गर्भावस्था

लेबर पेन का डर मन से निकालना हो, तो लेबर को आसान बनाने के ये असरदार तरीके अपनाएं !

Parentune Support
गर्भावस्था

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Oct 03, 2018

लेबर पेन का डर मन से निकालना हो तो लेबर को आसान बनाने के ये असरदार तरीके अपनाएं

कहते हैं कि बच्चे को जन्म देने के दर्द से बड़ा दुनिया में कोई दर्द नहीं होता. शायद यही कारण है कि कई महिलाओं के मन में प्रेगनेंसी या लेबर का डर, घर कर जाता है. आज हम आपको लेबर पेन कम करने के कुछ असरदार तरीक़े और लेबर पेन से जुड़ी कुछ अहम बातें बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आपका लेबर का डर कम हो सकता है.

1. मालिश

यदि लेबर पेन में मां बनने जा रही महिला की पीठ पर मालिश की जाये तो लेबर में कुछ राहत मिलती है. हाथ से पीठ पर गोल आकार बनाते हुए मालिश करने से, पेट पर उंगलियां फिराने से या हल्के हाथों से कमर में मुक्के मारने से भी बेहतर महसूस होता है. इस समय अगर कोई हाथ थाम के अपने साथ होने का एहसास कराये तो बहुत साहस मिलता है.
 

2. गहरी सांसें लेना

अगर अपनी सांस पर ध्यान केन्द्रित किया जाये और ऐसा करते हुए गहरी सांसें ली जायें तो लेबर के दर्द से ध्यान हटता है. उदहारण स्वरूप, जब आप काम कर रहे होते हैं तो सिर दर्द कम महसूस होता है, वहीँ यदि आप खाली हों तो इसका एहसास ज़्यादा होता है.
 

3. हॉट वॉटर बॉटल

ऐसे में महिला को हॉट वॉटर बॉटल या गर्म पानी में डूबी तौलिया से गर्माहट देनी चाहिए. इसे पेट के निचले हिस्से में रखना चाहिए. सिकायी से थोड़ी राहत दी जा सकती है.
 

4. चलना-फिरना

जी हाँ, ये सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन डॉक्टर भी महिलाओं को लेबर की शुरुआत में एक्टिव रहने की सलाह देते हैं. चलते-फिरते रहने से दर्द कम होता है, लेबर के आखिरी क्षणों में ही लेटने की सलाह दी जाती है. अपनी पोजीशन बदलते रहना चाहिए, इससे बच्चा जल्दी नीचे आता है.
 

5. बैठ कर झुकने की कोशिश करना

जब भी संकुचन हो, बैठ कर झुकने की कोशिश करनी चाहिए. इससे टेल-बोन की पोजीशन बदलती है और बच्चे को नीचे आने की जगह मिलती है. अगर लेटना भी हो तो करवट लेकर ही लेटना चाहिए. सीधे लेटने से बच्चे को ऑक्सीजन की कमी हो सकती है. सीधे बैठने या खड़े रहने से बच्चे को नीचे आने में गुरुत्वाकर्षण बल की भी सहायता मिलती है.

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}