• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

कोरोनाकाल में कितना हो आपके शरीर का ऑक्सीजन लेवल और कैसे बढ़ाएं oxygen level?

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 24, 2021

कोरोनाकाल में कितना हो आपके शरीर का ऑक्सीजन लेवल और कैसे बढ़ाएं oxygen level
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

कोरोना महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है लेकिन इसके साथ ही ये बहुत महत्वपूर्ण है कि आप पैनिक ना होएं। कुछ ऐसी जानकारियां हैं जिनकी मदद से आप स्वस्थ बने रह सकते हैं और अगर आप कोविड पॉजिटिव भी हो गए हैं तो आप फिर से पहले की तरफ फिट बन सकते हैं। अभी आप जिस शब्द के बारे में सबसे ज्यादा सुनते होंगे वह है ऑक्सीजन। कितना होना चाहिए आपके शरीर का ऑक्सीजन लेवल, ऑक्सीजन लेवल को हम कैसे माप सकते है और क्या हम ऑक्सीजन लेवल को अपने घर में भी रहकर बढ़ा सकते हैं (How to increase oxygen level in body at home), इन सभी बातों के बारे में आपको इस ब्लॉग में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। 

सबसे पहले ये जानिए कि क्या होता है ऑक्सीजन लेवल? / What is oxygen level In Hindi?

सरल शब्दों में इसको ऐसे समझिए कि ये आपके शरीर में ऑक्सीजन का सैचुरेशन लेवल होता है मतलब की आपके शरीर में ब्लड सेल्स में ऑक्सीजन की कितनी मात्रा है इसको प्रतिशत में मापने की प्रक्रिया है। उदाहरण के तौर पर अगर आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल 97 है तो इसका अर्थ ये हुआ कि महज 3 प्रतिशत रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन नहीं है। ऑक्सीमीटर डिवाइस ऑक्सीजन सैचुरेशन के प्रतिशत को कैलकुलेट करता है और इसके डिस्प्ले में रीडिंग को देखकर आप आसानी से ऑक्सीजन लेवल को चेक कर सकते हैं।

आपके शरीर में कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल?/ What should be your oxygen level In Hindi?

एक स्वस्थ व्यक्ति के खून में ऑक्सीजन का लेवल 94-95 से 100 प्रतिशत के बीच में होता है। अगर 95 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन लेवल है तो इसका मतलब ये हो सकता है कि उसके फेफड़ों में किसी तरह की परेशानी है। अगर ऑक्सीजन लेवल 92 या 90 फीसदी से नीचे चला जाए तो आपको तत्काल अपने डॉक्टर या अस्पताल में संपर्क करने की आवश्यकता है।

ऑक्सीजन लेवल को कैसे चेक कर सकते हैं? / How to check oxygen level In Hindi?

आपने ऑक्सीमीटर (Oximeter) नाम के उपकरण के बारे में जरूर सुना होगा। ये एक ऐसा उपकरण होता है जिसकी मदद से आप अपने शरीर में ऑक्सीजन लेवल को चेक कर सकते हैं। ये एक क्लिप के समान होता है और जिसे आप अपनी उंगली में लगाते हैं। ऑक्सीमीटर को ऑन करने पर अंदर की तरफ एक लाइट जलती नजर आती है। ये आपके त्वचा पर लाइट छोड़ता है और आपके शरीर के ब्लड सेल्स के रंग और उनकी गतिविधियों को डिटेक्ट करता है। इसके आधार पर ऑक्सीमीटर शरीर के अंदर के ऑक्सीजन लेवल को पता करता है।

ऑक्सीजन लेवल को लेकर क्या कहना है एक्सपर्ट का ?

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया का कहना है कि स्वस्थ व्यक्तियों में जिनका ऑक्सीजन सेचुरेशन 93-94 है उनको अपना सेचुरेशन 98-99 पर बनाए रखने के लिए उच्च प्रवाह ऑक्सीजन लेने की कोई जरूरत नहीं है। आप इसको कुछेक व्यायाम करके भी नियंत्रण में ला सकते हैं। 

दिन में कितनी बार ऑक्सीजन लेवल चेक करना चाहिए?

