• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का दूसरा सप्ताह

गर्भावस्था का दूसरा सप्ताह

यह सप्ताह एक चमत्कार की तरह होता है - क्युंकी आपको पता लगता है की आप गर्भवती हैं। यदि आप ओवुलेट करते हैं और अंडा शुक्राणु से मिलता है, तो अद्भुत चीजें तेजी से होती हैं। एक गर्भधान अंडे को 58 छोटे कोशिकाओ में विभाजित होने की लिए केवल चार दिन लगते हैं। सप्ताह के अंत तक, ब्लास्टोसिस्ट नामक यह गेंद गर्भाशय तक पहुंच जाएगी, जहां यह प्रत्यारोपण शुरू कर देगी। कुछ हफ्तों आपको पता चल जायेगा की आपने गर्भधारण किया है या नहीं 

प्रेगनेंसी के दूसरे सप्ताह में आपके बच्चे का विकास/  Baby’s development In Second Week Of Pregnancy In Hindi

भ्रूण होने से ठीक पहले, आपका बच्चा एक ब्लास्टोसिस्ट (कोशिकाओं का एक ब्लास्टुला या क्लस्टर) है , जो की बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ब्लैस्टोसिस्ट का एक हिस्सा प्लेसेंटा जो की जल्द ही गर्भावस्था परीक्षणों से पता चल जाता है। अब, अम्नीओटिक तरल पदार्थ कोशिकाओं के चारों ओर इकट्ठा होंगे और गर्भावस्था के दौरान बच्चे को बचाएंगे और रक्षा करेंगे। प्लेसेंटा गर्भावस्था हार्मोन का उत्पादन करती है, जिसे एचसीजी (मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन) कहा जाता है, जो आपके अंडाशय को ट्रिगर करने के दौरान और अधिक अंडे नहीं छोड़ने का निर्देश देता है। एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन आपके गर्भाशय के आसा पास एक कवच बना के रखते है और प्लेसेंटा के विकास में वृद्धि करते करते हैं।  इस समय में भ्रूण विकास, जैसे हृदय, रीढ़ की हड्डी, मस्तिष्क और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट का विकास होता है।

इस स्तर पर, आपके बच्चे का लिंग परिभाषित हो चुका होता है, जिसे आप जन्म तक नहीं जानते। उर्वरित अंडे में कुल 46 गुणसूत्र होते हैं, जिनमें से 23 मां से और 23 आपके पिता से होते हैं। जबकि माँ के गुणसूत्रों को x कहा जाता है, पिता के गुणसूत्र x या y गुणसूत्र हो सकते हैं।

अभी, आपके बच्चे का आकार ठीक से निर्धारित नहीं हुआ है, क्योंकि अब तक यह केवल कोशिकाओं का एक समूह है ,वास्तव में एक बच्चा नहीं है। यह वास्तविकता में सामान्य सिलाई पिन के सिर का आकार है और लगभग .048 मिमी या लगभग .00 9 इंच लंबा होता है।

आप में परिवर्तन/ Changes in you

 अचानक से कुछ अधिक सुगंध महसूस कर सकती हैं। यह एस्ट्रोजेन हार्मोन की वजह से है, जो हर छोटी सुगंध को कई गुना बढ़ा देता है, अच्छा, बुरा या बदबूदार। साफ और स्वच्छ घर में रहने और बिना खुशबु वाले टॉयलेट का उपयोग, साफ कपड़े पहनने का प्रयास करें। इसके अलावा उल्टी, मतली और भूख की कमी के कारण वजन कम होना शुरू हो सकता हैं, सभी हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होते हैं। कुछ महिलाओं को अपने शरीर में प्रोजेस्टेरोन के बढ़े स्तर के कारण थकावट महसूस हो सकती है।

आपके लिए पोषण

  • प्रोटीन का सेवन : प्रोटीन बच्चे के नए ऊतक(टिश्यू) को बढ़ाने में मदद करता है। आप चिकन, बेसन चिल्ला  या सोयाबीन,सब्जियाँ खाना शुरू कर सकती हैं।
     
  • यदि आप शाकाहारी हैं:  आपको पूरी तरह से अतिरिक्त विटामिन डी और बी 12 की खुराक लेनी चाहिए।
     
  •  अपने शरीर में लौह के अवशोषण के लिए अपने दैनिक आहार में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ जोड़ें। यह आपकी बढ़ी हुई रक्त मात्रा का समर्थन करने में मदद करेगा।

किन चीजो से परहेज करें / Things to avoid

  1. इस चरण में धूम्रपान, अवैध नशा, कुछ दवा, शराब और कैफीन से पूरी तरह से बचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि याद रखें, जो भी आप खा रहे हैं, अच्छा या बुरा वही आपका बच्चा भी खा रहा है।
     
  2. चिकनाई यक्त, तला हुआ और मसालेदार भोजन से बचे , को पचाने में अधिक समय लेता है और जिसके कारण अम्लता(एसिडिटी )होती है।
     
  3.  फिलहाल आपको व्यायाम नहीं करना है। डॉक्टर की सलाह के बाद ही एक्सरसाइज शुरू करें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग
Tools

Trying to conceive? Track your most fertile days here!

Ovulation Calculator

Are you pregnant? Track your pregnancy weeks here!

Duedate Calculator
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}