• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

इन पौधों की मदद से घर के वायु प्रदूषण को कम किया जा सकता है

Leena Jha
11 से 16 वर्ष

Leena Jha के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 03, 2020

इन पौधों की मदद से घर के वायु प्रदूषण को कम किया जा सकता है
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

देश ही नहीं पूरी दुनिया में पर्यावरण व मौसम में हो रहे बदलाव और बढ़ते प्रदूषण ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। आज वायु प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या है। तेजी से बढ़ रही इस समस्या से लोगों के स्वास्थ्य पर सबसे बुरा असर पड़ रहा है। यह सबसे ज्यादा बच्चों को प्रभावित कर रहा है। बच्चों में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है और शरीर का पूरी तरह विकास न हो पाने के कारन उनके लिए पल्यूशन सबसे ज्यादा खतरनाक है। वायु प्रदूषण की दस्तक आपके घर तक रहती है। ऐसे में बच्चों को लेकर पैरेंट्स की चिंता और बढ़ जाती है। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपाय जिनकी मदद से आप इंडोर एयर पल्यूशन को दूर कर सकते हैं।

वैज्ञानिकों का मानना है कि घर के अंदर बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने में पौधे काफी कारगर साबित होते हैं। कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जो अपने अंदर हानिकारक गैसों को 85 प्रतिशत तक समा लेते हैं। यहां हम ऐसे ही पौधों पर बात करेंगे, जिन्हें लगाकर आप घर से वायु प्रदूषण के प्रभाव को दूर कर सकते हैं।

प्रदूषण से होगा बचाव अगर घर में लगाएंगे ये पौधे/ Plants to Reduce The Effect of Air Pollution in Hindi

नीचे कुछ ऐसे पौधों के बारे में जानें जो आपके घर से वायु प्रदूषण के प्रभाव को दूर करने में मदद करेंगे। जानें इन पौधों के फायदे और घर में जरूर लगाए।

  1. पीस लीली – यह एक बेहतरीन इंडोर प्लांट है। यह अलग-अलग जगहों से आने वाले हर तरह के हानिकारक गैसों व धूल को खत्म करता है। इसकी वजह से घर में आने वाली हवा भी काफी हद तक साफ हो जाती है। हालांकि यह पौधा जहरीला होता है, ऐसे में जरूरी है कि आप इसे बच्चों और जानवरों से दूर रखें।
     
  2. राजहंस लिली – यह हवा में नमी और वाष्प को बनाए रखता है। यह जाइलीन और टोल्यूनि जैसी हानिकारक गैसों को अपने अंदर समा लेता है।
     
  3. एरेका पाम – यह पौधा कार्बनडाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देता है। यह हवा को भी शुद्ध बनाता है। अगर ये पौधा लगाएं तो इसकी पत्तियों को रोजाना साफ करना चाहिए। इसके अलावा इसे 3-4 महीने में बाहर रखना भी जरूरी है। 
     
  4. इंग्लिश आइवरी – यह पौधा वातावरण में मौजूद हर तरह की जहरीली गैसों को खत्म करके शुद्ध हवा देता है।
     
  5. एलोवेरा – एलोवेरा में न सिर्फ औषधीय गुण हैं, बल्कि ये एयर पल्यूशन से भी हमें बचाने की क्षमता रखता है। यह भी दूषित हवा को साफ करता है।
     
  6. बोस्टन फर्न – यह पौधा बेंजीन और जाइलिन जैसे खतरनाक गैसों को सोखता है। इस पौधे को काफी पानी देना पड़ता है। ऐसे में बेहतर होगा कि इसे आप लिविंग रूम में रखने की जगह बालकनी में रखें। इसे सूरज की सीधी किरणों से भी बचाने की जरूरत है।
     
  7. रबड़ प्लांट – यह प्लांट भी हवा में मौजूद विषैले कणों को दूर करते हुए वायु को शुद्ध करता है। यह बहुत आसानी से और धीरे-धीरे बढ़ता है। 
     
  8. मदर इन लॉ टंग (सेंसेवरिया प्लांट) – यह पौधा वायु प्रदूषण कम करने में काफी असरदार है। ये किसी भी परिस्थिति में फलता है। इसमें 100 से अधिक केमिकल्स को सोखने की क्षमता होती है। इसके अलावा यह रात में ऑक्सीजन भी छोड़ता है और कई तरह की हानिकारक गैसों को भी खत्म करता है। इसे ज्यादा पानी देने की जरूरत नहीं होती है।
     
  9. मनी प्लांट – यह पौधा एयर में मौजूद कार्बनडाई ऑक्साइड को ग्रहण करता है और ऑक्सीजन को बाहर निकालता है। यह हवा में सीओ-2 को कम करके हमें सांस लेने के लिए शुद्ध ऑक्सीजन देता है। इस पौधे को खाली बोतल में भी उगाया जा सकता है और यह बहुत कम रोशनी में भी जिंदा रह सकता है।
     
  10. स्नेक प्लांट – इसे नाग पौधे के नाम से भी जाना जाता है। इसमें भी हवा को फिल्टर करके उसे साफ करने की क्षमता होती है। इसे बढ़ने के लिए बहुत अधिक धूप व पानी की जरूरत नहीं होती है।
     
  11. पाइन प्लांट (देवदार पौधा) – यह पौधा भी हवा को शुद्ध बनाता है और उसमें मौजूद विषैले कणों को दूर करता है।
     
  12. बैबू पाम – यह पौधा हवा में मौजूद बेंजीन, फॉर्मेल्डीहाइड व ट्राइक्लोरोथीन जैसे केमिकल्स को साफ करके हवा में नमी बनाए रखता है। आजकल ये पौधा काफी डिमांड में है।
     

हवा को साफ़ करने वाले इन पौधों को भी करें ट्राई

इसके अलावा इंडोर एयर पल्यूशन को दूर करने के लिए आप गुलाब का पौधा, तुलसी, क्रिसमस कैक्टस, गोल्डन पोथोस, नागफनी व शेफ्रेला जैसे पौधे भी लगा सकते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 2
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jan 09, 2019

Hello meri ek friend h uske let me bhut Dard hora Lekin bo pridos nhi hori h to kya hua iska mtlb

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Aug 11, 2019

. gffedrgffft the avenue public school kidzaniya to fly h ho X I lu the kya bhai pout Claudy the s

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}