गर्भावस्था

गर्भावस्था का 14वां सप्ताह

Supriya Jaiswal
गर्भावस्था

Supriya Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Nov 26, 2018

गर्भावस्था का 14वां सप्ताह

अपने बच्चे से बात करना शुरू करें - वह आपकी आवाज़ सुन सकता है। दूसरे तिमाही में अब आप गर्भावस्था के "चमक" के लाभों का फायदा उठा सकती हैं, क्योंकि हार्मोन आपकी त्वचा और बालों की उपस्थिति में सुधार करते हैं। इस समय और लोगो के आकर्षण का आनंद लें। आश्चर्यजनक रूप से, आपके बच्चे के कान आपकी आवाज़ सुनने के लिए पर्याप्त है। जब वह दुनिया में आता है तब वह आपकी और आपके साथी की आवाज की पहचान करेगा।

प्रेग्नेंसी के 14वें सप्ताह में आपके शिशु का विकास

  • आपका बच्चा अब विकास के लिए तैयार है और अगले कुछ हफ्तों में, आपके शिशु का वजन दोगुना हो जाएगा, इसकी लंबाई में कई इंच की बढ़ोतरी होगी। अभी वह एक एवोकैडो का आकार है, जो 4.5 इंच के बराबर होता है। पैर अब काफी विकसित हुए हैं और पिछले कुछ हफ्तों की तुलना में अब उसका सिर अधिक सीधा होगा। भले ही वह अभी तक वह पहचान योग्य नहीं है, फिर भी अब उसक सर पहले से थोड़ा चपटा हुआ होगा। इसके अलावा भी, आपके अंदर बहुत कुछ हो रहा है । उसके बढ़ते पेअर के नाख़ून से लेकर दिल की धड़कन तक जो हर दिन 25 क्वार्ट्स रक्त पंपिंग कर रहा है।

  • अब जब आपके बच्चे की रीढ़ की हड्डी ज्यादा खड़ी हो गई है, तो वह आसानी से उन मांसपेशियों को फैला या फ्लेक्स कर सकता है। वे अब अपनी पीठ और गर्दन को और अधिक सीधे कर सकता है , उसकी तंत्रिका तंत्र मांसपेशियों से कनेक्शन बनाने में व्यस्त है। इतना ही नहीं, आपके बच्चे का चेहरा भी बढ़ रहा है, यह दर्शाता है कि वह चेहरे की अभिव्यक्तियों को सफलतापूर्वक विकसित कर रहा है।

  • धीरे-धीरे , आप अपने अंदर बच्चे की हरकत को महसूस करने में सक्षम होंगे क्योंकि अब आपके बच्चे की हड्डियां सख्त हो रही हैं और उसके आकर में वृद्धि हुई है। यदि आप अब अपने बच्चे को पकड़ सकते, तो वह आपके हाथ की हथेली में फिट हो सकता है, जबकि बढ़ता हुआ गर्भ आपके बच्चे को नाभि के साथ खेलने के लिए जगह देंगे - यह एक संकेत है कि आपका बच्चा अब वस्तुओं में पूरी तरह से समझ सकता है। इतना ही नहीं, वह अम्नीओटिक सैक को लात मार सकता है या अंगूठे को अपने मुंह में रख सकता है।

  • चूंकि अभी तक शिशु में कोई वास्तविक वसा नहीं है,आपका बच्चा गर्भ में विकसित हो रहा है, उसकी त्वचा पारदर्शी पेपर की तरह दिख रही है। यदि आप इस चरण के दौरान अपने बच्चे को देखने में सक्षम होते, तो आप उस पतली त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं को देखने में सक्षम होंते।

गर्भावस्था के 14वें सप्ताह में आप में परिवर्तन

आपके लिए पोषण

इन बातो का थ्यान दे

  • इन खाद्य समूहों के सेवन को कम करें:वो सबकुछ जो आपमें  सिर्फ कैलोरी जोड़ता है उसे पूरी तरह से हटा देना जाना चाहिए। ट्रांस वसा ,मीठे पेय पदार्थों से बचना चाहिए।

  • तरल पदार्थों : जब भी आप व्यायाम या किसी भी प्रकार की गतिविधि के दौरान पसीना बहाती हैं, तो उससे अधिक तरल पदार्थ का सेवन करे तककि आप पसीने में बहे हुए पदार्थ की भरपाई कर सकें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Nov 29, 2018

ab to yahi janan hi Kelly det kab Tak ki hi

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}