Babycare

नवजात शिशु (6 माह से अधिक) के जुकाम के लिए घरेलु उपाय !

Parentune Support
All age groups

Created by

नवजात शिशु 6 माह से अधिक के जुकाम के लिए घरेलु उपाय

नवजात शिशु (6 माह से अधिक) को जुकाम होने पर काफी परेशानी होती है, बच्चा इससे बेचैन हो जाता है, उसे सांस लेने में दिक्कत होती है, उसे स्तनपान करने में भी मुश्किल आती है। सबसे ज्यादा दिक्कत ये होती है कि इस उम्र के बच्चों को दवा पिलाने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में बच्चे की इस स्थिति को देखकर पैरेंट्स परेशान हो जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहीं हैं, तो आपके लिए हम लेकर आए हैं कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप अपने शिशु के जुकाम को दूर कर सकती हैं।

 

अपनाएं ये तरीके

 

  1. सहजन की हरी पत्तियों को तोड़ें। एक मोटी पेनी वाली कढ़ाई में 1-2 कप नारियल तेल गर्म करें और उसमें एक मुट्ठी सहजन की पत्तियां डालें। पत्ते सूखने के बाद कढ़ाई को आग से हटा लें। इसके बाद बने तेल को एक शीशी में रख लें। सर्दी, जुकाम व खांसी से पीड़ित बच्चे के सिर पर इस तेल से मालिश करें।
     
  2. एक कप सरसों के तेल में अचवाइन और लहसुन की 10 कलियां लेकर उसे पकाएं, थोड़ा ठंडा होने पर उससे बच्चे की मालिश करें। इससे बच्चे को काफी राहत मिलेगी। दरअसल सरसों के तेल, लहसुन और अजवाइन में कीटाणु रोधक और विषाणु रोधक गुण होते हैं। इसके अलावा आप सरसों के तेल में जायफल भी डाल सकती हैं। जायफल गर्म होता है, ऐसे में इसके मिश्रण वाले तेल से हुई मालिश से जुकाम खत्म होगा।
     
  3. लहसुन की एक छोटी कली लेकर उसे पीसें। इसके बाद थोड़ा शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। दिन में एक या दो बार इसे बच्चे को दें।
     
  4. अजवाइन का काढ़ा पिलाएं।
     
  5. जुकाम के दौरान सूप काफी फायदेमंद होता है। बच्चे को सब्जियों का गर्म सूप चम्मच से आराम से पिलाएं। इससे काफी राहत मिलेगी।
     
  6. शिशु को गर्म पानी में गुड़, जीरा और काली मिर्च का मिश्रण दें। सर्दी में ये काफी आरामदायक होता है।
     
  7. आधी कटोरी देसी घी में एक गांठ अदरक पीस कर उसमें 25 ग्राम गुड़ डालकर पकाएं। ठंडा होने पर इसे थोड़ा-थोड़ा करके बच्चे को खिलाएं। इससे भी सुधार होगा।
     
  8. नींबू के रस, दालचीनी पाउडर और शहद का मिश्रण तैयार करें और बच्चे को बीच-बीच में दें। यह सर्दी और खांसी के वायरस से लड़ने में काफी असरदार होता है।
     
  9. आंवला धोकर उसे उबाल लें व उसका बीज निकालकर फेंक दें। इसके बाद आंवले को पीस कर कड़ाही में थोड़ा सा देसी घी डालें व इसे हलवा की तरह पकाएं। इसे पकाते वक्त बराबर मात्रा में गुड़ भी डालें। जब यह मिश्रण बन जाए, तो किसी बर्तन में रख लें और रोजाना बच्चे को एक-एक चम्मच खिलाएं।
     
  10. लहसुन की एक छोटी कली लें, इसे पीसें और थोड़ा शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसके बाद दिन में एक या दो बार इसे बच्चे को दें। इससे जुकाम खत्म होगा।
  11. अपने बच्चे को शहद चटाएं, क्योंकि यह गले को तर करता है और राहत पहुंचाता है। साथ यह खांसी को काबू करने में भी मददगार होता है। लेकिन, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप एक साल से कम उम्र के बच्चे को शहद न दें।

  12. सके अलावा बच्चे को स्तनपान कराने वाली मां अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें। मां को ज्यादा ठंडी चीजें खाने से बचना चाहिए, जैसे कि दही, अमरूद, आइसक्रीम जैसी चीजों को।

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Babycare Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error