गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का तीसरा सप्ताह

गर्भावस्था का तीसरा सप्ताह

 गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह में थोड़ी धैर्य की आवश्यकता होती है क्युंकि आप माँ बनने की उम्मीद कर रही हैं। आपका बच्चा बढ़ रहा है और अब वह एक खसखस ​​बीज के आकार का है, लेकिन इसके आकार के बावजूद भी बहुत सारी गतिविधियां चल रही हैं और इसी सप्ताह से भ्रूण अवधि की शुरुआत होती है। आपके गर्भाशय में भ्रूण का सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण  हो चुका है और वह विकसित होना शुरू हो रहा है। आप इस सप्ताह घर पर गर्भावस्था परीक्षण कर सकती हैं, पर इस चरण में एक निश्चित परिणाम असंभव है इसलिए आपको निराशा भी हो सकती हैं।

आपके बच्चे का विकास

इस हफ्ते से 10 वें सप्ताह तक, आपके बच्चे के अंग विकसित होने लगेंगे और कुछ तो काम करना भी शुरू कर देंगे। आपका बच्चा एक खसखस ​​बीज का आकार होता है, जो दो परतों का बना होता है: हाइपोब्लास्ट और एपिब्लास्ट, जिसमें उसके सभी अंग विकसित होने लगेंगे। प्लेसेंटास कोशिकाएं अपने गर्भाशय की परत में रहती हैं, जिससे रक्त प्रवाह के लिए रिक्त स्थान बन जाता है। यह बढ़ते शरीर को पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्रदान करता है।

इसके अलावा, आप अपने एक अंदर अम्नीओटिक सैक बढ़ रहा हैं - जहां आपके पेट में बच्चे पलेगा । अम्नीओटिक द्रव बच्चे की सुरक्षा करता है और उसके शरीर में रेड ब्लड सेल बनाने में मदद करता है | यह विकास का पहला चरण है।

प्रेग्नेंसी के तीसरे सप्ताह में आप में परिवर्तन

  • गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह में, आपका भ्रूण आपके गर्भ के अंदर विकसित हो रहा है। भ्रूण की बाहरी परत रक्त की आपूर्ति के लिए मां के खून के साथ जुड़ने के लिए तैयार है, जबकि आंतरिक कोशिकाएं बच्चे के शरीर के विभिन्न हिस्से में जाती हैं।
     
  • इस चरण के दौरान, आपके गर्भाशय के गर्भधान अंडे की वजह से आपको कुछ रक्त धब्बे आ सकते हैं। इस समय तक, मुश्किल से ही कोई ऐसे लक्षण दिखेंगे जो ध्यान देने योग्य हों। यदि आपका शरीर संवेदनशील है, तो आपको सूजन, स्तन में कोमलता और अपनी त्वचा और बालों में कुछ बदलाव महसूस कर सकते हैं।
     
  • यदि आप गर्भावस्था परीक्षण कराते हैं, जैसे की रक्त परीक्षण, तो कुछ मामलों में गर्भावस्था के एक सप्ताह के भीतर ही सकारात्मक गर्भावस्था का परिणाम प्राप्त करना संभव है। हालांकि, अगर आप इस शुरुआती चरण में घर पर  परीक्षण लेते हैं, तो आपको नकारात्मक नतीजा भी मिल सकता है।

 

 गर्भावस्था के तीसरे सप्ताह के लिए आहार

  1. गर्भधारण से पहले और गर्भावस्था के सुरुआती छह सप्ताह में आपके बच्चे के विकास के लिए फोलेट से अधिक महत्वपूर्ण कोई पोषक तत्व नहीं है - इसके सिंथेटिक रूप को फोलिक एसिड कहा जाता है। यह विटामिन बी किसी भी प्रकार के तटस्थ-ट्यूब दोषों का खतरा 70 प्रतिशत कम कर सकता है। इसे विभिन्न स्रोत, जैसे फलियां, साइट्रस फल, चिकेन, मछली, हरे पत्तेदार सब्जियां और शेलफिश से प्राप्त किया जा सकता है।
     
  2. आपको कम वसायुक्त डेयरी उत्पादों, नारंगी के रस और सोया उत्पादों से लगभग 1,200 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करना होगा। यह दूसरे और तीसरे तिमाही के दौरान भ्रूण के विकास में मदद करता है, खासकर जब आपके बच्चे की हड्डी और दांत विकास अपने चरम पर पहुंच जाता है।
     
  3. लोहे को शरीर द्वारा अवशोषित करना मुश्किल होता है, इसलिए लोहे के पूरक या प्रसवपूर्व विटामिन का उपभोग करना जरूरी है।
     
  4. आपकी जिंक आवश्यकता प्रति दिन 15 मिलीग्राम तक बढ़ जाती है। यह मांस, समुद्री भोजन,  नट और फलियां में बहुत मात्रा में पाया जाता है, शरीर में जस्ता की कमी से जन्म दोष, भ्रूण वृद्धि समस्या और यहां तक ​​कि समय से पहले डिलीवरी हो सकती है।

इन बातो का ध्यान दें

  • अपने दांतों का ख्याल रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि इस समय आपके मसूड़ों से खून आना और भी कई समस्याएं हो सकती हैं। दिन में दो बार ब्रश करें और प्लेक से बचे। यदि आपको मसूड़ों की सूजन या संवेदनशीलता है, तो डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए क्रीम से अपने मसूड़ों को मालिश करें। 
     
  • गर्मी के मौसम के दौरान मुँहासे से बचने के लिए मसालेदार भोजन नहीं खाना चाहिए क्योंकि मसालेदार भोजन शरीर के तापमान को बढ़ाता है जिससे त्वचा की जलन और एलर्जी होती है।

इस चरण के दौरान मतली अक्सर असामान्य होती है, लेकिन यदि आप इसका सामना कर रही हैं, तो थोडा थोडा और नियमित भोजन खाने की कोशिश करें और उन खाद्य पदार्थों  त्याग दें जिससे आपको ऐसा होता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

Recommend Reading If You are in middle of:
  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}