गर्भावस्था

गर्भावस्था का आठवां सप्ताह

Supriya Jaiswal
गर्भावस्था

Supriya Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Nov 21, 2018

गर्भावस्था का आठवां सप्ताह

गर्भावस्था के 8वें सप्ताह के दौरान, आपके बच्चे के हाथ और पैर बनने शुरु हो गए हैं और उसकी हड्डियां बढ़ रही हैं। आपका बच्चा छोटे मोटे हरकत करना शुरू कर देता है। आपको इसका पता नहीं चलेगा, लेकिन इसके बारे में सोचना रोमांचक है। गर्भ में पल रहे शिशु के विकास, आपके पोषण एवं अन्य किन महत्वपूर्ण बातों का आपको ध्यान देना चाहिए इन सबके बारे में विस्तार से जानने के लिए आगे पढ़ें...

गर्भावस्था के 8वें सप्ताह में बच्चे का विकास

 इस 8वें सप्ताह में, आपका बच्चा अब एक इंच लंबा हो चुका है और आधी छटांक के लगभग का वजन है। आपका बच्चा अपने शरीर के अंगों को विकसित कर रहा है, जो आने वाले महीनों में धीरे-धीरे एकदम सही हो जाएगी ।आपके बच्चे का सिर विकसित हुआ है और अब उसके पैर की उंगलियां दिखाई दे रही हैं। इस सप्ताह में, आपका भ्रूण निरंतर विकासशील रूप से अपनी छोटी-छोटी मांसपेशियों के साथ अपने हाथ और पैरों को हिलाएगा । लेकिन, आप अगले एक से दो महीने यह महसूस नहीं करेंगे।

इस सप्ताह तक, बच्चे की  हड्डिया सख्त होने लगेंगी । उसके निपल्स और बाल की जड़े बनने जा रहे हैं, उनके आंतों के भाग जैसे पित्त नलिकाये, पैनक्रिया, गुदा और पित्ताशय की थैली हैं भी बन रहे है । आपके बच्चे की दिल की धड़कन अब अल्ट्रासाउंड में सुनाई देगी ।

प्रेग्नेंसी के 8वें सप्ताह में आप में होने वाले परिवर्तन

सुबह बीमारी और अन्य गर्भावस्था के लक्षण पूरी तरह नजर आयेंगे। हालांकि आप अब तक भावनात्मक रूप से बहुत अच्छा तो महसूस नही कर रही होंगी। कई प्रकार के मूड स्विंग्स से एक ही समय में खुशी और भयभीत महसूस करना सामान्य है। आपके कपड़े टाइट हो रहे है खासकर कमर के आस-पास और शरीर के ऊपरी भाग के। अब आप सुबह अत्यधिक थकान महसूस करेंगे। दूध ग्रंथियों के फुलने से आपके स्तनों में वृद्धि जारी रहेगा। आपके निप्पल के चारों ओर की त्वचा बढ़ने और गाढे रंग के होने लगेंगे। स्तन में दर्द और खिंचाव  सामान्य है, इसलिए एक आरामदायक ब्रा कि खरीदारी जरूरी है। जल्द ही अगले कुछ हफ्तों में आपका ऊर्जा स्तर बढ़ने जा रहा है, यानी जब दूसरे तिमाही में प्लेसेंटा निर्माण समाप्त हो जाता है। बुरी खबर यहां है कि तीसरे तिमाही में थकावट फिर से अपना चेहरा दिखने की संभावना है क्योंकि भ्रूण बढ़ रहा है। आपका हार्मोन उत्पादन बढ़ने जा रहा है, जिसे पोषण और सक्रिय जीवन शैली दोनों गतिविधियों के माध्यम से राहत मिलनी चाहिए।

 

8 सप्ताह गर्भवती के लिए पोषण

इन बातो का ध्यान दें

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 04, 2018

Mai 18aprial ke bad pragnet hui meri delivery date kab tak hogi

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}