• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग गैजेट्स और इंटरनेट

व्हाट्सएप(Whatsapp) से जुड़ी ये 6 बातें पैरेंट्स को जरूर जाननी चाहिए

Prasoon Pankaj
1 से 3 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 26, 2019

व्हाट्सएपWhatsapp से जुड़ी ये 6 बातें पैरेंट्स को जरूर जाननी चाहिए

आपके मोबाइल में व्हाट्सएप(Whatsapp) तो जरूर होगा और आप बहुत सारे ग्रुप्स से भी जुड़े होंगे। आपके ऑफिस का ग्रुप, पारिवारिक सदस्यों का ग्रुप, दोस्तों का ग्रुप इसके अलावा कई सारे ऐसे भी ग्रुप्स होंगे जिनमें आपको शामिल कर दिया गया होगा। संदेश के आदान-प्रदान और कनेक्टिविटी बनाने के लिए निश्चित रूप से व्हाट्सएप एक अच्छा माध्यम है लेकिन एक पैरेंट्स होने के नाते आपको कुछ एहतियात बरतने की भी आवश्यकता है। अभी हाल ही में भारत सरकार के सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of IT) ने व्हाट्सएप पर बाल यौन उत्पीड़न (Child Abbuse) से संबंधित वीडियो साझा करने की खबर पर इस मैसेजिंग एप को चिट्ठी लिखकर इस मंच का दुरुपयोग रोकने के लिए कदम उठाने का निर्देश जारी किया है।

खबरों के मुताबिक मंत्रालय ने व्हाट्सएप से पूछा कि इस तरह की समस्या से निपटने के लिए उनकी क्या योजना है? Whatsapp ने ईमेल के माध्यम से सफाई देते हुए कुछ सामान्य प्रश्नों (FAQs) से जुड़ा एक लिंक शेयर किया है। व्हाट्सएप की तरफ से कहा गया है कि एप की बाल यौन उत्पीड़न या बाल शोषण को कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति है। व्हाट्सएप ने ये भी कहा है कि हमारी नीति  उन यूजर्स को प्रतिबंधित करने की है जिसके बारे में ये जानकारी मिलती है कि वे बाल शोषण एवं उनको खतरे में डालने वाले वीडियो साझा करते हैं। 

व्हाट्सएप से जुड़ी ये जानकारियां प्रत्येक पैरेंट्स को पता होनी चाहिए

बाल यौन शोषण से जुड़े इस वीडियो के सामने आने के बाद भले सरकार हरकत में आ गई हो लेकिन इसके बावजूद आपको भी कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। 

  • व्हाट्सएप (Whatsapp) यूज करने की न्यूनतम आयु सीमा - क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सएप का यूज करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा निर्धारित है। 16 साल से कम उम्र के बच्चे व्हाट्सएप यूज नहीं कर सकते हैं। पहले ये आयु सीमा 13 साल थी लेकिन अप्रैल 2018 में इस आयु सीमा को बढ़ा कर 16 साल कर दिया गया है। यानि की अगर आपका बच्चा 16 साल से कम उम्र का है तो उसे व्हाट्सएप यूज करने की अनुमति नहीं है। अगर आपने अपने बच्चे को मोबाइल दे रखा है तो ये सुनिश्चित करें कि उसके मोबाइल में व्हाट्सएप ना हो।
  • बच्चे के मोबाइल में Installed App जरूर चेक करें - अन्य सोशल मीडिया एप्स की तरह कुछ बच्चे आयु सीमा को इग्नोर कर देते हैं और साइन अप कर लेते हैं। माता-पिता होने के नाते आप अपने बच्चे के मोबाइल को जरूर चेक करें और अगर उनके मोबाइल में इस तरह का एप है तो उसे हटा दें। इसके लिए आप अपने बच्चे को प्यार से समझाएं।
  • बच्चे के मोबाइल की कॉन्टैक्ट लिस्ट जरूर चेक करें - आप अपने बच्चे के मोबाइल में ये जरूर चेक करें कि उनके कॉन्टैक्ट लिस्ट में केवल विश्वासी लोग हों जैसे कि परिवार के सदस्य, पारिवारिक मित्र, शिक्षक या उनके फ्रेंड। अगर उनके कॉन्टैक्ट लिस्ट में किसी तरह का संदेहास्पद व्यक्ति नजर आए तो उसके बारे में अपने बच्चे से जरूर जानकारी लें।
  • Whatsapp को हमेशा लॉक मोड में रखें - आपका मोबाइल भी बच्चा इस्तेमाल कर सकता है तो ये भी सुनिश्चित करें कि आप जिस ग्रुप्स में जुड़े हों वहां किसी तरह की अश्लील सामग्री नहीं भेजा जाए। अगर इस तरह का अश्लील सामग्री कोई आपको मैसेज करे तो उसके खिलाफ आप कार्रवाई कर सकते हैं या फिर उस यूजर को ब्लॉक कर दें। सबसे जरूरी बात की आप अपने व्हाट्सएप को हमेशा लॉक मोड में रखें ताकि आपका बच्चा आपके व्हाट्सएप मैसेज को नहीं देख सके।
  • Whatsapp ग्रुप की एक्टिविटीज पर नजर बनाए रखें - अगर आप खुद किसी ग्रुप के एडमिन हैं तो अपने ग्रुप की एक्टिविटीज पर नजर बनाए रखें। ग्रुप का कोई सदस्य अगर अश्लील या बाल शोषण से जुड़ा सामग्री भेजता है तो तत्काल उसको रिमूव कर दें या फिर आप उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर सकते हैं। अगर ग्रुप में किसी प्रकार के अपशब्द, पोर्नोग्राफिक मैसेज या वीडियो शेयर करता है तो एडमिन भी जिम्मेदार माना जाएगा इसलिए आपको विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
  • Whatsapp यूज करने के बाद लॉग आउट जरूर करें - व्हाट्सएप वेब को अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर यूज कर रहे हैं तो ये सुनिश्चित करें कि यूज करने के बाद आप लॉग आउट जरूर कर लें।

 

व्हाट्सएप पर पोर्नोग्राफिक मैसेज, वीडियो या इमेज शेयर करने पर दोषी पाए जाने पर एडल्ट को धारा 67A और नाबालिग को 67B के तहत सजा हो सकती है।

Note: Steps Parentune onboarded you into into Parentune broadcast

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Apr 26, 2019

सुझाव अच्छे हैं

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}