• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

जरा सी लापरवाही पड़ेगी भारी, कोरोना से बचाव के लिए ये 10 काम जरूर करें

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Feb 23, 2021

जरा सी लापरवाही पड़ेगी भारी कोरोना से बचाव के लिए ये 10 काम जरूर करें
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से मंगलवार की सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के कुल 10584 नए केस सामने आए हैं। ब्लॉग को लिखे जाने के समय तक पिछले सप्ताह के मुकाबले कई राज्यों में कोरोना के नए मामलों में बहुत वृद्धि देखने को मिल रहे हैं। महाराष्ट्र की बात करें तो पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह कुल 81%, मध्यप्रदेश में 43%, पंजाब में 31%, जम्मू-कश्मीर में 22%, छत्तीसगढ़ में 13%, हरियाणा में 11%, कर्नाटक में 4.6%, गुजरात में 4% की वृद्धि दर्ज की गई है। ये आंकड़े बता रहे हैं कि अभी हमें कोरोना को काफी गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। क्या आप कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तमाम एहतियात बरत रहे हैं, हम आपको इस ब्लॉग में बताने जा रहे हैं कि कोरोना से बचाव के लिए किस तरह की लापरवाही से बचने की आवश्यकता है और उसके लिए किन उपायों का पालन करना आवश्यक है।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इन 10 उपायों का जरूर पालन करें/ Coronavirus (COVID-19) Prevention: 10 Things to Do Now In Hindi

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए ध्यान रखें कि सावधानी ही सबसे बड़ी सुरक्षा है। आपने पिछले साल जिन बातों को अपनी आदतों में शुमार कर लिया था, उनका पूरी तरह से पालन करते रहें।

  1. लापरवाही कतई नहीं बरतें- मैं अपना निजी अनुभव आपके साथ शेयर करना चाहूंगा। हाल ही में मैं अपने होम टाऊन गया हुआ था, वहां जो मैंने महसूस किया कि लोग अब कोरोना को बिल्कुल गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। सार्वजनिक जगहों पर किसी प्रकार के डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। बाजार में, मुख्य सड़कों पर लोग बिना मास्क के चल रहे हैं और भीड़भाड़ में जाने से कोई परहेज नहीं कर रहा है। बाइक या कार में सवारी करने के दौरान लोग पुलिस को देखते ही मास्क जरूर पहन लेते हैं लेकिन जैसे ही पुलिस जाती है तो फिर वे मास्क को उतार देते हैं। कई बार तो मुझे ये एहसास हुआ कि लोग कोरोना से बचाव के लिए नहीं बल्कि पुलिस और जुर्माना के डर से ही मास्क का प्रयोग कर रहे हैं। याद रखिए, ये नियम और कानून आपके बचाव के लिए बनाए गए हैं और इनका पालन करने से आपकी ही सुरक्षा होगी।
     
  2. साफ-सुथरे मास्क का प्रयोग करते रहें- घर से बाहर कदम रखने से पहले आप मास्क जरूर पहन लें लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी बात आपको ये ध्यान रखना है कि जिस मास्क को आप उपयोग में ला रहे हैं वो स्वच्छ है कि नहीं। एक ही मास्क का लगातार उपयोग करते रहने से वो गंदा हो जाता है। अगर आप कॉटन या कपड़े वाला मास्क उपयोग में ला रहे हैं तो उसको एक अंतराल पर अच्छे से अवश्य धो लें। अगर मास्क बहुत पुराना हो गया है तो उसके बदले में नया मास्क खरीद कर इस्तेमाल करें। ज्यादातर लोगों को मैंने देखा है कि वे मास्क को लटका जरूर लेते हैं लेकिन अपने नाक को ढ़कते नहीं हैं या फिर किसी से बातचीत करने के दौरान वे मास्क को नीचे कर लेते हैं। ये गलत है, आप मास्क से अपने नाक और मुंह को ढ़क कर ही रखें। कुछ लोग तो मास्क को हाथ में रखे रहते हैं और जहां बैठते हैं वहीं पर टेबल या कुर्सी पर मास्क को रख देते हैं। मास्क को इस्तेमाल करने के बाद साफ सुथरे जगह पर ही रखें।
     