अगर आपको कोरोना के कोई लक्षण नजर आ रहे हैं या आप कोरोना पॉजिटिव हैं और आइसोलेशन में हैं तब कम से कम 6 घंटे में ऑक्सीमीटर में ऑक्सीजन लेवल को जरूर चेक करते रहें।

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के उपाय क्या हैं? / ways To Increase Oxygen Levels In Hindi

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए सबसे सही औऱ सटीक उपाय है एक्सरसाइज। ऐसे ही कुछ एक्सरसाइज के बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। आप इन सभी उपायों को अपने घर पर ही करके ऑक्सीजन लेवल बढ़ा सकते हैं। 

1- बॉडी पोजिशनिंग / प्रोन पोजिशनिंग- इसमें मरीज को पेट के बल लेटने के लिए कहा जाए ताकि खून फेफड़े के अलग-अलग हिस्सों में पहुंच जाए और इसके अलावा जल्द से जल्द दूसरे अंगों तक भी खून पहुंच सके।

2- कॉर्नर पेक स्ट्रेच / चेस्ट वॉल स्ट्रेचिंग- ये व्यायाम फेफड़े की क्षमता में सुधार लाता है। इसके अलावा यह ब्लॉकेज को भी दूर करता है। गेट पर खड़े होने की स्थिति में आ जाए। अपनी कोहनी को मोड़ लें और अपने तरफ से 90 डिग्री के एंगल पर दरवाजे के किनारों पर अपने दोनों हाथों को रखें। तब तक आगे बढ़ते रहें जब तक आप अपने कंधों के सामने खिंचाव महसूस ना करने लगें। 120 डिग्री के एंगल पर अपनी बाहों के खिंचाव को फिर से करें। 30-60 सेकेंड के लिए इसी तरह से दिन में कई बार करें।

3- 90/90 ब्रीदिंग एक्सरसाइज या हिप लिफ्ट(Breathing Exercises to Increase Oxygen Levels) - अगर सांस से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो इस व्यायाम की मदद ले सकते हैं। आप अपना एक हाछ पेट के ऊपर और दूसरा हाथ अपनी छाती पर रखें। जमीन पर लेट जाएं और अपने पैरों को किसी कुर्सी पर रखें। गहरी सांस लें और अपने पेट को हवा से भर दें। फिर सांस को छोड़ें और इस प्रक्रिया को दोहराएं।

4- चौपाया ब्रीदिंग / चौपाया डायगोनल (Quadruped Breathing/Quadruped Diagonals)-  आप अपने घुटने और हाथों को जमीन पर टिका कर शरीर को ऊपर उठाएं, इसको आसानी से आप ऐसे समझें कि जैसे आप अपने बच्चे के साथ खेलने के समय में घोड़ा बनते हैं बिल्कुल वैसी ही स्थिति में आ जाएं। इसके बाद सांस लें और उस स्थिति में 3 सेकेंड के लिए रूक जाएं फिर सामान्य स्थिति में आने के समय में फिर से सांस लें। कम से कम 10 बार ऐसा दोहराएं...

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए अपने आहार में किन चीजों को करें शामिल? / Oxygen Rich Foods To Improve Your Oxygen Levels In Hindi

ऊपर बताए गए उपायों के अलावा ये भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार में पौष्टिक चीजों को शामिल करें और खास तरह से उन खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें जो आपके शरीर के ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकें। हॉवर्ड हेल्थ और अमेरिका के फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शरीर में हीमोग्लोबिन की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए डाइट में कॉपर, आयरन, विटामिन के अलावा फॉलिक एसिड जरूर शामिल करें। 

  • आलू, तिल, काजू और मशरूम में पर्याप्त मात्रा में कॉपर पाए जाते हैं।

  • अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आयरन के लिए चिकन, मांस का सेवन भी कर सकते हैं इसके अलावा बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां और दाल का सेवन करते रहें।

  • विटामिन ए के लिए आप अंडों का सेवन कर सकते हैं, शकरकंद, गाजर, लौकी, आम औऱ पालक में भी विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

  • अनाज, रोस्टेड सूरजमुखी, लौकी के बीज, भुनी हुई मूंगफली में विटामिन बी 3 पाए जाते हैं।

  • ओट्स, दही, अंडे, बादाम, पनीर, ब्रेड और दूध में प्रचुर मात्रा में राइबोफ्लेविन होता है। इनको आप जरूर आहार में शामिल करें।

  • विटामिन बी 6 और बी 9 के लिए चिकन, मछली, पालक का सेवन करते रहें।

  • विटामिन बी 5 के लिए चिकन, मछली, अंडे, मशरूम, मूंगफली, एवाकाडो, ब्रोकली और ब्राउन राइस का सेवन करें।

इसके अलावा नींबू का भरपूर प्रयोग करते रहें। नींबू पानी और खाना खाने के दौरान नींबू का रस का सेवन नियमित रूप से करें। नींबू आपके शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने में भरपूर मददगार साबित हो सकता है। एक औऱ जरूरी चीज लहसुन है जिसमें अल्कालाइन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में लहसुन भी बहुत उपयोगी है। अंकुरित चना, दाल औऱ मूंग को आप अपने डाइट में जरूर शामिल करें। सबसे जरूरी बात कि आप सकारात्मक ऊर्जा से लबरेज रहें, कोविड प्रोटोकाल का नियमित रूप से पालन करते रहें, किसी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल अपने डॉक्टर से संपर्क करें व इस ब्लॉग में बताए गए उपायों का पालन करने से पहले भी अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}