गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का छठा सप्ताह

गर्भावस्था का छठा सप्ताह

गर्भावस्था में खुद को सक्रिय रखना महत्वपूर्ण है, अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने और थकान को कम करने के लिए रोज एक्सरसाइज करें - लेकिन अपने शरीर को बहुत ज्यादा थकाने से बचे। प्रेग्नेंसी के छठे सप्ताह में फेफड़ों और आंत समेत आपके बच्चे के महत्वपूर्ण अंग विकसित होने लगते हैं। आपके बच्चे के सिर अपने शरीर से बहुत बड़ा दिखता है क्योंकि मस्तिष्क तेजी से बढ रहा है। अभी तक, आपका बच्चा ब्लूबेरी का आकार है। 

गर्भावस्था के छठे सप्ताह में शिशु का विकास

अब आपके बच्चे का भ्रूण रूप एक वास्तविक छोटे व्यक्ति में बदलना शुरू हो रहा है। अब उसके हाथ ,पैर और धड़कने वाला दिल होगा। दिलचस्प बात यह है कि इस समय उनके पास एक छोटी पूंछ भी होगी , जो जल्द ही गायब हो जाएगी। कितना अद्भुत है ना? 7 सप्ताह तक, आपके बच्चे के तीन गुर्दे के सेट है, लेकिन इस सप्ताह तक वे अपना अंतिम सेट बनाना शुरू कर देंगे, जो बच्चे के मल त्याग में मदद करेगा। जल्द ही, आपका बच्चा  पेशाब करना शुरू कर देगा है जो अम्नीओटिक द्रव का हिस्सा बन जाएगा।

 

प्रेग्नेंसी के छठे सप्ताह में आप में होने वाले परिवर्तन

 

पिछले पांच हफ्ते के दौरान, आपका गर्भाशय आकार में दोगुना हो गया है। आपके गर्भाशय पर म्यूकस मोटा होना शुरू हो रहा है, जो आपके बच्चे को जन्म देने तक आपके गर्भाशय को सील कर कर के रखेगा । गर्भावस्था के 7 वें सप्ताह के दौरान, आपको अपने शरीर में कोई भी शारीरिक परिवर्तन दिखाई नहीं दे सकता है। हालांकि हर गर्भावस्था अलग होती है। आप बीमार, उल्टी, बेचैनी महसूस कर सकते हैं - या नहीं भी। लक्षणों की कमी का असामान्य गर्भावस्था में होने के साथ कुछ लेना देना नहीं है, इसका मतलब यह है कि आपकी एक अलग गति है। अपने साथी, परिवार और करीबी दोस्तों के अलावा, आपने अभी बाहरी दुनिया में प्रकट नहीं किया होगा कि आप गर्भवती हैं, पर आपका बच्चा निश्चित रूप से आपको अपने अस्तित्व के बारे में बताने के लिए संकेत कर रहा है।

एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की वजह से होता है, जो आपके स्तनों के अंदर वसा का निर्माण होता है। आप इरोला (अपने निप्पल के चारों ओर का क्षेत्र) भी देख सकते हैं, जो आने वाले कुछ महीनों के लिए गहरा और बड़ा हो जायेगा। आपके स्तन ब्रा का नया कप आकार चुनने समय आ गया है क्युंकी आपके स्तन पहले से बड़े हो जायेंगे। 

इसके अलावा, आपको रक्त के स्तर में उछाल और आपके गुर्दे के माध्यम से अतिरिक्त तरल पदार्थों के संसाधित होने की वजह से सामान्य से ज्यादा पेशाब हो सकता है। आपका गर्भाशय मोटा होता जा रहा है ,जिससे आपके मूत्राशय में अतिरिक्त दबाव होता है और आपको अक्सर बाथरूम पड़ता हैं।

 आपके लिए पोषण

इस समय आप खाने को लेकर बहुत तुनकमिज़ाज हो जाएंगी जैसे की बहुत से खाद्य पदार्थों की महक से आपको उलटी जैसा महसूस हो सकता है या फिर आपके पसंदीदा सब्जी अब आपको एक आंख नहीं भाएगी। इससे निपटने के लिए सबसे अच्छी सलाह है कि आप अपने स्वाद की परेशानी से निपटें। जिन्हें आप बर्दाश्त नहीं कर सकते उन खाद्य पदार्थों और गंधों के लिए विकल्प ढूंढें।  विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों पर समझौता किए बिना इस परेशानी से उभर सकते हैं।

रोजाना सलाद के एक से दो कटोरे का उपभोग करने से आपके बच्चे को विटामिन और खनिज का पोषण मिलेगा। यह कब्ज में भी मदद करेगा, जो की गर्भावस्था की सबसे आम शिकायत में से एक है। फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थों जैसे कि किशमिश, खुबानी और पत्तेदार सब्जियों  का उपभोग करें।

अपने शरीर को टोन करने के लिए हल्के वजन के साथ काम करें और अपनी निचली पीठ, नितंब, कंधे और हाथो को आकार में रखें। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने, और प्रसव में आपकी क्षमता को बढाएगा।

स्वस्थ विकल्पों के बारे में सोचें और कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों में शामिल करे। आइस क्रीम के बजाय , चुस्की ,सोर्बेट या कम वसा वाले चीजे , तला हुआ पेस्ट्री या डोनट्स के बजाय जैम के साथ अनाज टोस्ट लें ,चॉकलेट बार के बजाय कम चीनी गर्म कोको दूध, और कुकीज़, पाई और केक की बजाय क्रैकर्स और मूंगफली का मक्खन लें ।

 

इन बातो पर ध्यान दें

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

Recommend Reading If You are in middle of:
  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}