Babycare

क्या आपके नवजात को भी होती है एसिडिटी, जानें उपचार

Parentune Support
0 to 1 years

Created by

क्या आपके नवजात को भी होती है एसिडिटी जानें उपचार

एसिडिटी यानि पेट में जलन, दर्द, खट्टी डकारें व गैस की समस्या केवल बड़ों को ही नहीं अपितु शिशुओं को भी होती है। खासतौर पर नवजात शिशु को यह समस्या बेहद परेशान करती है क्योंकि वह अपनी तकलीफ कह भी नहीं सकते हैं। यह परेशानी तभी होती है, जब माँ कुछ उल्टा-सीधा खा लेती हैं। पर सवाल यह उठता है कि आप कैसे जानें आपके शिशु को एसिडिटी हो रही है। नीचे बताए गए लक्षणों के अनुसार आप समझ जाएंगे कि आपके शिशु को एसिडिटी की समस्या हो रही है।

 

माँ ध्यान से खाएं

माँ को कोई भी एसिडिटी करने वाली चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये वो वक़्त होता है, जब शिशु पूरी तरह अपने माँ के दूध पर निर्भर होता है और अगर माँ कुछ उल्टा-सीधा या एसिडिटी वाले खाने का सेवन करेंगी तो उसका सीधा असर उनके शिशु पर होगा। इसलिए जितना हो सके हेल्दी चीज़ों का सेवन करें और ज़्यादा तले-भुनी चीज़ों को खाने से बचें।

 

अजवाइन से सेंके

जब भी आपके शिशु को एसिडिटी होगी तो आपका शिशु रोएगा, दूध नहीं पिएगा और उसका पेट फुला हुआ लगेगा। ऐसे में जब भी आप शिशु में ऐसा कुछ देखें तो अजवाइन को तवे पर गर्म करके उससे अपने शिशु के पेट को सेंके। इसके अलावा आप अजवाइन को तेल में डालकर और उस तेल को गर्म करके, उससे अपने शिशु की मालिश कर सकती हैं, इससे उसे आराम मिलेगा।

 

बच्चे को करवाएं हल्की एक्सरसाइज

जब भी आपको लगे कि आपका शिशु थोड़ा अनकम्फर्टेबल है, आप उसे हल्की एक्सरसाइज करवाएं। उसके पैरों को बारी-बारी से ऊपर उठाएं, इससे आपके शिशु को आराम मिलेगा।

 

पीठ पर थपकी

आप अपने शिशु को पीठ के बल लेटाकर पीठ पर हल्की-हल्की थपकी दें या अपने गोद में लेकर उसे थपकी दें, इससे उसे आराम मिलेगा।

 

डॉक्टर से परामर्श

अगर आपको लग रहा है कि आपके शिशु को बार-बार एसिडिटी की शिकायत हो रही है तो डॉक्टर से ज़रूर परामर्श लें।

  • 1
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 27, 2017

Mera baby 04 months Ka hai... Kya use gripe water de sakti hun or quantity Kya honi chahiye pl suggest

  • Report
+ START A BLOG
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error