गर्भावस्था

प्रेग्नेंसी में तरबूज खाना कितना सही और कितना गलत, जानिए यहां

Parentune Support
गर्भावस्था

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Mar 26, 2018

प्रेग्नेंसी में तरबूज खाना कितना सही और कितना गलत जानिए यहां

गर्मी आते ही तरबूज की डिमांड बढ़ जाती है। ठंडाहट की वजह से लोग इसका इस्तेमाल जमकर करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज खाना गर्भवती महिला के लिए काफी फायदेमंद है। अक्सर कई महिलाएं ये सोचती हैं कि तरबूज रसीला होता है और इसे खाने से पेट के अंदर पल रहे शिशु को नुकसान हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। कुछ मामलों में इसके सेवन से नकुसान होता है, लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए तो नुकसान से ज्यादा इसके फायदे हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि प्रेग्नेंसी में तरबूर खाने के क्या फायदे और नुकसान हैं।
 

ये हैं फायदे
 

  1. मांसपेशियों में मरोड़ से राहत – प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। वजन बढ़ने और हार्मोन में उतार-चढ़ाव की वजह से मांसपेशियों व हड्डियों में दर्द की शिकायत प्रेग्नेंसी के दौरान आम होती है। पर गर्भवती महिला अगर तरबूज खाए तो उसे इन समस्याओं से राहत मिलती है।
     
  2.  डिहाइड्रेशन से बचाता है - तरबूज में करीब 90 प्रतिशत पानी होता है, ऐसे में इसका सेवन करने से गर्भवती महिलाएं डिहाइड्रेशन दूर कर सकती हैं।
     
  3. कम करता है सूजन – प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के हाथ व पैरों का फूलना आम बात है। पर तरबूज में मौजूद उच्च जल तत्व नसों और मांसपेशियों के अवरोध को कम करता है और सूजन की दिक्कत को दूर करता है।
     
  4. हर्टबर्न से राहत – प्रेग्नेंट महिलाओं में अक्सर पाचनतंत्र संबंधी समस्याएं (हर्टबर्न और एसिडिटी) रहती हैं। तरबूज भोजन नलिका और पेट को ठंढक पहुंचाकर इन दिक्कतों से दूर रखता है।
     
  5.  मॉर्निंग सिकनेस कम करता है – तरबूज में मौजूद पौष्टिक और ऊर्जावान गुण मॉर्निंग सिकनेस को खत्म करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान रोजाना सुबह एक गिलास तरबूज का जूस पीने से काफी फायदा पहुंचता है। आप पूरे दिन फ्रेश महसूस करेंगी।
     
  6. पिगमेंटेशन से बचाता है – यह प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली आम समस्या है। पर तरबूज के सेवन से यह समस्या काफी हद तक खत्म हो जाती है। इसके अलावा तरबूज पाचनतंत्र को ठीक रखने के साथ ही आंतों को भी सहज बनाता है। इससे त्वचा भी खूबसूरत बनती है।
     
  7. ऊर्जावान बनाता है – तरबूज में काफी मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनिरल्स होते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी-1 और बी-6 भी बड़ी मात्रा में होता है। ये सारी चीजें गर्भवती महिलाओं में ऊर्जा बढ़ाती हैं। इससे पेट में पल रहे शिशु की नजरें, प्रतिरक्षा और नर्वस सिस्टम का विकास होता है।
     

तरबूज के कुछ नुकसान भी

  1. गेस्ट्रिक समस्या – अगर कटा हुआ तरबूज काफी समय से बाहर रखा है, तो प्रेग्नेंट महिलाओं को उसे खाने से बचें। इस तरह के तरबूज को खाने से जी मिचलाना, उल्टी और गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्या हो सकती है।
     
  2. गेस्टेशनल डाइबिटीज – गर्भवती महिलाएं अगर तरबूज का सेवन अधिक मात्रा में करती हैं, तो ये नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल ज्यादा मात्रा में तरबूज खाने से बल्ड ग्लूकोज का स्तर बढ़ता है, इससे गेस्टेशनल डाइबिटीज की समस्या होती है।
     

ओवर क्लिजनिंग – तरबूज शरीर से हानिकारक टोक्सिन बाहर निकालकर अंदरूनी अंगों को स्वस्थ रखता है। पर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से यह शरीर से आवश्यक पोषण भी बाहर निकाल देता है, जो खतरनाक हो सकता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Apr 19, 2018

hii

  • रिपोर्ट

| Mar 28, 2018

thanks for the post

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}