गर्भावस्था

जानें कितना सुरक्षित है गर्भावस्था (Pregnancy) में नींबू पानी पीना

Shweta Acharya Vyas
गर्भावस्था

Shweta Acharya Vyas के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 16, 2018

जानें कितना सुरक्षित है गर्भावस्था Pregnancy में नींबू पानी पीना

नींबू खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी उपयोगी है। इसका सेवन शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। नींबू पानी कई बीमारियों से दूर रखता है। महिलाओं के लिए भी ये काफी उपयोगी है। पर प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन कितना उचित है, इसको लेकर अलग-अलग भ्रांतियां हैं। कोई इसे फायदेमंद बताता है, तो कोई नुकसानदायक। यहां हम बताएंगे आखिर गर्भावस्था के दौरान नींबू पानी का सेवन कितना कारगर है और इसका अधिक सेवन करने से क्या नुकसान हैं।
 

प्रिग्नेंसी में नींबू-पानी पीने के फायदे

  1. अपच दूर  - प्रेग्नेंसी में महिलाओं में अपच की समस्या बहुत होती है। ऐसी स्थिति में नींबू पानी में चीनी डालकर पीने से आराम मिलता है।
     
  2. इम्यून सिस्टम मजबूत – नींबू में मौजूद विटामिन-सी शरीर के प्राकृतिक रक्षा तंत्र को बेहतर बनाने के साथ शरीर को बैक्टीरिया व वायरस से बचाता है। नींबू पानी के सेवन से सर्दी, जुकाम व बुखार जैसे संक्रमण दूर ही रहते हैं।
     
  3. ब्लड प्रेशर रखता है ठीक -  गर्भावस्था में अक्सर महिलाओं में हाई या लो ब्लड प्रेशर की शिकायत आ जाती है, लेकिन नींबू पानी इस समस्या को दूर करता है। इसके अलावा नींबू पानी के सेवन से केलेस्ट्रॉल भी कम होता है। 
     
  4. पैरों की सूजन करता है दूर – प्रेग्नेंट महिलाओं के पैरों में सूजन व दर्द आम समस्या है। एक चम्मच नींबू का रस गुनगुने पानी के साथ लेने से यह दिक्कत काफी हद तक दूर होती है। इसके अलावा इससे दर्द भी दूर होता है।
     
  5. हड्डियों को करता है मजबूत – नींबू में मैग्नीशियम और कैल्शियम बड़ी मात्रा में होता है। ऐसे में नींबू पानी का सेवन गर्भवती महिलाओं की हड्डियों को स्वस्थ रखने के साथ ही मजबूत बनाता है।
     
  6. बच्चे का विकास – नींबू में पोटेशियम की मात्रा भी भरपूर होती है। यह गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में भी मदद करता है।
     
  7. रखता है हाइड्रेट –  नींबू पानी गर्भवती महिला को हाइड्रेट रखता है। इससे प्रेग्नेंसी के दौरान जी मिचलाना, सिर दर्द, पेट  में मरोड़ और चक्कर जैसी दिक्कतें दूर रहती हैं।
     
  8. संक्रमण से बचाता है – नींबू पानी का नियमित सेवन शरीर से टोक्सिन घटाने में मदद करता है। टोक्सिन घटने से गर्भवती महिला संक्रमण से बचती है।
     
  9. लेबर पेन में राहत – प्रेग्नेंसी के पांचवें महीने से लेकर डिलिवरी  के समय तक नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन लेबर पेन को कम करता है। नींबू पानी शहद के साथ लेने पर यह और कारगर होता है।
     

गर्भावस्था में नींबू पानी अधिक लेने के नुकसान

  1. नींबू पानी का बहुत अधिक सेवन शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्या पैदा कर सकता है। यह स्थिति प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकती है।
     
  2. नींबू का अधिक सेवन किडनी स्टोन जैसी समस्या पैदा कर सकता है। दरअसल नींबू में एसिडिक लेवल के अलावा ऑक्सलेट भी होता है। इसकी अधिक मात्रा शरीर में स्टोन बनाती है।
     
  3. नींबू पानी का अधिक सेवन करने से प्रेग्नेंट महिलाओं में बार-बार यूरिन पास करने जैसी समस्या भी होती है ।

 

आपको यह ब्लॉग कैसा लगा? हमें अपने विचार/सुझाव कमैंट्स, लाइक्स, शेयर्स के जरिये अवश्य बताएं। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 12, 2018

ek din me ek glass nimbu pani peena Sahi h every day... iske Sahi cause me lie dinbhar me kitna peena Chahiye... pls answer

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}