गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह

गर्भावस्था का ग्यारहवां सप्ताह

पहला त्रैमासिक समाप्त होने के बाद आप एक महत्वपूर्ण पड़ाव पार कर चुकी हैं। आपका बच्चा हाथ और पैरों को हिला रहा है और आप वास्तव में इसे देख सकती हैं। ज्यादातर महिलाओं के पास इस सप्ताह तक अपना पहला स्कैन मिल जाता है। अब तक,आप अपनी गर्भावस्था को एक रहस्य रखना चाहती थी लेकिन स्कैन के बाद, आप अपने करीबी रिश्तेदारों एवं दोस्तों को इसके बारे में जानकारी देकर  आत्मविश्वास महसूस करेंगी, खासकर जब आपके पास यह साबित करने के लिए फ़ोटो हों कि वास्तव में कुछ हो रहा है।

प्रेग्नेंसी के 11वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

  • आपके बच्चे का चेहरा अब इंसान के जैसा दिखने लगा है। आपका बच्चा अब 3 इंच लंबा है, लगभग आधा आउन्स वजन का।

  • आपका शिशु अल्ट्रासाउंड चित्रों में प्यारा लगने लगेगा। आपके बच्चे की हाथ और पैरों की उंगलियां बहुत प्यारे दिख रहे हैं, जैसा की एक नवजात शिशु का दिखना चाहिए।

  •  इस चरण मे सबसे अनूठा विकास उनके प्रतिबिंब का होने जा रहा है। उसकी उंगलियां खुल जाएंगी, वह पैर की अंगुली घुमाएगा और आंख की मांसपेशियां जकडना शुरू हो जाएगा। इतना ही नहीं, उसका छोटा मुंह चूसना भी शुरू कर देगा।

  • जल्द ही, उसकी आंतें नाभि की ओर बढ़ने लगेंगी, जो उसके उदर-गह्वर की ओर बढ़ने लगेगी, जबकि उसके गुर्दे मूत्र को अपने मूत्राशय में फेंकना शुरू कर देंगे। इतना ही नहीं, आपके बच्चे की तंत्रिका कोशिकाएं तेजी से बढ़ती जा रही हैं। बच्चे की आंखे किनारे से चेहरे के सामने अपनी सही जगह पर, और उसके कान बिल्कुल वहीं जहां उन्हें होना चाहिए।

  • आपके बच्चे की गर्भ प्रणाली विकसित हो रही है। भ्रूण पाचन तंत्र संकुचन करना शुरू कर देगा, जो की आपके छोटे बच्चे को जन्म के तुरंत बाद पाचन तंत्र से भोजन और तरल पदार्थ को ढकेलने में मदद करेगा। उसका मज्जा (बोन मेरो) सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने में लगा हुआ है, यह एक प्रतिरक्षा ढाल होती है जिसकी आपके बच्चे को संक्रमण से लड़ने और अन्य जीवाणुओं ,बीमारियों से लड़ने में जरूरत होती है।

  • आपके बच्चे के पिट्यूटरी ग्रंथि आपके बच्चे के मस्तिष्क के आधार पर हार्मोन का उत्पादन शुरू कर दिया है जो आने वाले कुछ दशकों में उन्हें अपने बच्चों को पैदा करने की क्षमता देगा। अब तक आप पूरी तरह से अपने बच्चे की दिल की धड़कन सुन सकते है।

 

गर्भावस्था के 11वें सप्ताह में आप में होने वाले परिवर्तन

लेकिन इस चरण की सबसे बड़ी अच्छी खबर यह है कि सुबह की बीमारी, उल्टी पेट, और मूड स्विंग्स अधिकांश रूप से कम हो जाते हैं। अभी, आपके अंडाशय की तुलना में आपका प्लेसेंटा अधिक हार्मोन का उत्पादन कर रहा है। आपका दिल पहले से ही बड़ी मात्रा में रक्त समायोजित हो चुका है और सामान्य से बहुत तेजी से पंप कर रहा है। अंत में, गर्भावस्था के 12 वें सप्ताह में दो से तीन पाउंड वजन बढ़ना सामान्य है, हालांकि यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग हो सकता है। इसके बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श लें।
 

गर्भावस्था के 11वें सप्ताह में आपके लिये पोषण

इन बातो का ध्यान दे

  • 5-6 दिनों में 3-40 मिनट तक कसरत करना आकार में रहने का एक अच्छा तरीका है और बच्चे के विकास और विकास के लिए भी लेकिन भारी कार्डियो व्यायाम करना सही नहीं है।

  • जहां आपकी दिल की धड़कन प्रति मिनट 140-बीट्स के ऊपर जाये, तो ब्रेक लेना चाहिए ।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

Recommend Reading If You are in middle of:
  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}