• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 30 वां सप्ताह

गर्भावस्था का 30 वां सप्ताह

यदि आपके मन में जन्म योजना पहले से है,फिर भी योजना में बदलाव के लिए तैयार रहें।आपके विचार में एक आदर्श जन्म देने की कल्पना होगी। तो भी ,दिमाग खुला रखें क्योंकि कई कारण इस बात को प्रभावित कर सकते हैं कि आपका बच्चा कहां और कैसे पैदा होगा। आपकी हेल्थकेयर टीम उम्मीद करेगी कि आप उनसे प्रसव के बारे में बहुत सारे प्रश्न पूछें, इसलिए उनके अनुभव और विशेषज्ञता का लाभ उठाएं। इस सप्ताह में, आप अपने छोटे से मिलने के करीब आ रहे हैं। धैर्य रखें क्योंकि यह सबकुछ इंतजार के लायक होगा। इस सप्ताह तक आपके बच्चे को लगभग 1.6-1.8 किलोग्राम वजन का होना चाहिए।

आप क्या अनुभव करने वाले हैं?

आप श्वास देर से महसूस कर रहे हैं क्योंकि आपका बढ़ने वाला गर्भाशय आपके फेफड़ों पर दबाव डाल रहा है, जिससे आपके लिए सांस लेने में मुश्किल होती है। अच्छी खबर: आपकी शेष यात्रा अपने शानदार निष्कर्ष से सिर्फ 10 सप्ताह से कम है।

आपका गर्भाशय भी आपके मूत्राशय के विपरीत धकेल रहा है; नतीजन, आप महसूस कर सकते हैं कि आपको अक्सर पेशाब करना पड़ता है।

आपके बच्चे का विकास

आपका बच्चा लंबे समय से बढ़ रहा है और दिन प्रतिदिन भारी हो रहा है। वह एक सामान्य नवजात शिशु की तरह दिख रहा है, क्योंकि उसकी त्वचा पर अधिक वसा जम रहा है।

आपका बच्चा अब उसके सिर को एक तरफ से दूसरे तारफ बदल सकता है, इसलिए आपको सोने में परेशानी हो सकती है क्योंकि आपके बच्चे की किक्स और उछल कूद जारी रहेगी। अच्छी खबर यह है की यह संकेत है कि आपका बच्चा सक्रिय और स्वस्थ है

आप में परिवर्तन

इस सप्ताह अनुभव होने वाले कई लक्षण शायद आपको कुछ हफ्तों से परेशान कर रहे हैं।

  • बार-बार पेशाब: आपका गर्भाशय तीसरे तिमाही में आपके मूत्राशय पर अधिक दबाव डालता है, जिससे मूत्र को स्टोर करने के लिए कम जगह मिलती है। जब भी आपको आवश्यकता महसूस होती है तो पेशाब को जाये । लंबे समय तक पेशाब रोक के मत रखे । पेशाब रोकने से आपको यूटीआई परेशान कर सकता है।

  • अनिद्रा: यह एक आम तीसरा त्रैमासिक दुःख है, जीनका कारण निम्न में से कोई भी हो सकता है: पैर की ऐठन, खट्टी डकार ,लगातार पेशाब या चिंता। यदि तनाव और चिंता आपको पूरी रात करवट बदलने में व्यस्त रखती है, तो दिन के दौरान अपने साथी के साथ बात करें।

  • वैरिकाज़ नसों: आपका बढ़ता गर्भाशय भी आपके रक्त वाहिकाओं पर दबाव डाल रहा है, जो रक्त की मात्रा में वृद्धि के साथ नसों में सूजन हो जाता है।दिन के दौरान पैदल चलें ताकि आप रक्त परिसंचरण को बढ़ावा दें सके ।

जीवन शैली में परिवर्तन

  • यदि पैर की ऐंठन और पीठ दर्द असहनीय हो जाते हैं, तो मालिश करने वाली को ढूंढने पर विचार करें जो प्रसवपूर्व मालिश में माहिर हो।

  • कब्ज एक परेशानी हो सकता है, सचमुच। उच्च फाइबर आहार खाएं, जिसमें कब्ज को रोकने के लिए फल, सब्जियां, सीरियल्स , साबुत अनाज की रोटी, और ब्रैन शामिल हैं। पाचन प्रक्रिया को आराम देने के लिए दही भी आज़मा सकते हैं।

  • क्या आप जानते थे कि 20-30 मिनट चलने, तैराकी और अन्य मध्यम अभ्यास सप्ताह में तीन-चार बार आपकी मनोदशा को बदल सकते हैं और आंतों को उत्तेजित करने में मदद कर सकते हैं? लेकिन इस चरण में नए व्यायाम के नियम को शुरू न करें | यह चोटों और जटिलताओं का कारण बन सकता है। यह आपके साथी के साथ कुछ गुणवत्ता का समय बिताने और उसके साथ या एक दोस्त के साथ लंबी सैर पर जाने का सबसे अच्छा समय है।

 

आपके लिए पोषण

सामान्य चिंताएं

  • कोलोस्ट्रम रिसाव: यदि आप अपने स्तनों से लीक या मलाईदार पदार्थ लीक करते हैं, तो चिंता न करें। इस पदार्थ को कोलोस्ट्रम या प्री-दूध कहा जाता है। कोलोस्ट्रम स्तन दूध का पहला चरण है जो गर्भावस्था के दौरान होता है और आपके बच्चे के जन्म के कई दिनों तक रहता है। यह बाद में स्तनपान में पैदा होने वाले दूध से मोटा होता है। सभी महिलाएं कोलोस्ट्रम रिसाव नहीं करती हैं, लेकिन इसे हर तरह से सामान्य माना जाता है। कुछ स्तन पैड में निवेश करना सबसे अच्छा है क्योंकि बच्चा पैदा होने के बाद भी वे काम करेंगे।

हेमोर्रोइड्स  (बवासीर): तीसरा तिमाही भी एक समय है जब आप हेमोराइड (जिसे बवासीर के रूप में भी जाना जाता है) का अनुभव हो सकता है, जो गुदा के पास सूजन (और आमतौर पर दर्दनाक) नसों का अनुभव कर सकते हैं। यदि आपको लंबे समय तक बैठना है, तो उठने और थोड़े देर पर हल्का टहलने की कोशिश करें जिससे पीछे की ओर कुछ दबाव काम हो सके । कब्ज हेमोराइड दर्द को और भी खराब कर सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप हर दिन पर्याप्त फाइबर और पानी का उपभोग कर रहे हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Tools

Trying to conceive? Track your most fertile days here!

Ovulation Calculator

Are you pregnant? Track your pregnancy weeks here!

Duedate Calculator
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}