गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का सातवां सप्ताह

गर्भावस्था का सातवां सप्ताह

7वें सप्ताह की गर्भावस्था में आपके हार्मोन में हो रहे बदलाव से  मूड स्विंग्स हो सकता है। भले ही आप गर्भवती जैसी दिख ना रही हों पर आप अलग महसूस करना शुरू करेंगी। आप कभी-कभी थोड़ा चिड़चिड़ाहट महसूस कर सकती हैं। यदि छुट्टियों पर जाने का विचार है तो छोटी यात्रा, सुरक्षित वातावरण का चयन करें, और स्वयं की अतिरिक्त देखभाल करें। अब आपका बच्चा रास्पबेरी जितना बड़ा है। अब आपका भ्रूण गर्भ में बढ़ना शुरू कर दिया है, उसकी स्वाद कलियां बना रही हैं।

गर्भावस्था के 7वें सप्ताह में बच्चे का विकास

हो सकता है कि आप इसे अभी तक महसूस नहीं कर पाएं, लेकिन आपके बच्चे की उंगलियों और पैर की उंगलियों का निर्माण हो चुका है और वह अपने हाथों और पैरों को हिला रहा है। आपका बच्चे का आकार लगभग आधा इंच का होगा। आपके बच्चे के आकार में निरंतर वृद्धि हो रही है। अम्नीओटिक तरल पदार्थ में वृद्धि हो रही है  और आपका गर्भ बढ़ रहा है। अब आपके बच्चे की उसकी पूंछ नहीं है, चली गई। जहां तक ​​संज्ञानात्मक विकास का संबंध है, तंत्रिका कोशिकाएं एक-दूसरे से जुड़ने के लिए बाहर निकल रही हैं, जिससे तंत्रिका मार्गों का निर्माण होता है। इस चरण में आपका बच्चा लगातार हिल रहा है। जहां तक ​​त्वचा का सवाल है, आपके बच्चे की त्वचा पेपर जितनी पतली है और अभी भी अपारदर्शी, भ्रूण दिखता है। उसकी आंखों में वर्णक भी शुरू हो रहा है, हालांकि, वह केवल गर्भावस्था के 26 वें सप्ताह से अपनी आंखें खोलने में सक्षम होगी।

प्रेग्नेंसी के 7वें सप्ताह में आप में होने वाले परिवर्तन

आपका गर्भाशय, जो लगभग आपकी मुट्ठी का आकार है, अब उसका आकार 50% तक दोगुना हो गया है। भले ही अभी भी यह आपको छोटा लग रहा हो , लेकिन यह सबसे बड़ा संकेत है कि आप अंदर से गर्भवती महसूस करना शुरू करेंगी। इसके परिणामस्वरूप आप सामान्य से अधिक बार पेशाब जाते हैं, क्योंकि यह आपके मूत्राशय पर दबाव डालती है। आपके स्तन लगातार बढ़ते रहेंगे, और आप देख सकते हैं कि आपकी ब्रा तंग हो रही है और जल्द ही आपको अपने पुराने ब्रा को बड़े आकार के साथ बदलना पड़ेगा।

यदि आपको अक्सर थकान महसूस होती है, तो बस आराम करें। यदि आपकी सुबह की बीमारी से सुबह उठने में मुश्किल हो रही है, तो इसके बारे में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करे। यह आपके शरीर में एचसीजी, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के परिचालित स्तर के बढ़ने के कारण होता है। ऐसा होना पूरी तरह से सामान्य है और आपका बच्चा बिलकुल ठीक है।

प्रेग्नेंसी के 7वें सप्ताह में आपको क्या खाना चाहिए ?

  1. खाये या ना खाये की दुविधा:  इस दौरान कई औरतें भूख महसूस नहीं करती हैं, और लगातार मतली महसूस करती है पर आपको स्वस्थ और संतुलित भोजन का उपभोग करना होगा। आपके आहार को निश्चित रूप से आपकी स्वाद इच्छा से प्रसन्न होना चाहिए। कोशिश करें की सिर्फ स्वाद पर ना जाएं और भोजन कितना स्वस्थ है उस  पर भी ध्यान दें।
     
  2. कैफीन के सेवन को सीमित करें: कॉफी से लेकर चीनी-मीठे सोडा तक कैफीन युक्त कुछ भी पूरी तरह से आपके आहार से अलग हो जाना चाहिए।  मूल रूप से प्रतिदिन 200 मिलीग्राम प्रति कैफीन के सेवन को सीमित करें।
     
  3. कुछ मछलियों की किस्मों को ‘ना’ कहें: बिना चर्बी वाली मछली खाना आपके बच्चे के मस्तिष्क और तंत्रिका संबंधी विकास के लिए अच्छा है। राजा मैकेरल, टाइलफिश या स्वोर्डफ़िश जैसी फैटी मछलियों को खाना आपके बच्चे के विकास के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।
     
  4. कच्चे खाद्य पदार्थों के प्रति सचेत रहें: कच्चे दूध और कच्चे सब्जियों को ज्यादातर टालना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में जीवाणु आपके जन्मजात बच्चे को संक्रमित करने के लिए  प्लेसेंटा को पार करने में सक्षम हो सकते हैं।
     
  5. पहले से पका हुआ या स्टोर में बने भोजन से सावधान रहें: रेफ्रिजेरेटेड या जमे हुए खाद्य पदार्थ, जैसे कटलेट, परांठे , चिकन सलाद, अंडे और सीफ़ूड से बचना चाहिए क्योंकि वे गर्भवती माताओं के लिए  स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

 गर्भावस्था के सातवें सप्ताह में इन बातो पर ध्यान दें -

  • गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव : अनुमान के मुताबिक लगभग 25% महिलाओं को गर्भावस्था के पहले 13 हफ्तों में स्पॉटिंग या भारी रक्तस्राव होता है। हालांकि, अगर रक्त में कालापन है और गंध बदबूदार है तो फिर आपको तुरंत अपने डक्टर से संपर्क करना होगा।
     
  • पहली तिमाही स्क्रीन एक जरूरी है: यही वह समय है जब आपका डॉक्टर जांच करेगा कि आपके बच्चे को डाउन सिंड्रोम या ऐसी कोई दिक्कत है या नहीं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

Recommend Reading If You are in middle of:
  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}