• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य गर्भावस्था

लॉकडाउन में गाइनेकोलॉजिस्ट से जानिए आपकी समस्या का क्या है समाधान?

Parentune Support
गर्भावस्था

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 24, 2020

लॉकडाउन में गाइनेकोलॉजिस्ट से जानिए आपकी समस्या का क्या है समाधान
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

लॉकडाउन के दौरान क्या आप अपने गाइनोकोलॉजिस्ट से मिलने नहीं जा पा रही हैं। क्या आपको थायरॉइड. Pcod या हाई शुगर की समस्याएं हैं। लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना गर्भवती महिलाओें को करना पड़ रहा है। प्रेग्नेंसी के इस समय में अनेक प्रकार की समस्याएं आती होंगी तो चलिए आपके इन समस्याओं से संबंधित सवालों का जवाब दे रही हैं Dr. Rujuta Fuke (Consultant Obstetrician and Gynaecologist) 

सवाल- मेरे प्रेग्नेंसी का शुरुआती चरण है लेकिन मेरा थॉयराइड लेवल अभी 9 है मुझे क्या करना चाहिए?

जवाब- आपको अपने थॉयराइड लेवल को सामान्य करना होगा नहीं तो शिशु को अनेक प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप पहले से ही दवाएं ले रही हैं तो दवा के डोज को लेकर आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेनी चाहिए। अगर नहीं तो फिर डॉक्टर की सलाह के मुताबिक दवा लेना शुरू करें।

सवाल- मैं प्रेग्नेंसी के तीसरे महीने में हूं और मेरे गर्दन और कंधों की हड्डियों में दर्द हो रहा है। मुझे जुकाम भी है औऱ कान में भी दर्द हो रहे हैं। मेरा अब तक स्कैन नहीं हो पाया है।

जवाब- देखिए गले और कंधे में दर्द आपके मांसपेशियों में हुए खिंचाई की वजह से भी हो सकते हैं। मुमकिन है कि आपने कोई भारी सामान उठा लिया हो जैसे कि बाल्टी वगैरह.. कान में दर्द की वजह कान में संक्रमण भी हो सकते हैं। आपको ENT विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। चूंकि आप 3 महीने की प्रेग्नेंट हैं तो इस समय में आपको कुछ दवाओं का सेवन करने से परहेज रखना चाहिए। पारासिटामोल सुरक्षित है, 500mg टैबलेट आप ले सकती हैं अगर आपको लगातार दर्द हो रहा है तो। बेहतर होगा कि आप कान के विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। और हां जैसे ही लॉकडाउन खत्म हो तो उसके बाद आप प्रेग्नेंसी स्कैन और अन्य जरूरी टेस्ट करवा लें।

सवाल- मैं 3 महीने 2 दिन से प्रेग्नेंट हूं। मैं पहली बार प्रेग्नेंट हुई हूं और मुझे pcos की समस्या है। हर सप्ताह मुझे इंजेक्शन लगाया जाता है। दिन भर मैं थकी-थकी रहती हूं

जवाब- गर्भावस्था के इस फेज में थकावट का महसूस होना या ऊर्जाहीनता का अनुभव होना बेहद सामान्य सी बात है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस समय में आपके शरीर में हार्मोन्स और जल की स्थिति में बदलाव होते रहते हैं। गर्भावस्था के शुरुआती 3 महीनों में आपको इसलिए ज्यादा थकावट महसूस होती है क्योंकि प्रेग्नेंसी के चलते शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। अब अगले 3 महीनों में आप बेहतर और खुश महसूस करेंगी इसलिए अब आपको अच्छे खाने, अच्छी संगीत, आराम, अच्छी किताबें पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए या फिर कोई भी ऐसा काम जिसको करने में आपको अच्छा महसूस हो वो करना चाहिए। जो इंजेक्शन आपको लगाए जा रहे हैं उनमें से ज्यादातर हार्मोनल हैं जिसको 3 महीने तक और कुछ परिस्थितियों में 5 महीने तक लगाए जा सकते हैं। ये इंजेक्शन आपके प्रेग्नेंसी के दौरान सुरक्षित रखने के लिए होते हैं। चिंता ना करें।

सवाल- मेरी सीजेरियन डिलीवरी हुई थी 9 जनवरी को लेकिन अब मेरा बेबी नहीं है। क्या मैं 6 महीने के बाद फिर से बेबी प्लान कर सकती हूं?

जवाब- हां, सीजेरियन डिलीवरी के जख्मो को भरने में और फिर से मजबूत होने में आम तौर पर 6 महीने लग ही जाते हैं। आप 6 महीने के बाद प्रेग्नेंसी या बेबी प्लान तो कर सकती हैं लेकिन मेरा सुझाव ये रहेगा कि आपको कम से कम 1 साल तक प्रतीक्षा करनी चाहिए जो कि आपके होने वाले बेबी के लिए भी सही रहेगा क्योंकि तब तक आपके पास किसी भी स्ट्रेस से उबरने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएंगे। इस दौरान आप पर्याप्त मात्रा में पोषक खाद्य पदार्थों का सेवन करें ताकि आपका शरीर अगले प्रेग्नेंसी के लिए अच्छे से तैयार हो सके।

सवाल- इस महीने में मेरा पीरियड मिस हो गया है। आमतौर पर मेरा साइकल 21 दिनों का है, मेरा LMP है 12.03.2020 । मैंने कल ही beta hcg किया लेकिन उसका रिजल्ट निगेटिव है। मुझे क्या करना चाहिए

जवाब- आपको कम से कम एक सप्ताह औऱ पीरियड का इंतजार करना चाहिए । अगर पीरियड नहीं आता है तो आपको दोबारा प्रेग्नेंसी टेस्ट या beta hcg टेस्ट करना चाहिए। अगर रिजल्ट फिर भी निगेटिव आते हैं तो आपको पेल्विस अल्ट्रासाउंड करवाना चाहिए और उसके बाद इसकी वजह आपको अपने डॉक्टर से परामर्श कर पूछनी चाहिए। कई बार स्ट्रेस, तनाव या ज्यादा वर्कलोड या खान-पान में अनियमितता होने की वजह से भी पीरियड में देर हो जाती है।

सवाल- मैं प्रेग्नेंट हूं और मेरा थॉयराइड बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ है, मैं क्या करूं?

जवाब- अगर आपके रिपोर्ट में TSH ज्यादा है तब आपको थायराइड के टैबलेट डॉक्टर के सुझाव के मुताबिक लेना चाहिए। लेकि पहले ये सुनिश्चित कर लें कि क्योंकि थायराइड को नियंत्रित करना आपके होने वाले शिशु के लिए भी बहुत आवश्यक है। अगर आप पहले से ही दवा ले रही हैं तब उसके डोज को बढ़ाना होगा लेकिन डॉक्टर से सुझाव लेकर ही करें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 2
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Apr 26, 2020

Hii mera 12 week chal Raha he.. muje pair me khujli k sath Kide k katne k jaise Nisan ban Gaye he.. Aisa hona normal hai?

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Jun 03, 2020

Mera 7month Chal rha h Koi test krni Hoti h kya Es month.

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}