• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग स्वास्थ्य

नींबू का करें भरपूर इस्तेमाल इस गर्मी में, इसे पढ़ें

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 22, 2019

नींबू का करें भरपूर इस्तेमाल इस गर्मी में इसे पढ़ें
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

गर्मी में नींबू का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। नींबू के प्रयोग से न केवल आप अपनी  सुंदरता निखार सकते हैं, बल्कि यह आपको फिट और स्वस्थ भी बनाए रखता है।  नींबू पानी गर्मी में राहत दिलाता है। शरीर में गर्मी और उमस के चलते कम हुए लवणों की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। नींबू पानी विटामिन-सी और पोटेशियम के गुणों से भरपूर होता है,  जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने का काम करता है। नींबू में कई औषधीय गुण भी होते हैं। आइए आज आपको बताते हैं नींबू के प्रयोग से होने वाले लाभों के बारे में..

 

पेट के लिए लाभदायक

गर्मियों के मौसम में अक्सर पेट की समस्या हो जाती है।   नींबू पानी शरीर में पाचक रसों के बनने को प्रोत्साहित करता है।  ये पाचन क्रिया को बेहतर रखने में भी मददगार है। नींबू पानी शरीर के विषाक्त पदार्थ को दूर करके शरीर को साफ करने में मददगार है। सुबह उठकर नियमित रूप से नींबू पानी पीने से दिनभर ताजगी बनी रहती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती।

 

त्वचा के लिए फायदेमंद

 नींबू, विटामिन-सी के गुणों से भरपूर होता है।  साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं, जिससे त्वचा के दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं। यदि आप चेहरे के ब्लैकहेड, पिम्पल ऑयली स्किन को दूर करना चाहते हैं, तो नींबू के रस को कच्चे दूध में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे  त्वचा पर निखार भी आता है।

 

प्रेगनेंसी के दौरान

यदि प्रेगनेंसी के चौथे महीने से प्रसव होने तक गर्भवती महिला नींबू शिकंजी बनाकर पीती है, तो प्रसव में ज्यादा पीड़ा नहीं होती  और होने वाला बच्चा भी सुंदर और स्वस्थ होता है।

  

दातों, मसूड़ों और मुंह की समस्याओं में भी उपयोगी

नींबू पानी मुंह की दुर्गंध को दूर करने में मददगार है। साथ ही इसके इस्तेमाल से मुंह में  ताजगी बनी रहती है। यदि आपके मसूड़ों में दर्द हो रहा है, या मसूड़ों से खून बह रहा है तो, मसूड़ों पर नींबू का रस लगाने से खून बहना बंद हो जाता है  और दर्द भी कम हो जाता है।  

 

वजन घटाता है

 सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीया जाए तो यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है। दरअसल नींबू पानी पीने से भूख कम लगती है और खाना खाने की इच्छा कम हो जाती है। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा  मात्रा में नींबू पानी पीने से शरीर से अवांछित अवशेष बाहर निकलते हैं और भोजन को पचाने  में मदद मिलती है।  अगर आप पानी में नींबू रस व शहद मिलाकर नियमित रूप से सेवन करें तो महीने भर में ही वजन घटने लगेगा।

 

बालों को सुंदर बनाने के लिए

नींबू  बालों को झड़ने से बचाता है और  सिर की समस्‍या को भी दूर करता है। यह सिर से रूसी साफ करता है, बालों को मजबूत बनाता है। नींबू में विटामिन-सी, बी और फॉस्‍फोरस भरे होते हैं। जिससे  बाल घने बनते हैं। ऑयली सिर पर अगर रोज नींबू रगड़ें तो वह ड्राई हो जाएगा। अगर आपके बाल ड्राई और बेजान हैं तो, उस पर दही और नींबू का रस मिला कर लगाएं, इससे बालों में चमक आ जाएगी। इसके अलावा नींबू के रस को अगर नारियल के तेल में मिला कर लगाया जाए तो यह बालों का झड़ना भी रोकता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 4
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 25, 2019

Mujhe apki tips bhohut psnd ayi

  • रिपोर्ट

| Jun 03, 2018

Mera beta 3 month ka h uski gardan chipke rhne k karan kt gyi h kaise sahi kre

  • रिपोर्ट

| Jun 03, 2018

kya 7 month baby ko nimbu pani de sakte h or haa to kitna

  • रिपोर्ट

| Jun 02, 2018

8 months baby ko nimbu pani de skte h

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Deepak Pratihast
मॉमबेस्डर
आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट
आज का पैरेंटून
पैरेंटिंग के गुदगुदाने वाले पल

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}