Babycare

कैसे रखें अपने शिशु को माउथ थ्रश (मुंह के छालों) से दूर

Parentune Support
1 to 3 years

Created by

कैसे रखें अपने शिशु को माउथ थ्रश मुंह के छालों से दूर

मुंह में छालों की वजह से आप भी कई बार परेशान होते होंगे। आप अपनी तकलीफ साझा कर उसका इलाज भी कर लेते होंगे, लेकिन जरा सोचिए कि अगर आपके बच्चे को अगर यह तकलीफ होती होगी तो वह इसे कैसे सहता होगा। वह अपनी तकलीफ किसी को बता भी नहीं सकता। ऐसी स्थिति में आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। दरअसल मुंह में छाले की वजह से होने वाली तकलीफ आपके बच्चे को चिड़चिड़ा बनाने के साथ ही दूसरी बीमारी की भी चपेट में ला सकता है। आज हम बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप अपने बच्चे की इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

 

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
 

  1. नारियल – नारियल का तेल, पानी और दूध मुंह के छाले दूर करने में काफी लाभकारी है। अगर बच्चे के मुंह में छाला है, तो उसे नारियल पानी दें। इसके अलावा उनके छालों पर नारियल तेल लगाने व नारियल के दूध से गरारे कराने से भी आराम मिलेगा।
     
  2. तुलसी के पत्ते – बच्चे को तुलसी के 2-3 पत्ते चबाने को दें, इससे काफी सुधार होगा। इसके अलावा तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर छाले पर लगाने से भी दिक्कत दूर होगी।
     
  3. शहद – शहद का इस्तेमाल भी आपके बच्चे के छाले को दूर करेगा। मुंह में जहां-जहां छाले हैं, वहां शहद लगाएं। हालांकि 1 साल से कम उम्र के बच्चे पर ये विधि न अपनाएं।
     
  4. एलोवेरा – एलोवेरा जेल दिन में 3-4 बार बच्चे के छालों पर लगाएं, इससे बहुत जल्दी राहत मिलेगी।
     
  5. छाछ – छाछ में लैक्टिक एसिड होता है, जो जीवाणुओं का विकास रोकता है। ऐसे में मुंह में छाले होने पर बच्चे को छाछ देना भी फायदेमंद होगा।
     
  6. हल्दी और शहद – हल्दी में जलनरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जिससे किसी भी तरह के जख्म को ठीक करने में मददगार होता है। अगर आपका बच्चा मुंह में छाले से परेशान है, तो हल्दी और शहद का पेस्ट बनाकर छाले पर लगाएं, इससे काफी लाभ मिलेगा।
     
  7. दही – दही में भी छाछ की तरह लैक्टिक एसिड होता है। ऐसे में इसके सेवन से बच्चे के मुंह के छाले दूर होंगे। अगर बच्चा सीधे दही न ले, तो उसे शहद व दही का मिश्रण भी दे सकते हैं।
     
  8. घी – छाले वाले स्थान पर घी लगाने से भी काफी फायदा मिलता है। खास बात ये है कि घी लगाने से बच्चे को किसी तरह की दिक्कत भी नहीं होती है।
     
  9. करी पत्ता – थोड़े से करी पत्तों का पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट को छाछ के साथ मिलाकर बच्चे को पिलाएं। इससे भी छाले ठीक होंगे। दरअसल करी पत्ते में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई जैसे तत्व होते हैं। अगर बच्चे को विटामिन की कमी से छाले हुए हैं, तो उसके खाने में करी पत्ते शामिल करने की कोशिश करें।
     
  10. आइसक्रीम – छालों के जलन व दर्द से राहत के लिए अपने बच्चे को आइसक्रीम खिलाएं, इससे भी राहत मिलेगी। पर इस बात का ध्यान रखें कि उसे सर्दी, जुकाम न हो। सर्दी होने पर आइसक्रीम न दें।

 

इन बातों का भी रखें ध्यान
 

  • बच्चे को एकदम गर्म खाना न दें।
  • बच्चे को मुलायम रेशे वाला ब्रश दें।
  • ज्यादा खट्टा बच्चों को न खिलाएं।
  • अधिक मसालेदार खाना बच्चे को न दें।
  • अगर छाले 2 हफ्ते से अधिक समय से हैं और घरेलू उपायों से ठीक नहीं हो रहे हैं, तो डॉक्टर को दिखाएं।

  • 2
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jan 05, 2018

Thanks for great info. My son suffers a lot with mouth thrush. Definitely gonna try these remedies.

  • Report

| Jan 04, 2018

Soo informative article, this help us very MUCH.

  • Report
+ START A BLOG
Top Babycare Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error