• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
शिक्षण और प्रशिक्षण

कौन से राज्य में कब तक खोले जाएंगे बच्चों के लिए स्कूल?

Prasoon Pankaj
3 से 7 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 12, 2021

कौन से राज्य में कब तक खोले जाएंगे बच्चों के लिए स्कूल
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

कोरोना के खतरे को देखते हुए जब लॉकडाउन के दौरान  स्कूल-कॉलेज, दफ्तर, दुकानें, शॉपिंग मॉल सिनेमा हॉल सबकुछ बंद कर दिए गथे लेकिन अब धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान अब जिंदगी फिर से दोबारा पटरी पर वापस लौटती नजर आ रही है। दुकाने खुलने शुरू हो गए, लोग अब कम संख्या में ही सही दफ्तर भी जाने लगे हैं, कोविड प्रोटोकॉल को पूरा करने की शर्तों के साथ शॉपिंग मॉल्स और सिनेमा हॉल को भी खोले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दिए गए हैं लेकिन इसके साथ ही पेरेंट्स के मन में ये सवाल बार-बार कौंध रहे हैं कि आखिर स्कूलों को कब तक खोले जाएंगे? इस ब्लॉग में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि देश के अलग-अलग राज्यों में स्कूलों को कब तक खोले जाएंगे इसको लेकर ताजा अपडेट क्या है?

कब तक खुल सकते हैं स्कूल? 

कई राज्यों में सरकारों की तरफ से शैक्षणिक संस्थानों को फिर से शुरू करने की कवायद शुरू कर दिए गए हैं। हम आपको बारी-बारी से अलग अलग राज्यों की सरकारों की तरफ से दिए जा रहे निर्देशों के बारे में विस्तार से इस ब्लॉग में जानकारी दे रहे हैं।

  • सबसे पहले बात बिहार की। बिहार में सोमवार यानि की 12 जुलाई से शैक्षणिक संस्थान खोल दिए गए हैं। इस दौरान 11वीं व 12वीं के स्कूल-कॉलेज, सरकारी व प्राइवेट यूनिवर्सिंटी और तमाम टेक्निकल संस्थानों को 50 फीसदी उपस्थिति के साथ दोबारा शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। लेकिन इसके साथ ही सभी स्कूलों व संस्थानों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश भी दिया गया है। बिहार सरकार की तरफ से सभी शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए वैक्सीनेशन का खास इंतजाम भी किया गया है।

  • हरियाणा की सरकार ने 16 जुलाई से क्लास 9 से लेकर क्लास 12वीं तक के लिए स्कूलों को खोलने की इजाजत दे दी है। इसके साथ ही अगर आपके बच्चे हरियाणा के स्कूलों में पढ़ाई कर रहे हैं तो एक और महत्वपूर्ण जानकारी खास आपके लिए हैं। क्लास 6 से लेकर क्लास 8 के लिए भी स्कूलों को खोलने की कवायद में सरकार जुट गई है। अब तक मिल रही जानकारी के मुताबिक छठी कक्षा से लेकर आठवी कक्षा के लिए स्कूल 23 जुलाई से फिर से खुल सकते हैं। सरकार हालात को लेकर निगरानी बनाए रखेगी और स्थिति में सुधार आते हैं तो फिर अन्य कक्षाओं के लिए भी स्कूल खोल दिए जाएंगे। हालांकि ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगे और जो छात्र घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं उनको ऐसा करने की अनुमति रहेगी। स्कूल जाने के लिए सभी छात्रों को अपने पेरेंट्स से लिखित में अनुमति जरूरी होगी।

  • अब हम आपको उत्तर प्रदेश के बारे में भी जानकारी देना चाहते हैं। उत्तर प्रदेश की सरकार ने फिलहाल प्रशासनिक कार्यों को करने के लिए शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए प्राइमरी व उच्च प्राइमरी स्कूलों को फिर से खोलने के लिए इजाजत दे दी है। हालांकि शैक्षणिक गतिविधियों को लेकर उत्तर प्रदेश की सरकार ने स्कूलों को खोलने की अनुमति नहीं दी है। छात्रों को भी अभी अगले आदेश तक स्कूल आने की अनुमति नहीं दी गई है और उत्तर प्रदेश में अभी ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगे।

  • अब बात करते हैं महाराष्ट्र की, महाराष्ट्र सरकार ने ऐसे इलाकों में स्कूलों को खोलने का फैसला किया है जहां पिछले महीने में कोरोना संक्रमण को लेकर कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है। महाराष्ट्र में स्कूलों को क्लास 8 से लेकर 12वीं के छात्रों के लिए 15 जुलाई से स्कूलों को खोले जाने को लेकर अनुमति दे दी है। स्कूल को खोले जाने के लेकर महाराष्ट्र सरकार ने एक और शर्त ये तय किया है कि स्कूलों के सभी शिक्षक व कर्मचारियों का कोरोना वैक्सीनेशन अवश्य हो जाना चाहिए।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप शिक्षण और प्रशिक्षण ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}