  3. किस प्रकार के मास्क का प्रयोग करना सबसे सुरक्षित- अभी हाल ही में CDC के द्वारा की गई एक स्टडी के मुताबिक कोरोना से बचाव के लिए डबल मास्क सबसे ज्यादा सुरक्षित है। CDC की इस स्टडी के मुताबिक डबल मास्क वायरस को फैलने की दर को बहुत हद तक नियंत्रित करने में मदद करता है। सिंगल मास्क के मुकाबले डबल मास्क आपको ज्यादा सुरक्षा प्रदान करता है और कोरोना वायरस के संक्रमण होने के खतरे को कम करता है। CDC के दिशा निर्देशों के मुताबिक सर्जिकल मास्क के ऊपर क्लॉख लगाने का प्रयास करें क्योंकि ये वायरस को आसानी से प्रवेश करने से रोकेगा। इस बात का खास ख्याल रखें कि दो डिस्पोजेबल मास्क को एक दूसरे के ऊपर बिल्कुल नहीं पहनें। अगर मुमकिन हो तो लेयर्ड क्लॉथ मास्क का ही इस्तेमाल करें। डबल मास्क जब कभी इस्तेमाल करें तो बाहरी कपड़े का मास्क आपके सर्जिकल मास्क के किनारों को दबाता हुआ होना चाहिए। 
     
  4. सैनिटाइजर हमेशा अपने पास में रखें- मैं एक बार फिर से इस बात को दोहराना चाहूंगा कि याद रखिए जो सावधानियां आप साल 2020 में रख रहे थे, वही सब सावधानियां आपको इस साल भी जारी रखना है। सैनिटाइजर हमेशा अपने जेब में या साथ में रखकर ही बाहर निकलें। समय समय पर अपने हाथों को सैनिटाइज करते रहें। अगर आपके बच्चे घर से बाहर निकल रहे हैं तो उनके पास भी सैनिटाइजर जरूर रहना चाहिए। आप अपने बच्चे को अच्छे से समझा दें कि कोरोना को लेकर अभी किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करनी है। 
     
  5. साबुन से अपने हाथ को समय समय पर धोते रहें- अपने हाथों की सफाई आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जब कभी घर से बाहर आएं तो साबुन से अपने हाथों को अच्छे से अवश्य धोएं। इसको आप अपने रूटीन में शामिल कर लें और परिवार के सभी सदस्य इसका पालन करें ये सुनिश्चित करें।
     
  6. सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करते समय सावधानियां बरतें- अगर आप अपने दफ्तर या कहीं जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन सेवा का प्रयोग कर रहे हैं तो जो नियम निर्धारित किए गए हैं उनका पालन करें। मेट्रो-बसों में डिस्टेंसिंग का जो रूल्स तय है उसका पालन करें। भले आपको दफ्तर जाने में कुछ देर हो जाए लेकिन इन शर्तों का पालन करना आपके लिए आवश्यक है। दिल्ली में फिलहाल बस में मौजूद सीट पर बैठकर ही सफर करने की अनुमति है और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बसों में पहले की तरह कोई खड़ा होकर सफर नहीं कर सकता है और जहां तक बात रही मेट्रो की तो एक सीट छोड़कर सफर करने की अनुमति दी गई है।
     
  7. अगर कोई खांस रहा है या छींक रहा तो उससे उचित दूरी बना लें
     
  8. अपने हाथों से आंख, नाक या मुंह का स्पर्श नहीं करें
     
  9. अगर आपको खांसी है या छींक आ रही हो तो अपने कोहनी या टिश्यू पेपर से नाक और मुंह को ढ़क लें।
     
  10. अगर आप को बुखार, खांसी या सांस लेने में समस्या हो रही है तो तत्काल नजदीकी अस्पताल या डॉक्टर से सलाह लें

इन उपायों का पालन करते रहें इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए तमाम एहतियातों का ध्यान रखें। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}