पेरेंटिंग

ऐसे छुड़ाएं बच्चों से मोबाइल की लत

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 23, 2017

ऐसे छुड़ाएं बच्चों से मोबाइल की लत

अगर आपका बच्चा भी अक्सर मोबाइल से चिपका रहता है, तो आपको सतर्क होने की जरूरत है। दरअसल मोबाइल का अधिक यूज आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। डॉक्टरों के अनुसार आजकल मोबाइल बहुत ज्यादा यूज करने से बच्चों में डिप्रेशन, अनिद्रा व चिड़चिड़ापन जैसी मानिसक समस्याएं बढ़ रही हैं। इसके अलावा मोबाइल की लत से बच्चों में सिर दर्द, भूख न लगना, आंखों की रोशनी कम होना, आंखों में दर्द, गर्दन में दर्द जैसी शारीरिक बीमारियां भी हो रहीं हैं।

 

अपनाएं ये 8 ट्रिक
 

अगर आप अपने बच्चों को इन मुसीबतों से दूर रखना चाहते हैं, तो इन 8 तरीकों को अपनाकर आप उन्हें मोबाइल से दूर रख सकते हैं।
 

  1. बच्चों को सबसे ज्यादा मां-बाप के प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप बच्चे के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं, इससे आपका बच्चा मोबाइल का इस्तेमाल धीरे-धीरे बंद कर देगा।
     
  2. खाली समय में बच्चे की कैपिसिटी के अनुसार घरेलू कामों में उसका सहयोग लें, इससे बच्चा आत्मनिर्भर बनेगा और कुछ व्यवहारिक चीजें भी सीखेगा।
     
  3. शौक के हिसाब से बच्चे को पेंटिंग, डांस, म्यूजिक व अन्य क्लासेज जॉइन करा सकते हैं।
     
  4. बच्चे को नेचर की तरफ आकर्षित करें और उन्हें आउटडोर गेम्स के लिए भी प्रोत्साहित कर सकते हैं।
     
  5. अपने बच्चे को ऐसा टास्क देते रहें, जिससे उसकी रचनात्मक क्षमता का विकास हो।
     
  6. बच्चे को मोबाइल की जगह कोई पालतू पशु लाकर दें, इससे बच्चे आपस में बातचीत करना और इमोशंस को जाहिर करना सीख सकते हैं।
     
  7. अगर आपका बच्चा बहुत जिद्दी है और आसानी से नहीं मान रहा, तो आप एक ऐप की मदद से भी उसकी मोबाइल की लत छुड़ा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद Cracked Screen Pranked  नाम का ऐप डाउनलोड करें। इस ऐप में स्क्रीन क्रैक्ड की टाइमिंग सेट कर दें। इससे आपके मोबाइल की स्क्रीन क्रैक्ड नजर आएगी और बच्चा उसे छोड़ देगा।
     
  8. इसके अलावा आप भी बच्चों के सामने ज्यादा मोबाइल यूज न करें। दरअसल बच्चे जब देखते हैं कि अधिकतर समय मेरे पैरंट्स मोबाइल में उलझे रहते हैं, तो उन्हें लगता है कि शायद मोबाइल मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन है, इसलिए वह भी मोबाइल में खोने लगते हैं।
     

न करें ये गलती

-अक्सर देखने में आता है कि मां-बाप अपने बच्चों से कहते हैं कि अगर तुम जल्दी से अपना होमवर्क (या कुछ अन्य काम) कर लोगे तो तुम्हें मोबाइल देंगे। इससे बच्चा सारा ध्यान मोबाइल पर लगा देता है। वह मोबाइल के लालच में काम जल्दी जल्दी कर लेता है, लेकिन बाद में मोबाइल न मिले तो बच्चे में मां-बाप के प्रति नकारात्मक भावना का विकास होने लगता है। इसलिए ऐसे वादों से बचें।
 

-बच्चे से मोबाइल की लत छुड़ाने के लिए उसकी पिटाई न करें। पिटाई से वह मोबाइल नहीं छोड़ेगा, उससे उलटा उसके मन में आपके प्रति निगेटिव चीजें घर कर जाएंगी। ऐसी स्थिति में बेहतर है कि आप उससे प्यार से बात करें, उसके साथ खेलें और फिर उसे मोबाइल से होने वाले नुकसान को समझाएं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}