• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 27 वां सप्ताह

गर्भावस्था का 27 वां सप्ताह

जन्म से पहले ही आपका बच्चा एक पैटर्न स्थापित कर रहा है। आपके बच्चे को नियमित नींद लेने और जागने के चक्र शुरू हो रहे हैं और उसकी सांस लेने, झुकाव और निगलने के लिए एक निश्चित पैटर्न हैं। हालांकि, आपका जीवन कम तालबद्ध प्रतीत हो सकता है। आपके साथ चीजें थोड़ा अलग हो सकते हैं और शायद, कुछ दोस्तों कम दिखे क्योंकि आप हमेशा सामाजिककरण करने के लिए महसूस नहीं करते हैं। अलग मत रहे ,यदि कुछ और नहीं तो फोन, ईमेल और सोशल मीडिया से संपर्क में रहें।

अब आप अपने अंतिम तिमाही में हैं और आपका बच्चा काफी सक्रिय हो रहा है। यद्यपि वह गर्भाशय के अंदर घूमने के लिए अभी भी काफी छोटा है, फिर भी आपके पेट और मूत्राशय पर धक्का देने के लिए उसके पैर और हाथ तैयार है। आपका बच्चा अब लगभग 1.25-1.4 किलोग्राम वजन का होना चाहिए।

आप क्या अनुभव करने वाले हैं?

यदि आप बाथरूम के कई चक्कर लगा रहे हैं तो यह बिल्कुल सामान्य है। बढ़ी गर्भाशय और आपका बच्चा आपके मूत्राशय पर दबाव डाल रहा है। लेकिन रात के समय बार बार बाथरूम के चक्कर लगाने में बहुत परेशान हो सकती हैं, क्योंकि बिस्तर पर वापस आने के बाद एक आरामदायक स्थिति ढूंढना मुश्किल हो सकता है।

आपके बच्चे का विकास

जैसा कि आपने निश्चित रूप से देखा है, आपके बच्चा का वजन बढ़ना शुरू हो रहा है।चूंकि इस समय विकास हो रहा है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको बहुत सारे पोषक तत्व और आराम मिले। सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन सी, फोलिक एसिड, लौह और कैल्शियम मिल रहा है। अपनी खुराक नियमित रूप से और गंभीरता से लें

आप में परिवर्तन

इस सप्ताह अनुभव होने वाले कई लक्षण शायद आपको कुछ हफ्तों तक परेशान कर रहे हैं।

कब्ज: प्राकृतिक उपचार, जैसे की उच्च फाइबर आहार लेने और पानी पीने से  कब्ज की परेशानी कम कर सकते हैं। नियमित व्यायाम कब्ज से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है, भले ही आप गर्भवतीहो या न हों।

पैर की ऐंठन: यदि आपको ऐंठन हैं, तो धीरे-धीरे अपने पैर को खींचें, अपने पैर को फ्लेक्स करें और अपने पैर की उंगलियों को वापस खींचें। पूरे दिन घूमते हुए और बिस्तर पर जाने से ठीक पहले भी  स्ट्रेचिंग करने से मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि आप कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दूध, दही, पनीर खाये ।

आपके लिए पोषण

इस तिमाही में नियंत्रण का अभ्यास करें, क्योंकि यह आपको खट्टी डकारों और गैस से लड़ने में मदद करेगा।

जंक फ़ूड बिलकुल नहीं: जंक फूड से बचने का सबसे अच्छा तरीका है अपने रसोईघर अलमारियाँ या फ्रिज को साफ़ करना और कुछ जो स्वाथ्य के लिए सही नहीं है उसे फेंकना।कैंडी के बदलें प्रोटीन बार ,भुना हुआ सूखे मेवा और कपकेक की जगह व्होल ग्रेन कुकीज़ खाये ।

स्वस्थ विकल्प अपनाये: जब आप किराने की खरीदारी करते हैं, तो उन चीजों को चुनें जो अच्छे स्वास्थ्य में योगदान देंगे। जब आपका घर पोषक तत्व युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों से भरा होता है तो आप स्वचालित रूप से स्वस्थ भोजन करेंगे।

कृपया लोहा, कैल्शियम और फोलिक एसिड की प्रसवपूर्व खुराक लेना याद रखें।

सामान्य चिंताएं

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पेट में सबकुछ ठीक है ,दिन में दो बार और रात में एक बार अपने बच्चे की किक्सों को गिनने की आदत बनाएं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि सामान्य बच्चे के एक घंटे में 10 हलचल होती है ।

सूजन: सूजन गर्भावस्था में एक आम मुद्दा है। आपको आरामदायक जूते चुनना चाहिए,आपके नियमित फिट से बड़ा आकार। अगर अचानक सूजन का मामला है तो अपने डॉक्टर से मुलाकात करें - प्रिक्लेम्पिया के नियमों के बारे में जाने ।

मूड स्विंग्स: व्यायाम एंडोर्फिन (हैप्पी हार्मोन) उतपन्न करता है और आपको बढ़ावा देता है। सैर करे , तैरें , कुछ योग या श्वास अभ्यास करें। (लेकिन तैराकी जैसे किसी भी नए व्यायाम करना शुरू न करें, अगर आपके शरीर पहले से इसका आदी नहीं है।नए अभ्यास के शुरू करने से  फिसलने के कारण दुर्घटनाओं की संभावनाएं, या चोटों लगने की संभावना अधिक होती है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Tools

Trying to conceive? Track your most fertile days here!

Ovulation Calculator

Are you pregnant? Track your pregnancy weeks here!

Duedate Calculator
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}