• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था

साबूदाना है उपयोगी आपकी गर्भावस्था में ! इसे पढ़ें

Nivedita
गर्भावस्था

Nivedita के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Feb 01, 2019

साबूदाना है उपयोगी आपकी गर्भावस्था में इसे पढ़ें

साबूदाना या सागो का नाम ज्यादातर हमे नवरात्रों में सुनने को मिलता है। यह सैगो पाम नामक पेड़ के तने के गूदे से बनता है। सागो, ताड़ की तरह का एक पौधा होता है| पकने के बाद यह हल्का पारदर्शी, नर्म और स्पंजी हो जाता है। गर्भावस्था में साबूदाना खाने से कई फायदे होते हैं, साबूदाने में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन आदि पाए जाते हैं जो गर्भवती महिला के साथ-साथ शिशु के लिए भी फायदेमंद होता है। गर्भावस्था में महिलाओं के लिए ऐसा खाना फायदेमंद है जो उनके लिए और उनके बच्चे के लिए स्वास्थ्यवर्धक हो और साथ ही ऊर्जा से भरपूर हो। साबूदाना एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में होता है। साथ ही ये आसानी से पच भी जाता है जिससे ये गर्भावस्था के दिनों में बेहद फायदेमंद होता है।

जानें, साबूदाना की खास बातें और इसके फायदे। Learn The Special Things Of Sago And Its Benefits In Hindi


ऊर्जा से भरपूर होता है साबूदाना-- साबूदाना ऊर्जा का खजाना है, इसमें मौजूद कार्बोहाईड्रेट की मात्रा आपको उर्जा देता है। गर्भावस्था में ऐसा अक्सर होता है कि महिलाओं को ऊर्जा की अत्यधिक कमी महसूस होती है, ऐसे में साबूदाने का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।
 

कम वजन वाली गर्भवती महिलायों का वजन बढ़ाने में मदद -- 100 ग्राम सूखे साबूदाना में 355 कैलोरी ऊर्जा होती है, साथ ही इसमें 94 ग्राम कार्बोहाईड्रेट होता है जिससे ये वजन बढ़ाने में सहायक होता है। अगर किसी गर्भवती महिला का वजन जरुरत से कम हैं तो उसे साबूदाना का सेवन करना चाहिए ताकि बच्चे के जन्म के समय तक जरुरी वजन बढ़ा सकती है।
 

हड्डियों की कमजोरी को दूर करता है  -- गर्भावस्था में महिलाओं को पूर्ण रुप से स्वस्थ होना जरुरी है, साबूदाने में सही मात्रा में कैल्शियम, आयरन और विटामिन K की पर्याप्त मात्रा होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाने के काम आता है।
 

बच्चे के जन्म के समय भ्रूण विकृति से बचाता है-- साबूदाना में फॉलिक एसिड और विटामिन B भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसे खाने से गर्भ में पल रहे भ्रूण का पूरी तरह विकास हो पाता है और यह जन्म के बच्चे के अंदर होने वाली कमियों को दूर करता है।
 

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करता  है -- खाने में हल्का होने की वजह से यह पचने में आसान होता है |तथा इसके सेवन से पेट से सम्बंधित समस्याओ में आराम मिलता है |अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो साबूदाने के सेवन से आपको काफी आराम मिल सकता है|
 

रक्तचाप को नियंत्रित करता है साबूदाना-- साबूदाना रक्तचाप यानि की ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी सहायक होता है। साबूदाने में मौजूदा पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा इसे ब्लड सर्कुलेशन में मददगार बनाती है, जिससे ये रक्तचाप को नियंत्रित रखता है और इससे दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Feb 05, 2019

hamne suna hai k sabudana garam hota hai to ye fayda kaise padta hai jab ki pregnancy k shuruwati mahino me garam cheeze khane k liye mana kia jata hai please reply fast

  • रिपोर्ट

| Jan 09, 2019

मुझे 2 महीने से पीरियड नही ऐ चेक किया तो पता चला प्रेग्नेनट हु पर कुछ ऐसा फील नही हो रहा उलटी चक्कर जैसा कुछ

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}