Babycare

सर्दियों में बच्चों की त्वचा को ऐसे बनाएं बेहतर

Parentune Support
0 to 1 years

Created by Parentune Support
Updated on Nov 19, 2017

सर्दियों में बच्चों की त्वचा को ऐसे बनाएं बेहतर

मां बनने के साथ ही औरत की जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती हैं। मां को बच्चे की हर एक चीज का ख्याल रखना पड़ता है। बच्चों की स्किन बड़ों की तुलना में काफी नाजुक होती है। बदलते मौसम में बच्चों की त्वचा पर कई तरह के असर पड़ते हैं। ऐसे में उनका ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। पर अक्सर देखा गया है कि कई पैरेंट्स को यह पता ही नहीं होता है कि बच्चे की त्वचा का ध्यान किस तरह से रखना है। यहां हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से आप सर्दियों में अपने बच्चे की त्वचा को मुलायम व गोरा बना सकते हैं।

ऐसे रखें ध्यान

  1. रोजाना सरसों के तेल को हल्का गर्म करके उससे अपने बच्चे की मालिश करें। इससे उसकी त्वचा में नमी बनी रहेगी व उसका रंग भी साफ होगा।
     
  2. बच्चे को नहलाते वक्त किसी भी प्रकार के साबुन का इस्तेमाल न करें। इस तरह के साबुन में कई तरह के केमिकल्स होते हैं, जो बच्चों के नाजुक स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप बच्चे को बेबी सोप से ही स्नान कराएं।
     
  3. बच्चे की त्वचा को बेहतर बनाने के लिए  गुलाबजल, दूध व बेसन का एक पेस्ट बना लें। इसके बाद महीने में कम से कम एक बार शिशु की स्किन पर इस पेस्ट से स्क्रब करें। इससे उसकी त्वचा में मौजूद सभी प्रकार की गंदगी साफ हो जाएगी और उसकी त्वचा पहले से और मुलायम होगी। हालांकि इस पेस्ट को बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें गुलाबजल की मात्रा ज्यादा न हो।
     
  4. बच्चे की त्वचा को साफ व खिली-खिली रखने के लिए आप चंदन, दूध और हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच हल्दी और कुछ बूंद दूध लेकर एक पेस्ट बना लें। इसके बाद उसमें एक चम्मच चंदन का पाउडर मिला लें। इस पेस्ट को अच्छे से मिलाकर एक गाढ़ा सा पैक बना लें। इसके बाद महीने में कम से कम एक या दो बार इस पैक को शिशु की स्किन पर लगाएं। इससे उसकी त्वचा साफ होगी।
     
  5. शिशु की त्वचा जल्दी रूखी हो जाती है, उससे इससे बचाने के लिए बेबी लोशन का यूज करते रहें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि लोशन की क्वॉलिटी अच्छी हो।
     
  6. बच्चों की त्वचा बहुत कोमल होती है, ऐसे में उनके लिए कपड़ों का चयन करते वक्त उसकी क्वॉलिटी पर खास ध्यान देना चाहिए। रोजाना पहनने वाले कपड़े कॉटन के हों, तो ज्यादा बेहतर। नए कपड़े पहनाने से पहले उसे एक बार धो लें। इससे बच्चे की त्वचा बेहतर बनी रहेगी और उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।
     
  7. शिशु के लिए डायपर व नैपकिन चुनते समय भी खास ध्यान देने की जरूरत है। डायपर अच्छे ब्रैंड का हो। अक्सर देखने में आता है कि ज्यादा समय तक डायपर पहनने से बच्चे के जांघ या कमर के आसपास सफेद दाग या दाना निकल आता है। इस स्थिति से बचें। इसके लिए जरूरी है कि बच्चे को हमेशा डायपर में बांधकर न रखें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Babycare Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error