• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
शिक्षण और प्रशिक्षण

कौन से राज्य में कब तक खोले जाएंगे बच्चों के लिए स्कूल?

Prasoon Pankaj
3 से 7 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 12, 2021

कौन से राज्य में कब तक खोले जाएंगे बच्चों के लिए स्कूल
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

कोरोना के खतरे को देखते हुए जब लॉकडाउन के दौरान  स्कूल-कॉलेज, दफ्तर, दुकानें, शॉपिंग मॉल सिनेमा हॉल सबकुछ बंद कर दिए गथे लेकिन अब धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान अब जिंदगी फिर से दोबारा पटरी पर वापस लौटती नजर आ रही है। दुकाने खुलने शुरू हो गए, लोग अब कम संख्या में ही सही दफ्तर भी जाने लगे हैं, कोविड प्रोटोकॉल को पूरा करने की शर्तों के साथ शॉपिंग मॉल्स और सिनेमा हॉल को भी खोले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दिए गए हैं लेकिन इसके साथ ही पेरेंट्स के मन में ये सवाल बार-बार कौंध रहे हैं कि आखिर स्कूलों को कब तक खोले जाएंगे? इस ब्लॉग में हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि देश के अलग-अलग राज्यों में स्कूलों को कब तक खोले जाएंगे इसको लेकर ताजा अपडेट क्या है?

कब तक खुल सकते हैं स्कूल? 

कई राज्यों में सरकारों की तरफ से शैक्षणिक संस्थानों को फिर से शुरू करने की कवायद शुरू कर दिए गए हैं। हम आपको बारी-बारी से अलग अलग राज्यों की सरकारों की तरफ से दिए जा रहे निर्देशों के बारे में विस्तार से इस ब्लॉग में जानकारी दे रहे हैं।

  • देश की राजधानी दिल्ली में स्कूलों को शुरू करने को लेकर  उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के साथ बैठक के बाद हालात का मूल्यांकन करने के बाद किसी निर्णय पर पहुंचने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति गठित की है। इस बैठक में तय किया गया है कि  स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) के साथ एक विस्तृत योजना तैयार करने के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य विभागों के अधिकारियों के साथ एक्सपर्ट पैनल का गठन किया जाएगा। 
  • सबसे पहले बात बिहार की। बिहार में सोमवार यानि की 12 जुलाई से शैक्षणिक संस्थान खोल दिए गए हैं। इस दौरान 11वीं व 12वीं के स्कूल-कॉलेज, सरकारी व प्राइवेट यूनिवर्सिंटी और तमाम टेक्निकल संस्थानों को 50 फीसदी उपस्थिति के साथ दोबारा शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। लेकिन इसके साथ ही सभी स्कूलों व संस्थानों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश भी दिया गया है। बिहार सरकार की तरफ से सभी शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए वैक्सीनेशन का खास इंतजाम भी किया गया है।

  • हरियाणा की सरकार ने 16 जुलाई से क्लास 9 से लेकर क्लास 12वीं तक के लिए स्कूलों को खोलने की इजाजत दे दी है। इसके साथ ही अगर आपके बच्चे हरियाणा के स्कूलों में पढ़ाई कर रहे हैं तो एक और महत्वपूर्ण जानकारी खास आपके लिए हैं। क्लास 6 से लेकर क्लास 8 के लिए भी स्कूलों को खोलने की कवायद में सरकार जुट गई है। अब तक मिल रही जानकारी के मुताबिक छठी कक्षा से लेकर आठवी कक्षा के लिए स्कूल 23 जुलाई से फिर से खुल सकते हैं। सरकार हालात को लेकर निगरानी बनाए रखेगी और स्थिति में सुधार आते हैं तो फिर अन्य कक्षाओं के लिए भी स्कूल खोल दिए जाएंगे। हालांकि ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगे और जो छात्र घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं उनको ऐसा करने की अनुमति रहेगी। स्कूल जाने के लिए सभी छात्रों को अपने पेरेंट्स से लिखित में अनुमति जरूरी होगी।

  • अब हम आपको उत्तर प्रदेश के बारे में भी जानकारी देना चाहते हैं।  उत्तर प्रदेश सरकार ने 16 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। इसके अलावा उच्च शिक्षण संस्थानों में एक सितंबर से कक्षाएं शुरू करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

  • महाराष्ट्र में राज्य सरकार ने 17 अगस्त से ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के स्कूलों को फिर से खोलने का ऐलान कर दिया है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि महाराष्ट्र में तमाम स्कूल 2019 के मार्च से ही बंद हैं। इसके बाद अन्य राज्यों की तरह ऑनलाइन क्लासेज के जरिए ही बच्चों को पढ़ाया जा रहा था। महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि ग्रामीण इलाके के स्कूलों में क्लास 5 से लेकर क्लास 8 तक के छात्रों के लिए अभी ऑफलाइन क्लासेज शुरू किए जाएंगे जबकी शहरी इलाकों में क्लास 8 से 12वीं तक के बच्चों के लिए फिजिकल क्लासेज शुरू किए जाएंगे। महाराष्ट्र के तमाम स्कूल में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। जिन क्षेत्रों में कोविड संक्रमण के केस कम हैं वहां के स्कूलों में ही ऑन कैंपस कक्षा शुरू करने की अनुमति प्रदान की जाएगी।

  •  आइये जानते हैं कि स्कूल को फिर से खोलने के विषय पर कर्नाटक में क्या अपडेट है? कर्नाटक सरकार ने नौवीं और दसवीं के छात्रों व कॉलेज के छात्रों के लिए ऑफलाइन क्लासेज शुरू करने का फैसला लिया है। कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई के द्वारा बुलाई गए एक बैठक में इस बात का फैसला लिया गया। मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि हम राज्य में दो चरणों में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला कर रहे हैं। पहले चरण में क्लास 9, 10 के लिए 23 अगस्त से कुछ शर्तों के साथ क्लास शुरू किए जाएंगे। 

  • ओडिशा में 26 जुलाई को कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए फिर से खुल गए थे। ओडिशा सरकार 9वीं और 11वीं कक्षा के स्कूलों को 16 अगस्त और 15 सितंबर से फिर से खोलने की योजना बना रही है।

  • तमिलनाडु की सरकार ने 1 सितंबर से कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत क्षमता वाले स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। 

  • पश्चिम बंगाल की सरकार नवंबर में दुर्गा पूजा की छुट्टी के बाद ऑल्टरनेटिव डेज में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने के ऑप्शन पर विचार कर रही है।

  •  

    अब बात पूर्वोत्तर राज्यों की, मेघालय के शिक्षा मंत्री लखमेन रिंबुई ने कहा कि राज्य में अगस्त के मध्य से स्कूलों को फिर से शुरू करने पर गंभीरतापूर्वक विचार किया जा रहा है। राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम जितनी जल्दी हो सके क्लास टीचिंग को फिर से शुरू करने वाले हैं। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप शिक्षण और प्रशिक्षण ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}