स्वास्थ्य

सर्दी में होने वाली खासी के लिए घरेलु उपचार

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Feb 25, 2018

सर्दी में होने वाली खासी के लिए घरेलु उपचार

गिरते पारे और शीत लहर से बड़ों का बुरा हाल है तो बच्चो का क्या होगा, इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। ऐसी ठंड में बच्चों का सामान्य सर्दी-खासी की चपेट में आ जाना स्वाभाविक है। ऐसे हालात में कुछ एहतियात और फौरन उपचार जरूरी हो जाता हैं। बच्चे बड़ों की तरह एक जगह नहीं बैठते हैं इसलिए उन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। नाक से पानी ,छिक, सिरदर्द , खांसी आदि से बुरा हाल हो जाता है। नाक बंद होने से साँस लेना भी मुश्किल हो जाता है और उसके बाद वो खासी का रूप ले लेता है | कभी कभी बुखार भी हो जाता है । अधिकतर मौसम परिवर्तन के समय ये तकलीफ सताती है। सर्दी के मौसम में इसके बेक्टिरिया और वाइरस तेजी से फैलते है जो परेशानी का कारण बन जाते है।इसके कारणों को समझकर घरेलु उपायों  का सेवन करने से निश्चित रूप से आराम मिलता है।

 

कुछ घरेलु उपाय शर्दी में होने वाली खासी के लिए 
 

1.सर्दी-खासी और हल्का बुखार होने पर 5 -6 तुलसी के पत्ते, एक लौंग, एक पीपड़ खरल में बारीक कूट पीस ले।इसे आधे कप पानी में मिलाकर बच्चे को पिलाये । बाद में आधा गिलास पानी पीला दे । सुबह, शाम दो बार तीन दिन लेने से आराम मिलता है।
 

2.बच्चो को ठंडा पानी और ठंडी चीजे, आइसक्रीम आदि बिलकुल न दें ।
 

3.एक चम्मच शहद में दो चुटकी काली मिर्च के पाउडर मिलाकर उन्हें चाटने को दे । इसे सुबह शाम लेने से गला साफ होता है तथा जुकाम में आराम मिलता है।
 

4.खांसी होने पर आधा चम्मच  अदरक के रस में आधा चम्मच शहद मिलाकर देने से बहुत आराम मिलता है।
 

5.तीन चार लौंग सेककर पीसकर गर्म दूध में डालकर सोते समय पीलाने से जुकाम व खांसी ठीक हो जाती है।
 

6.एक कप पानी में चौथाई चम्मच कसी हुई अदरक डालकर उबाल लें। इसे छानकर गुनगुना रहने पर एक चम्मच शहद मिलाकर पिलायें।
 

7.एक कप पानी में एक चम्मच मेथिदाने डालकर उबालें। छानकर गुनगुना रहने पर पिलायें,चाहें तो थोड़ा शहद मिला लें ,इसे सुबह शाम देने से सर्दी-खासी ठीक होते है। 
 

8.अमरुद के ताजा कोमल पत्ते लगभग दस पत्ते एक गिलास पानी में उबाल लें। छानकर चीनी डालकर चाय की तरह बच्चो को पीलाने से खांसी जुकाम में आराम मिलता है।
 

9.अमरुद को भूनकर खाने से सर्दी खांसी जुकाम में आराम मिलता है। दो तीन दिन यदि सिर्फ ये अमरुद बच्चो को खिलाया जाये तो बहुत पुराना जुकाम भी ठीक हो जाता है।
 

10.अधिक ठण्ड में रोज रोज बच्चो को ना नहलाये |कभी कभी उन्हें गर्म पानी के कपड़े से भी पोछ सकते है |
 

11.हालांकि अदरक और नमक को एक साथ चबाने से कफ बहुत आसानी से दूर होता है, लेकिन बहुत से बच्चे खा नि पाते । इसलिये अच्‍छा होगा अगर आप इसका काढ़ा बनाकर पीएं। इसे बनाने के लिये एक गिलास उबलते हुए पानी में अदरक के थोड़े से टुकड़े और चुटकी भर नमक मिलाएं। फिर पानी को आधा हो जाने तक उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें। फिर इसे छान कर रख लें और जब यह थोड़ा सा ठंडा हो जाये तो इसे बच्चे को पिलाये। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}