गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का नौवां सप्ताह

गर्भावस्था का नौवां सप्ताह

 गर्भावस्था के नौवें सप्ताह में आप प्रवेश कर चुकी हैं। अभी आपको लंबा सफर तय करना है और आपके होने वाले शिशु के शरीर की प्रणाली गर्भावस्था के आगे के समय के लिए परिपक्व हो रही है। आपके शरीर में सबसे ज्यादा ध्यान देने योग्य अंतर आपके स्तनों में होगा। 

प्रेग्नेंसी के नौवें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

  • आपका बच्चा अभी सिर्फ एक इंच लंबा है, 9 ग्राम से भी कम वजन का है। अब तक आपके बच्चे ने विकास की सबसे महत्वपूर्ण अवधि पार कर ली है। अब भ्रूण विकास अवधि की शुरुआत है – यह एक समय है जब आपके बच्चे के शरीर के विभिन्न अंग और ऊतक लगातार परिपक्व होने और बढ़ने जा रहे हैं।

  • आपका बच्चा अब तरल पदार्थ निगल रहा है। उसके आंत, मस्तिष्क, यकृत और गुर्दे जैसे अपने महत्वपूर्ण अंग विकसित हो रहे है।

  • गर्भावस्था के 10 वें सप्ताह के अनुसार, आपके गर्भ के अंदर आपके बच्चे के कुछ उभरते हुए विवरण हैं, जैसे बच्चे के हाथों और पैरों पर बने छोटे नाखून ,उसकी त्वचा पर बढ़ते बाल भी होते हैं। इसके अलावा, आपका बच्चा अब अपने अंगों को झुका सकता है।

  • आपका बच्चा अब मानव आकार लेने के लिए तैयार है और वह घुटने और टखने आदि की हड्डियों का विकास कर रहा है। उसके पास छोटी-छोटी बाहें हैं, कोहनी है,जो मुड सकती है ।

  • उसका पाचन तंत्र भी अच्छी मात्रा में पाचन रस का उत्पादन कर रही है और गुर्दे भी बड़ी मात्रा में मूत्र बना रहे हैं, और यदि वह एक लड़का है तो वह टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन के लिए तैयार है। यदि आप गर्भावस्था के 10 वें सप्ताह अपने बच्चे को अल्ट्रासाउंड पर देखते हैं, तो आप देखेंगे कि वो आपके गर्भ में शरारत कर रहा है।

 

गर्भावस्था के नौवें सप्ताह में आप के शरीर में होने वाले परिवर्तन

  • गर्भावस्था की भावनात्मक सवारी में आपका स्वागत है। गर्भावस्था के 10 वें सप्ताह तक, संभव है कि आप निराशाजनक महसूस करेंगे क्योंकि गर्भावस्था के हार्मोन की वजह से आपका मूड ख़राब हो सकता है। पिछले कुछ हफ्तों में उल्टी, बेचैनी और थकावट महसूस करने के बाद , अच्छी खबर यह है कि पहले तिमाही का अंत होने वाला है, जल्द ही आपको भावनात्मक रूप से राहत मिलेगी जब हार्मोनल उतार-चढ़ाव कम होंगे ।

  • आपकी अगली प्रसवपूर्व यात्रा में , आप अपने बच्चे के तेज दिल की धड़कन को एक डॉप्लर की सहायता से सुन सकेंगे - एक हैंडहेल्ड अल्ट्रासाउंड डिवाइस, जो आपका  स्त्री रोग विशेषज्ञ आपके पेट पर रखता है। उसके दिल की धड़कन पहली बार सुनने में जोरदार हो सकता है, यह बेहद भावनात्मक अनुभव होता है।

  • अब तक आपके गर्भाशय जो प्री-गर्भावस्था चरण में एक छोटे नाशपाती के आकार में था अब एक चकोतरा की तरह दिखता है। आपके नियमित कपड़े आपको असहज और तंग होंगे। वजन में वृद्धि और सूजन के कारण आपका मिडसेक्शन अब थोड़ा मोटा हो सकता है।

  • मातृत्व कपड़ों को खरीदते समय, इलास्टिक वेस्टबैंड चुने, यह आपको आराम प्रदान करने में मददगार साबित होगी।

  • इस चरण में आपको एक और अनोखी चीज दिखाई दे सकती है कि आपको अपनी त्वचा पर कुछ फीकी नीली रेखाएं देखने को मिल सकती है, स्तनों और पेट के चारों ओर। यदि आप बहुत गोरी और पतले होते हैं तो ये नसे अधिक दिखाई देंगी  लेकिन गहरे रंग वाले लोगों को भी इन अजीब नसों को कम देखने को मिलता है। ये नसों के विस्तारित नेटवर्क के अलावा कुछ भी नहीं है, यह नसों में बढे हुए रक्त है जो आपके बढ़ते भ्रूण को पोषित करने में मदद करता है। जैसे ही आपकी गर्भावस्था बढ़ती है, आपको अपने हाथों और पैरों पर भी अधिक से अधिक नसे दिखायी देंगी। इन नसों से चिंता नहीं करनी चाहिए, वास्तव में आपको गर्भवती महिला होने का गर्व करना चाहिए। आपकी गर्भावस्था के ठीक बाद, वे चले जाएंगे, इसलिए चिंता न करें।

 

9 सप्ताह गर्भवती के लिए पोषण

 

  • इस चरण तक, विशेष रूप से कब्ज की समस्या होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बड़े आंत्र की चिकनी मांसपेशियों सही से अपना काम नहीं कर रहे है, साथ ही आपके निचले पेट गोलाकार भी है। फाइबर समृद्ध फल और सब्जियों को खाए, बहुत सारा पानी पीएं और नियमित रूप से व्यायाम करें।

  • आहार में एक दिन में कम से कम 300 कैलोरी जोड़ना जरूरी है क्योंकि ये आपके और आपके बच्चे के आंतरिक विकास के लिए न्यूनतम कैलोरी हैं। दूध के साथ केला, टोस्ट के साथ अंडे,आदि आहार में कैलोरी जोड़ने का एक अच्छा तरीका है।

  • पोषित करने वाले खाद्य पदार्थों का चयन करके, आप भविष्य में स्वस्थ बच्चे को सुनिश्चित कर रहे हैं। दिन में फल की कम से कम 2 से 4 सर्विंग्स, 4 से 5 डेयरी उत्पादों का सेवन , प्रोटीन के 3 से 4 सर्विंग्स, 6 से 11 सर्विंग्स अनाज की  और 5 से 110 सर्विंग्स ताजा पके हुए या कच्ची सब्जिया | पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लें।

इन बातो का ध्यान दे

  • अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें और सही प्रकार के परीक्षणों के बारे में पूछें। कोरियोनिक विलुस सैंपलिंग  (सीवीएस)के बारे में पूछे। यह एक परीक्षण है, जो ज्यादातर गर्भावस्था के 10 से 12 वें सप्ताह के बीच किया जाता है। यह अनुवांशिक असामान्यताओं की जांच करने में मदद करता है, जो कि जब आपके आनुवांशिक बीमारियों या 35 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लिए परीक्षण किया जाता है।

  • टीवी देखने या कंप्यूटर पर काम करते समय खाना न खाएं। यह विशेष रूप से माताओं के लिए महत्वपूर्ण है जो टेक्नोलॉजी से ग्रस्त हैं क्योंकि यह आपको यह जानने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता हैं कि आपका पेट भरा हैं या नहीं, और आपके बिना पोषण वाले आहार की आदत में वृद्धि होती है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

Recommend Reading If You are in middle of:
  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}