गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 13वां सप्ताह

गर्भावस्था का 13वां सप्ताह

आपके आकार में सूक्ष्म परिवर्तन हो रहे हैं जिसे केवल आप महसूस कर पाएंगे। आपका बच्चा इतना बड़ा नहीं है की उसका धक्का मारना आपको पता चले, लेकिन निश्चित रूप से आप देखेंगे कि आपकी कमर मोटी होती जा रही है। स्वस्थ भोजन बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए सर्वोत्तम भोजन विकल्पों को चुने। विशेष रूप से, आपके शरीर को प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है; और आपके बच्चे को भी तेजी से विकास को बनाए रखने के लिए इसकी जरूरत है।

गर्भावस्था के 13वें सप्ताह में आपके शिशु का विकास

  • आपके बच्चे की मस्तिष्क की मांसपेशियां अब विकसित हो रही हैं, इसलिए वह हिलने, छेड़छाड़ करने, झुकाव ,ऊंगली चूसना आदि कर रहा है। इतना ही नहीं, उसकी चेहरे की मांसपेशियां और हाव भाव भी विकसित किया जा रहा है। गुर्दे मूत्र को निकालना जारी रखते हैं, जो उसके आस-पास अम्नीओटिक द्रव में संग्रहीत किया जा रहा है - यह एक प्रक्रिया है जो बच्चे के जन्म तक तब तक जारी रहेगी। पकड़ने की क्षमता अब काफी बढ़ गयी है और साथ ही खींचने की क्षमता भी। सर से पैर तक, आपका बच्चा अब तक लगभग 3/5 इंच का है, जो एक नींबू के आकार के बराबर है।

  • धीरे-धीरे, उसका शरीर उसके सिर की तुलना में से तेज़ी से बढ़ रहा है, अब वो आराम से गर्दन पर टेक ले सकता है, और उसकी ठोड़ी छाती के पास है। इस सप्ताह के अंत तक, आपके बच्चे की बाहें और पैर उचित अनुपात में विकसित हो जायेंगे।

  • बेबी का जिगर भी इस सप्ताह तक पित्त बनाना शुरू कर देगा-  यह एक बड़ा संकेत है कि सबकुछ योजना के अनुसार उचित जा रहा है, जबकि उसका प्लीहा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करना शुरू कर देगा।

  • आपके बच्चे के पास सीधे खड़े होने की क्षमता है। लड़के में प्रोस्टेट ग्रंथि बना रहा है, जबकि लड़कियों में अंडाशय।

प्रेग्नेंसी के 13वें सप्ताह में आप में परिवर्तन

 

 आपके लिए पोषण

  • स्वस्थ रहें, ठंड, फ्लू और ऐसी अन्य चिंताओं के प्रति संवेदनशील न हों: शारीरिक रूप से गर्भावस्था के दौरान आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कम हो जाती है।

  • साफ-सफाई और सुरक्षित स्वच्छता प्रथाओं का पालन करना और महत्वपूर्ण हो जाता है, जैसे अपने हाथों को अक्सर धोना, जहां भी आप जाते हैं, वहां अपने साथ तरल सैनिटाइज़र ले जाएं और हाँ, बीमार लोगों से दूर रहें क्योंकि रोगाणु आसानी से उनके माध्यम से आपके बच्चे को नुकसान पंहुचा सकता है।

  • बहुत अधिक व्यायाम न करे : आपको अधिक ऊर्जा महसूस हो रही होगी पर इसका मतलब यह नहीं है की आप उसे खर्च करने के लिए जरूरत से ज्यादा काम कर ले जैसे की कार्यालय में अधिक देर तक बैठ कर काम ना करें। वास्तव में, इस स्थिति का लाभ उठाने के लिए स्मार्ट बनें और व्यायाम को केवल हल्के या मध्यम रूप में शामिल हों। इस चरण में व्यायाम गर्भावस्था के मधुमेह के अपने जोखिम को ख़तम करने का एक शानदार तरीका है।

  • केगेल अभ्यास का चयन करें: अपने निचले पेट में अतिरिक्त ताकत देने का एक शानदार तरीका गर्भावस्था के पहले, उसके दौरान और उसके बाद भी केगेल अभ्यास कर सकते है। यह न केवल योनि की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, बल्कि महिलाओं को आसान जन्म देने के लिए केगल्स भी एक अच्छा अभ्यास है, और यह डिलीवरी के बाद के आकार और मांसपेशियों को भी टोन करता है।

प्रेग्नेंसी के 13वें सप्ताह में इन बातो पर ध्यान दें

  1. अतिरिक्त वजन प्राप्त करने से बचें: गर्भावस्था के 13 वें सप्ताह में सामान्य से अधिक भोजन लेना सही है।  स्वस्थ और सही मात्रा में पोषक तत्वों को प्राप्त करने के बारे में सोचें और क्रेविंग के चक्कर में सिर्फ कैलोरी का ओवरडोज़ नहीं करे। देर रात नाश्ता, जंक फूड, वसा और मिठाई खाने से बचें।
     
  2. आपके तिल आ सकते हैं: बहुत ही असामान्य मामलों में, गर्भवती माताओं को तिल विकसित होना या की उसकी स्थिति बदलने जैसी चीजे देखने को मिल सकती है,जिसे आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

Recommend Reading If You are in middle of:
  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}