स्वास्थ्य गर्भावस्था

प्रेगनेंसी में सफाई का कैसे रखें भरपूर ख़याल ?

Parentune Support
गर्भावस्था

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 12, 2018

प्रेगनेंसी में सफाई का कैसे रखें भरपूर ख़याल

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपनी सफाई का भरपूर खयाल रखना चाहिए।   प्रेगनेंसी में महिला को अपने शरीर की साफ़ सफाई  के साथ साथ अपने भोजन की स्वछता का भी  खयाल रखना चाहिए।    क्योकि इस समय आप आसानी से किसी भी इन्फेक्शन की चपेट में आ सकती है।    जो आपके और शिशु के लिए घातक साबित हो सकती है।   वैसे तो प्रेगनेंसी में  महिला को हर काम ही बहुत सावधानी से करना चाहिए क्योकि जरा सी भी  लापरवाही  बड़ी सजा दे सकती है।

प्रेगनेंसी में भोजन की स्‍वच्‍छता का रखे पूरा ध्‍यान:-

प्रेगनेंसी में जब खाने की बात आती है तो गर्भवती महिलाओं को ख्‍याल रखना चाहिए कि जो वह  खा रहीं हैं, वह स्‍वच्‍छ है भी या नहीं। इस दौरान शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर हो जाती है जिस कारण महिलाओं में फूड पॉइज़निंग होने का खतरा बढ़ जाता है भोजन बनाने से पहले अपने हाथों और बर्तनों को भली प्रकार से गरम पानी से धो लें। ठंडा या जमा हुआ भोजन हमेशा फ्रिज में ही रखें। इस भोजन को कभी भी दस मिनट से ज्‍यादा बाहर नहीं रखना चाहिए, इससे जीवाणुओं के बढ़ने का खतरा काफी बढ़ जाता है।  अगर खाना गर्म है तो उसे ठंडा होने से पहले ही खा लें।  अगर भोजन बच गया है और उसे फेंका नहीं जा सकता तो उसे तब तक गर्म करें, जब तक ढक्‍कन में भाप ना दिखने लगे। एक बार खाने के बाद अब दुबारा उस भोजन को गरम कर के खाने की बिल्‍कुल भी ना सोचें। कच्‍ची सब्‍जियों को बिल्‍कुल ना खाऐं। ऐसी सब्‍जियों में बैक्‍टीरिया और अन्‍य प्रकार के रोगाणु होते हैं। अगर आप मांसाहारी हैं तो मीट, मटन और मछली को भली प्रकार से पकाएं, जिससे इनकी त्‍वचा में पनप रहे जीवाणु अच्‍छी तरह से नष्‍ट हो जाएं। सूप बनाते समय सब्जियों को अच्‍छी प्रकार से धो कर तभी उबालें। अगर आप इन बातों का ख्‍याल रखेगी तो आपको प्रेगनेंसी के दौरान कभी भी किसी प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या नहीं होगी

अपने त्वचा और हाथ-पैरों की सफाई का खयाल रखे-

आपको अपने हाथ और पैरों की सफाई का भी खास ख्याल रखना चाहिए, इसे आप पार्लर की जगह घर बैठे भी कर सकती हैं। सारे काम हाथों से शुरू होते हैं। इसलिए उसका साफ रहना बहुत जरूरी है ताकि वो गंदगी पेट में जाकर बच्चे को नुकसान ना पहुचाये, हाथ-पैरों की सफाई के साथ उसकी मालिश और सिकाई का भी ध्यान रखें ताकि प्रेगनेंसी में होने वाली सूजन कम हो जाए जिससे आपको काफी आराम मिलेगा। इसके साथ ही आपके हाथ पैर भी आकर्षक दिखाई देंगे। और कही बहार आने जाने पर हैण्ड सेनिटैजेर भी साथ रखे। अपने बालो और त्वचा की सफाई भी अच्छे से करे त्वचा में नमी बनाये रखे ,पर बाथटब में नहाने से बचे।

अपने प्राइवेट पार्ट्स की सफाई का खयाल रखे

अपने प्राइवेट पार्ट्स की सफाई भी अच्छे से करे, ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करे, हमेशा अच्छी कवालीटी के अंडरगारमेंट्स पहने, इस दौरान ज्यादा डिस्चार्ज होने से इन्फेक्शन आसानी से फ़ैल सकता है।

 

प्रेगनेंसी में अपने दांतों की भी करे देखभाल:-

प्रेगनेंसी के दौरान दांतों की सफाई को बिल्‍कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इस दौरान हार्मोंन में बदलाव के कारण मसूड़ों की बीमारी का खतरा काफी बढ़ जाता है। कई बार दांत पीले भूरे रंग के भी हो जाते हैं। दांतों में दर्द की शिकायत हो सकती हैं। इस दौरान मुंह स्वस्थ बनाये रखने के लिए दिन में दो बार हल्के ब्रश से धीरे-धीरे ब्रश करना चाहिए। हर बार खाने के बाद मुंह की अच्छे से सफाई करें। अगर आपको मार्निंग सिकनेस की समस्‍या है तो ब्रश करने में समस्या होने पर हल्के टेस्ट वाले टूटपेस्ट की मदद लें।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}