गर्भावस्था

क्या होता है प्लासेंटल एेबरप्शन (Placental Abruption) गर्भावस्था के दौरान

Parentune Support
गर्भावस्था

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jan 22, 2018

क्या होता है प्लासेंटल एेबरप्शन Placental Abruption गर्भावस्था के दौरान

आपका और आपके बच्चे का नाल जुड़ा हुआ होता है जिससे आप जो खाते है उसका पोषण तत्व आपके बच्चे को भी मिलता है|इसे डिलीवरी से पहले तक  गर्भाशय से जुडे रहना होता है। प्लासेंटल एेबरप्शन में नाल गर्भाशय की दीवार से अलग हो जाती है, जिससे ऑक्सीजन का प्रवाह और आपके द्वारा अपने बच्चे को दिए जाने वाले महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को उन तक पहुचने में मुस्किल होती है। यह स्थिति लगभग 100  में से 1 प्रसवों में होती है।
 

प्लासेंटल एेबरप्शन के संकेत क्या हैं? --- पेट या  पीठ में दर्द होना , लगातार  गर्भाशय संकुचन और योनि से खून का बहना ये सभी प्लासेंटल एेबरप्शन लक्षण हैं| यदि आपके डॉक्टर को संदेह है कि आपको प्लासेंटल एेबरप्शन के संकेत है , तो वह पेट या योनि के अल्ट्रासाउंड के साथ ब्लड टेस्ट भी करेंगी । 
 

प्लासेंटल एेबरप्शन होने के कारण -- इसका सटीक कारण बताना तो मुश्किल हो सकता है,पर कुछ स्थिति जैसे पेट के बल गिराने या किसी दुर्घटना में चोट लगने से गर्भाशय की दीवार फाटने का कारण बन सकता है। अन्य कारण जैसे मधुमेह , धूम्रपान, उच्च रक्तचाप, कोकीन का उपयोग या गर्भावस्था के दौरान ज्यादा शराब पीना,  35 से ज्यादा उम्र में माँ बनाना, या पहले कई बार माँ बन चुकी हो , आपका पहले सीजेरियन ऑपरेशन हो चुका हो ,आदि इसके  कारण हो सकते है |
 

प्लासेंटल एेबरप्शन को रोकने के लिए क्या करे -- दुर्घटना या आघात को रोकने के लिए तो आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते है , लेकिन शराब, सिगरेट और गलत दवाओं के सेवन से बचना आपके हाथ में है । यदि आपको गर्भावस्था से पहले उच्च रक्तचाप या मधुमेह था तो आप अपने डॉक्टर से सलाह जरुर करे। 
 

प्लासेंटल एेबरप्शन का इलाज -- अगर गर्भाशय की दीवार कम फटी है तो आपको डॉक्टर की देख रेख में रखा जायेगा ,आपकी हार्टबीट आदि को कन्ट्रोल किया जायेगा |पर अगर वह ज्यादा गंभीर है तो फ़ौरन अपका सी -सेक्शन ऑपरेशन करना पड़ सकता है |

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}