• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था

क्यों रहना चाहिए गर्भवती महिलाओं को पेंट व डिस्टेंपर से दूर

Deepak Pratihast
गर्भावस्था

Deepak Pratihast के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Mar 16, 2019

क्यों रहना चाहिए गर्भवती महिलाओं को पेंट व डिस्टेंपर से दूर

प्रेग्नेंसी जहां महिलाओं के लिए जिंदगी की सबसे बड़ी खुशी लेकर आती है, वहीं यह उनके लिए सबसे चुनौती वाला समय भी लेकर आती है। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती को अपनी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव व कई तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती हैं, ताकि वह और पेट में पल रहा शिशु दोनों ही स्वस्थ रह सकें। यह सावधानी न सिर्फ आहार व  व्यायायाम को लेकर बरतनी होती है, बल्कि उन्हें अपने आसपास के माहौल व वातावरण का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है। दरअसल वातावरण व आसपास के माहौल में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो गर्भवती को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इन्हीं में शामिल हैं पेंट व डिस्टेंपर। दरअसल त्योहार के दौरान घर में पेंट व डिस्टेंपर कराया जाता है, लेकिन घर में अगर कोई गर्भवती हो तो सावधानी बरतने की जरूरत होती है। दरअसल इनसे गर्भवती व शिशु को नुकसान पहुंच सकता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान घर में पेंट करवाना सुरक्षित है? / Is It Safe To Get The House Painted During Pregnancy In Hindi 

 

गर्भावस्था के दौरान पेंट व डिस्टेंपर में मौजूद केमिकल व अन्य चीजें गर्भवती के साथ-साथ पेट में पलने वाले बच्चे के लिए भी हानिकारक होती हैं। इससे दोनों का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। आइए जानते हैं, इससे होने वाले नुकसान के बारे में व क्यों गर्भवती को इससे दूर रहना चाहिए।

  1. सिरदर्द व उल्टी – प्रेग्नेंसी में महिला का शरीर किसी भी प्रकार के गंध के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो जाता है। ऐसे में अगर घर में नया पेंट व डिस्टेंपर हुआ हो तो उसे सिरदर्द व उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। इससे पेट के अंदर शिशु का स्वास्थ्य भी प्रभावित होने का डर रहता है।

  2. सांस से जुड़ी दिक्कतें – पेंट व डिस्टेंपर से गर्भवती महिलाओं को सबसे ज्यादा दिक्कत सांस से जुड़ी होती है। इसका प्रभाव गर्भ में बच्चे पर भी पड़ सकता है। इसके अलावा महिला की त्वचा भी कई बार पेंट के संपर्क में आने से खराब हो जाती है।

  3. गर्भपात होने की संभावना – अगर गर्भवती महिला ज्यादा समय पेंट या डिस्टेंपर के संपर्क में रहे तो सांस के माध्यम से सोलवेंट (पेट्रोलियम आधारित केमिकल) नाम का केमिकल शरीर में जा सकता है। इस सोलवेंट की वजह से गर्भपात का खतरा भी रहता है। यही नहीं इससे शिशु के हेल्थ पर भी असर पड़ता है।

  4. पेंट में मौजूद हानिकारक केमिकल – पेंट और डिस्टेंपर में सॉलवेंट (पेट्रोलियम आधारित केमिकल) नाम का केमिकल होता है, जो सांस के साथ बॉजी में जाता है। यह गर्भवती व पेट में पल रहे बच्चों के लिए नुकनसानदायक होता है। इससे गर्भपात का खतरा भी रहता है। इसके अलावा बच्चे की तार्किक क्षमता कमजोर होने की भी आशंका रहती है।

  5. पुराने पेंट में लेड – नया पेंट कराने के लिए पुराने पेंट को खुरचा जाता है। पर आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इस दौरान भी गर्भवती महिला को इस वातावरण से दूर रहना चाहिए। दरअसल पुराने पेंट में लेड हो सकता है, जो मां व शिशु दोनों के लिए ही खतरनाक हो सकता है।

  6. समय से पहले प्रसव – पेंट और डिस्टेंपर के संपर्क में आने व इससे होने वाले असर से समय से पहले प्रसव की आशंका भी बनी रहती है।

 प्रेग्नेंसी के दौरान घर में पेंट या डिस्टेंपर का काम हो रहा हो तो क्या सावधानी बरतें? / Paint and Pregnancy: Safety & Precautions In Hindi

अगर आप भी गर्भवती हैं और घर में पेंट या डिस्टेंपर का काम हो रहा है, तो आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि आप किस तरह खुद का बचाव कर सकती हैं।

  1. डॉक्टर को दिखाएं –  आपके डॉक्टर गर्भावस्था को लेकर आपकी वास्तविक स्थिति व हेल्थ हिस्ट्री के बारे में सही से जानते हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप अगर घर में पेंट व डिस्टेंपर करा रहीं हैं, तो डॉक्टर को दिखाकर राय लें। वह आपको बताएंगे कि आपके लिए क्या सही रहेगा।

  2. सिरदर्द व जुकाम को न करें इग्नोर – घर में पेंट के दौरान अगर सिरदर्द व जुकाम हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें। हो सकता है कि आप पर पेंट का नुकसान हो रहा है। समय रहते डॉक्टर को दिखाएं ताकि वह उचित सलाह व इलाज दे सके।

  3. पेंट व डिस्टेंपर के आसपास न खाएं – अगर घर में पेंट का काम चल रहा है, तो जहां काम हो रहा है उसके आसपास बैठकर खाना न खाएं। हो सकता है अनजाने में आप केमिकल का सेवन कर लें।

    सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि अगर बहुत जरूरी नहीं है तो पेंट कराने का प्लान डिलीवरी होने तक टाल दें। जब डिलीवरी हो जाए तो इसके बाद आप पेंट करा सकते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Tools

Trying to conceive? Track your most fertile days here!

Ovulation Calculator

Are you pregnant? Track your pregnancy weeks here!

Duedate Calculator
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}