• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
खाना और पोषण

छोटे बच्चे के लिए दाल का पानी कितना फायदेमंद?

स्पर्धा रानी
0 से 1 वर्ष

स्पर्धा रानी के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 14, 2021

छोटे बच्चे के लिए दाल का पानी कितना फायदेमंद
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

विहान जैसे ही 6 महीने का हुआ, उसकी मम्मी स्नेहा को चारों ओर से तरह- तरह की सलाह मिलने लगी कि उसे क्या खिलाना और पिलाना चाहिए। इतनी सारी सलाह पाकर स्नेहा कन्फ्यूज हो गई कि उसके विहान के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं। लेकिन इन सारी सलाह के बीच एक चीज आम थी, वह था दाल का पानी। करीब – करीब सभी लोगों ने स्नेह को यह कहा था कि वह विहान को दाल का पानी (Benefits of dal water for babies) जरूर दे। और इसकी शुरुआत उसे मूंग की दाल से करना चाहिए। स्नेहा ने इस बारे में रिसर्च करना शुरू कर दिया और उसे इससे संबंधित कुछ ऐसे तथ्य मिले, जो यह पुष्टि करते हैं कि वाकई दाल का पानी शिशुओं की सेहत के लिए बढ़िया होता है।

क्यों देना चाहिए शिशुओं को दाल का पानी (Daal Ka Pani)? / Why You Should Give Dal Water to Babies In Hindi?

शिशुओं को दाल का पानी देने की सलाह सालों से चली आ रही है। हमारी दादी- नानी और फिर मम्मी ने हमें भी यही सलाह दी थी, जब हमने अपने बच्चे को ठोस आहार देना शुरू किया था। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसे क्या फ़ायदे हैं? शिशु को पिलाए जाने वाले दाल के पानी (Benefits of dal water for babies) से क्या होता है? आज हम इसके बारे में जानते हैं।

  • दाल का पानी बहुत ही हल्का होता है, जिस पचा पाना बहुत आसान है। इसलिए जब आप अपने शिशु को ठोस आहार देना शुरू करते हैं, तो इसकी शुरुआत दाल के पानी से करनी चाहिए।
     
  • दाल पानी में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आपके शिशु के लिए बहुत जरूरी हैं। यदि आप दाल पानी में थोड़ी दाल मैश करके डाल दें तो यह और अच्छा रहेगा। लेकिन ऐसा कुछ दिन सिर्फ दाल पानी देने के बाद ही करें।
     
  • जिंक, आयरन, मैंगनीज जैसे तत्व दाल पानी में होते हैं, जो शिशुओं के विकास के लिए जरूरी है और उनकी इम्युनिटी को भी मजबूत करते हैं। अच्छी इम्युनिटी से शिशु की बॉडी में बीमारी से बचने की क्षमता का विकास होता है।
     
  • दाल का पानी में आयरन की मात्रा बढ़िया होती है, जो उनकी बॉडी में खून की कमी को पूरी करता है।
     
  • मूंग दाल, वह भी पीली वाली सबसे सही है क्योंकि इससे एलर्जी ना के बराबर होती है और यह आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है।

कब देना चाहिए शिशुओं को दाल पानी? / When to give dal water to babies?

एक शिशु जैसे ही 6 महीने का होता है, उसे ठोस आहार देने की शुरुआत की जाती है। लेकिन कुछ लोग और कुछ महीने रुकने के बाद ही अपने शिशु को ठोस आहार देना चाहते हैं। सबके दाल का पानी (Benefits of dal water for babies) शुरू करने के अपने- अपने कारण भी होते हैं। लेकिन सामान्य तौर पर 6 से 8 महीने के बीच का समय दाल का पानी शुरू करने के लिए सही है। दाल का पानी शुरू करने के कुछ दिनों बाद आप दाल का पानी में दाल मैश करने के बाद मिलाकर अपने शिशु को दे सकते हैं।

क्या आपका शिशु दाल के पानी के लिए तैयार है? / Is your baby ready for dal water?

संभव है कि आप सीच रहे हों कि आप अपने शिशु को दाल का पानी तभी देंगे जब वह इसके लिए तैयार (Is your baby ready for dal water) होगा। लेकिन कैसे पता चलेगा कि वह इसके लिए तैयार है। यह जानने के लिए आप कुछ तरीकों को आजमा सकते हैं।

  1. बैठते समय वह अपने सिर को कंट्रोल कर सकता है।
     
  2. खाने की प्लेट देखकर वह हाथ मारने की कोशिश करता हो या उसकी रुचि खाने की थाली में हो।
     
  3. वह अपनी जीभ इधर- उधर घुमा सकता है।
     
  4. जब आप उसके सामने चम्मच ले जाएं तो वह अपना मुंह खोले।

शिशुओं को दाल का पानी देते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी / Tips to remember while giving dal water to babies

आपका शिशु दाल का पानी पीने को लेकर बहुत एक्साइटेड हो सकता है क्योंकि अब तक उसे सिर्फ ब्रेस्ट मिल्क का स्वाद ही पता था। बावजूद इसके आपको अपने शिशु को दाल का पानी (Benefits of dal water for babies) देने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  1. शिशु को दाल का पानी कभी भी सिप्पर या बॉटल में पीने के लिए न दें।
     
  2. कभी भी उसके लेते हुए उसे दाल का पानी ना पिलाएं। बल्कि उसे थोड़ी देर के लिए तकिये के सहारे बैठाएं और तब दाल का पानी पिलाएं।
     
  3. यदि आपको ऐसा लग रहा है कि आपके शिशु को दाल के पानी की वजह से गैस हो रही है तो उसे एक चुटकी हींग मिलाकर दाल का पानी पीने को दें।
     
  4. दाल के पानी में नमक ना पिलाए तो बेहतर रहेगा क्योंकि वह अब तक एक साल का भी नहीं हुआ है। हालांकि, इस बारे में आप अपने शिशु के पेडियाट्रिशियन से सलाह ले सकते हैं।

लगभग हर शिशु के ठोस आहार की शुरुआत के लिए दाल का पानी सही विकल्प है। इसका स्वाद उन्हें पसंद आएगा और इसी के जरिए वे अन्य स्वाद को भी पहचानने लगेंगे। कुछ महीने मूंग की दाल का पानी पिलाने के बाद आप अपने शिशु को अरहर की दाल का पानी भी देना शुरू कर सकते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप खाना और पोषण ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}