है। इसके बाद बच्चे किसी के साथ अपनी चीजें शेयर करना नहीं चाहते हैं। जब एक बच्चे को लगता है कि दूसरा बच्चा उसे या उसके सामान को नुकसान पहुंचाने वाला है, तो तो वह उस बच्चे की शिकायत करने लगता है।
     
  3. आदतन -  दरअसल कुछ बच्चों में आदतन बिना बात के हर चीज में शिकायत करने की आदत लग जाती है। ऐसा तब होता है, जब शुरू से ही बच्चे की हर कंप्लेंट को पैरेंट्स सही मानकर उसका साथ देने लगते हैं। ऐसे में बड़े होने पर भी उन बच्चों में ये आदत रह जाती है और वह दूसरे बच्चों की शिकायत करते हैं।
     
  4. समझ की कमी की वजह से – छोटे बच्चे उम्र की वजह से स्थितियों और व्यवहार से जुड़ी बारीकियों को नहीं समझ पाते। बच्चों में सही-गलत को परखने की समझ नहीं होती है। ऐसे में जरा-जरा सी बात पर अपने भाई व बहन की शिकायत तक करने लगते हैं।
     
  5. दोस्तों व भाई-बहन को डांट सुनवाने के लिए – दरअसल कुछ बच्चों को झूठी कंप्लेंट करके अपने दोस्तों व भाई-बहन को डांट सुनवाने में मजा आता है। ऐसे में वह जरा-जरा सी बात पर शिकायत करने लगते हैं।
     
  6. बड़ों पर अच्छा इंप्रेशन बनाने के लिए – दरअसल कुछ बच्चे बड़ों के सामने अच्छा इंप्रेशन बनाने के लिए भी दूसरे बच्चों या अपनी उम्र के भाई-बहन की शिकायत करने लगते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 16, 2018

Thanks for the advice

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप बाल मनोविज्ञान और व्यवहार ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}