• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग

नवजात शिशु के लिए प्रतिदिन लेह-लद्दाख से फ्लाइट से दिल्ली दूध भेजती है एक मां

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 23, 2020

नवजात शिशु के लिए प्रतिदिन लेह लद्दाख से फ्लाइट से दिल्ली दूध भेजती है एक मां
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

कोरोनाकाल में सबसे ज्यादा जिस चीज की आवश्यकता है वह है संयम और धैर्य। हम अपने आसपास में नित्य प्रतिदिन कुछ ऐसे उदाहरणों को देखते हैं जो इस विपरित परिस्थितियों में हमारा हौसला बढ़ाते हैं। पिछले 16 जून की बात है, लेह के एक अस्पताल में एक मां ने शिशु को जन्म दिया। इस नवजात शिशु के आहारनली में कुछ बड़ी समस्या देखने को मिल गई। उसके बाद लेह में डॉक्टरों ने बच्चे को दिल्ली में इलाज के लिए ले जाने की सलाह दी। जिस समय में बच्चे का जन्म हुआ उस समय में बच्चे के पिता मैसूर में थे, नवजात शिशु को जन्म देने के बाद मां इस हालात में थी नहीं कि बच्चे को लेकर साथ में ट्रेवल कर सकें….फिर उसके बाद इन विषम परिस्थितियों में कैसे इस समस्या का समाधान निकाला गया वह बेहद दिलचस्प भी है और इसके साथ ही इस मायने में भी प्रेरणादायक है। 

नवजात शिशु के लिए फ्लाइट से प्रतिदिन दिल्ली आता है मां का दूध / A mother sends milk to New Delhi on a daily flight from Leh-Ladakh to Delhi In Hindi

जैसा की हमने आपको जानकारी दी की बच्चे के पिता मैसूर में थे जब शिशु का जन्म हुआ। फिर इस बच्चे के मामा शिशु को साथ लेकर दिल्ली पहुंचे। बच्चे की मां लेह में ही रह गईं। उसके बाद मैसूर से बच्चे के पिता दिल्ली पहुंचे। 

  • बच्चे के पिता वांगडू का कहना है कि जब वे कर्नाटक से दिल्ली पहुंचे तो उनको अपने ही बच्चे को स्पर्श करने से भी डर लग रहा था क्योंकि वे फ्लाइट से यहां आए औऱ हर तरफ कोरोना महामारी फैली हुई थई। 

  • इस बच्चे का दिल्ली के शालीमार बाग के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक बच्चे की आहार नली श्वास नली से जुड़ी हुई है इसलिए वह कुछ खा नहीं पा रहा था।

  • बाद में जब इस बच्चे का ऑपरेशन किया गया तो डॉक्टरों ने सिर्फ मां का दूध लेने की सलाह दी। समस्या ये थी कि लेह में मां का ऑपरेश हुआ था औऱ इसलिए वह अपने बच्चे को लेकर दिल्ली नहीं आ सकी थीं।

  • अब इस समस्या का समाधान क्या हो सकता है इसके बारे में गंभीर विचार विमर्श करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया कि लेह से प्रतिदिन एक विमान दिल्ली आती है इसलिए एयरलाइंस के माध्यम से हर दिन लेह से दिल्ली मां का दूध पहुंचाया जा रहा है। 

  • लेह औऱ दिल्ली के बीच तकरबीन 1 हजार किमी् की दूरी है औऱ इस प्रक्रिया में लगभग सवा घंटे का समय लग जाता है।

  • आपको जानकर हैरानी होगी कि लेह-लद्दाख से दिल्ली दूध पहुंचाने का ये सिलसिलात तकरीबन 1 महीने से जारी है। इस बच्चे के पिता प्रतिदिन दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच जाते हैं दूध लेने के लिए। बच्चे की मां लेह में अपने दूध को एक डिब्बे में रखकर एयरलाइंस के माध्यम से भेज देती हैं।

बच्चे के पिता औऱ मां की ये संघर्षपूर्ण यात्रा किसी के लिए भी प्रेरणादायक है। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}