शिक्षण और प्रशिक्षण

बच्चे को जरूर सीखाएं ये 7 शिक्षाप्रद बातें

Sadhna Jaiswal
7 से 11 वर्ष

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 30, 2018

बच्चे को जरूर सीखाएं ये 7 शिक्षाप्रद बातें

पेरेंट्स होने के नाते आप यही कोशिश करते होंगे की आपका बच्चा सिर्फ पढ़ लिख कर बड़ा आदमी ही ना बने बल्कि उससे ज्यादा जरुरी है की वो एक अच्छा इन्सान बने। आप उससे पढ़ाने लिखाने में कोई कमी नहीं छोड़ रहे होंगे। ये बहुत अच्छी बात है, लेकिन आज के समय में बच्चो को पढाई करने के साथ-साथ लोगो का सम्मान करना, बचत, ईमानदारी, सकारात्मक रहना, प्रार्थना करना, बुराई से दूर रहना जैसी शिक्षाप्रद बातें सीखाना भी बहुत जरुरी है। अगर बच्चा आपके सीखाये अनुसार इन बातों को अपने जीवन में अपना लेता है, तो समझीये आपके बच्चे को सफलता की उचाइयो को छूने से कोई नहीं रोक सकता। 

बच्चे को ये 7 बातें जरूर सीखा दें/ The Child Must Learn These 7 Things In Hindi

  1. बचत की आदत: आप अपने घरो में या बाहर सार्वजनिक स्थानों में देखते है, की नल खुला पड़ा है घर में या बाहर लाइट्स फिजूल जल रहीं है। यह सब सही नहीं है। हम में और हमारे बच्चो में बचत की आदत होना बहुत जरुरी है। यदि हम आज बचत नहीं करेंगे तो हमारा कल सुरक्षित नहीं होगा। बचत बच्चो को कई प्रकार से सीखाई जा सकती है जैसे की उन्हें बताये की घर में या स्कूल में टुबलाइट, पंखा या नल फिजूल चल रहा हो तो उसे बंद कर दे। पैसे की भी बचत करने की आदत अभी से सीखाये। उन्हें बताएं की उन्हें जो पैसे खर्च के लिए मिलते है उसमे से कुछ पैसे बचाना सीखें।   
  2. बुरी बातों को अनदेखा करना सिखाये: हमें अपने बच्चो को बताना चाहिए की किसी की बुराई करना बुरी बात है। जैसे की अक्सर देखा जाता है की कोई दुसरा बच्चो के सामने अन्य लोगो की बुराई करते रहते है और जब बच्चा उस बुरी बात के बारें में आपको बताये तो आप बच्चे को समझाये की ये बुरी बातें भगवान को पसंद नहीं।  इसे हमें भूल जाना चाहिए। हमें बुराई कभी भी ना सुननी चाहिए, ना कहनी चाहिए, ना देखनी चाहिए।
  3. लोगो का सम्मान करना सिखाये: छोटी उम्र से ही जो बच्चे दुसरो का सम्मान करना सीखते है वो आगे चलकर एक अच्छे इंसान बनते है। इसलिए आप अपने बच्चो को सम्मान के साथ जीना, लोगो का सम्मान करना और लोगो की देखभाल करना भी सिखाये। उन्हें बताये की वो छोटे बड़े भाई-बहनों का और बड़ो का सम्मान करें।   
  4. ईमानदारी सिखाये: अगर आप चाहते है की आपका बच्चा बेहतर बने तो सबसे पहले आप अपने बच्चे को निष्ठा और इमानदारी सीखाए। क्योकि इन्ही नैतिक मुल्यो के सहारे आपका बच्चा एक अच्छा इंसान बनेगा।
  5. प्रार्थना करना सिखाएं: बच्चे को बताईये की रोज सुबह उढ़कर प्रार्थना करने से हमें शक्ति मिलती है। इससे हम चाहे कहीं भी जायें हमें डर नहीं लगता है रोज नियम से बच्चे को प्रर्थना करना जरुर सीखाये उन्हें बताये की प्रार्थना करने से हमें अच्छा महसूस होता है और हमारा पूरा दिन अच्छे से बीतता है प्रार्थना में आप उन्हें गायत्री मंत्र का उच्चारण सीखाये अगर बच्चा पूरा मंत्र नहीं बोल पता तो उसे सिर्फ ॐ भूर्भुवः स्व: ही कहने को बोलें।
  6. शेयर करना सीखाये: बच्चे को यह जरुर सीखाना चाहिए की कोई भी चीज अकेले नहीं खाना चाहिए हमेशा  बाट कर खाना चाहिए ।
  7. अच्छे से खाना खाने की आदत सीखाये: बच्चो को सब चीज खाने की आदत सीखाये और खाना पूरा ख़त्म करने के लिए कहें। उन्हें बताये की खाना प्लेट में छोड़ना अच्छा नहीं होता अन्न का निरादर होता है। अनाज की वैल्यू के बारें में बताये। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 30, 2018

thank u

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}