• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
Food and Nutrition

बच्चे के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Dr Shipra Mathur
1 से 3 वर्ष

Dr Shipra Mathur के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 31, 2019

बच्चे के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए इन बातों का रखें ध्यान

मेरे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास सही से हो रहा है ना? हर माता-पिता के लिए ये एक जरूरी विषय है। और क्यों ना हो, 2-5 साल की उम्र शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत अहम होती है। एक डॉक्टर होने के नाते आज मैं आपको बताऊंगी कि बच्चे के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

 आउटडोर और खेल-कूद में बच्चे को सक्रिय करना जरूरी है 

मैं एक डॉक्टर हूं और  कामकाजी पैरेंट्स के रूटीन को समझ सकती हूं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, बच्चों को दिन में कम से कम 1 घंटे शारीरिक गतिविधियां जरूर करनी चाहिए। ये आपके बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत आवश्यक है। 

  1. अगर आपका बच्चा खेल-कूद में सक्रिय रहेगा तो उसके विकास के लिए अच्छा रहेगा। 

  2. एक्टिव बच्चों में संज्ञानात्मक कौशल यानि cognitive skills का विकास बहुत तेजी से होता है। एक्टिव बच्चे ज्यादा अच्छे तरीके से ध्यान केंद्रित कर पाते हैं।

  3. शारीरिक गतिविधियों में सक्रिय रहने से आपके बच्चे के अंदर सामाजिकता के गुण विकसित होंगे और उनका सर्वांगीन विकास होगा। 

पौष्टिक आहार है बहुत जरूरी

बच्चे के शारीरिक विकास में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका आहार की होती है। आप इन बातों का ध्यान रखें।

  1. आप पोषक तत्वों के लिए उन्हें दूध पर्याप्त मात्रा में दें। दूध में विटामिन-ए, विटामिन-बी2, विटामिन-बी12 पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी हैं। इसके अलावा आप उनके आहार में दही और शकरकंद को भी शामिल कर सकते हैं। 

  2.    विटामिन्स का भी रखें ध्यान  – आप ये सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के आहार में विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर खाद्य पदार्थ जरूर रहे जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, अंडे का पीला भाग, मछली, चिकन, दूध से बने उत्पाद, सूखे मेवे, बादाम, अखरोट इत्यादि । साबूत अनाज जैसे कि रागी-बाजरा, गेहूं, मक्का आप अपने बच्चे के आहार में जरूर शामिल करें क्योंकि इनसे बच्चे को कैल्शियम, मिनरल्स, आयरन, और अन्य जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं।

  3. बच्चे के शरीर में पर्याप्त प्रोटीन का ध्यान रखें - 2 से 5 साल के बच्चों के विकास के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक है। प्रोटीन के लिए बच्चे को मां का दूध, अरहर, मूंग, मसूर, चना व उड़द की दाल का सेवन कराएं। इससे उसे भरपूर प्रोटीन मिलेगा।हरी सब्जियां, साबूत अनाज, राजमा व लोबिया, सोयाबीन, अंडा, मछली व चिकन आदि भी आहार में दे सकते हैं।

बच्चे के मानसिक विकास के लिए ये बातें हैं जरूरी

  1.  बच्चे जिज्ञासु प्रवृत्ति के होते हैं। आप अपने बच्चे के मन में उठने वाले सवालों का प्यार से जवाब दें।
  2. आप इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपका बच्चा पर्याप्त नींद ले सके। 
  3. आप अपने बच्चे को परिवार के साथ मिल-बैठकर खाना खाने की आदत को विकसित करें। बच्चे का मानसिक विकास भी पौष्टिक आहार पर निर्भर करता है इसलिए ये जरूरी है कि वह सही आहार की पहचान करना सीख जाए।
  4. आप अपने बच्चे की उम्र के हिसाब से वैसे खिलौनों का चयन करें जो उनके बौद्धिक विकास में सहायक हो। इसके अलावा उनको कहानियां सुनाएं ताकि उनकी कल्पनाशक्ति विकसित हो सके

कुल मिलाकर आपको इन मुख्य बातों का विशेष ध्यान रखना है। अपने बच्चे को आउटडोर एक्टिविटीज एवं खेलकूद में सक्रिय करें और उनके आहार में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों का ख्याल रखें फिर आप खुद अपने बच्चे में सकरात्मक बदलाव महसूस करेंगी।  

Disclaimer-  This Blog is supported by Nestle Ceregrow. A child needs more nutrition than an adult. Each bowl of Ceregrow contains the goodness of grains, milk & fruits and makes up for the lack of sufficient nutrition. 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jan 17, 2020

आहार में पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा का ख्याल रखना कभी-कभी बहुत मुश्किल होता है

  • रिपोर्ट

| Jan 17, 2020

बहुत अच्छा

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}