पेरेंटिंग होब्बीस

इन 7 तरीकों से बच्चे की तस्वीरें व विडियो को खुद से करें एडिट

Deepak Pratihast
0 से 1 वर्ष

Deepak Pratihast के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Oct 01, 2018

इन 7 तरीकों से बच्चे की तस्वीरें व विडियो को खुद से करें एडिट

किसी भी कपल के लिए बच्चे का जन्म सबसे बड़ी खुशी होती है। वे बच्चे से जुड़ी हर यादों को सहेज कर रखना चाहते हैं। इसके लिए पैरंट्स फोटो से लेकर विडियो बनाने तक तमाम गतिविधियां करते हैं। स्मार्टफोन आने के बाद बच्चों की हर गतिविधियों का फोटो व विडियो बनाने का चलन काफी तेजी से प्रचलित हुआ है। पर कई पैरेंट्स को ये लगता है कि वे प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं हैं, जिसकी वजह से उनके बच्चे का फोटो सही से क्लिक नहीं हो पाया है या फोटो में कमी रह गई है। आज हम आपको इस ब्लॉग में बताएंगे कि कैसे आप खुद बच्चे के फोटो व विडियो को एडिट करके उसे आकर्षक बना सकते हैं।

तस्वीरों को ऐसे बनाएं सुंदर/ Make such pictures beautiful in Hindi

  1. बैकग्राउंड चेंज करें – आपने बच्चे की जो फोटो क्लिक की है, उसे आप बैकग्राउंड बदलकर काफी आकर्षक बना सकते हैं। बैकग्राउंड इरेज करने के लिए कई ऐप आते हैं, इनकी मदद से आप पहले बैकग्राउंड हटाएं। इसके बाद एक ऐसा ऐप डाउनलोड करें, जिसमें कई बैकग्राउंड मौजूद हों। उस ऐप की मदद से अपनी पसंद के अनुसार बैकग्राउंड चेंज कर लें। इस तरह आपके लाडले का फोटो आकर्षक हो जाएगा।

    ये भी पढ़ें - बच्चे की ज्यादा तस्वीरें लेने से हो सकता है वो परेशान

     
  2. कलर एडजस्ट करें – आजकल ऐसे कई मोबाइल ऐप मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप फोटो के कलर को एडजस्ट कर सकते हैं। दरअसल आप ऐसे ऐप की सहायता से ओरिजनल फोटो में ब्राइटनेस को शार्प करने के साथ ही रंगों को भी बैलेंस कर सकते हैं।
     
  3. फ्रेम लगाकर – यही नहीं आपको कई ऐसे ऐप व वेबसाइटें मिल जाएंगी जहां फोटो फ्रेम बेहतर बनाने का ऑप्शन मिलेगा। उनकी मदद से आप अपने बच्चे के ओऱिजनल फोटो के फ्रेम को बदलकर उसे नया रूप दे सकते हैं। 

फोटो को आकर्षक बनाने में ये ऐप व वेबसाइट्स होंगे कारगर/ These apps and websites will be effective in making photos look attractive in Hindi

आजकल फोटो को एडिट करने के लिए सैकड़ों वेबसाइट व मोबाइल ऐप आपको मिल जाएंगे। हम आपको इन्हीं में से कुछ अच्छे ऐप व वेबसाइट के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

  1. Prisma –  फोटो एडिट करने के लिए यह बेहतरीन ऐप है। इसमें आपको फोटो एडिट करने के लिए बहुत से अच्छे व अलग फिल्टर मिलेंगे। साथ ही इसमें बैकग्राउंड चेंज करने का भी ऑप्शन मिलेगा। इन खूबियों की वजह से आप इस ऐप के माध्यम से अपने बच्चे के फोटो को बेहतर बना सकते हैं।
     
  2. एयर ब्रश ( Air Brush : Easy Photo Editor) - इस आप से आप बिना किसी दिक्कत के फोटो में स्पेशल इफेक्ट्स डाल सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप में मौजूद ऑटो इफेक्ट्स की सुविधा इसे दूसरों से बेहतर बनाती है।
     
  3. अडोबी फोटोशॉप एक्सप्रेस (Adobe Photoshop Express) -  अडोबी फोटोशॉप भी फोटो एडिट करने के लिए शानदार ऐप है। इसके जरिये आप बच्चे के फोटो को क्रॉप, रोटेट, फ्लिप व रंगों को साफ कर सकते हैं। यही नहीं यह ऐप इमेज में बॉर्डर बनाने की सुविधा भी देता है।
     
  4. बोनफायर फोटो एडिटर (Bonefire Photo Editor) –  इस ऐप में कई शानदार इफेक्ट्स व फिल्टर दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप बच्चे के फोटो को सुंदर बना सकते हैं। इसमें चेहरे से दाग व धब्बे हटाने का फीचर भी मिलता है।
     
  5. कुछ अन्य ऐप – इसके अलावा आप Fotor Photo Editor,  Picsart Photo Studio & Collage को भी ट्राई कर सकते हैं।

फोटो एडिट करने के लिए कुछ वेबसाइट्स/ Photo Editing Website Links

  1. www.pixlr.com 
  2. www.picmonkey.com
  3. www.lunapic.com
  4. www.ipiccy.com
  5. www.photocat.com

विडियो को कैसे करें एडिट/ How to edit the video in Hindi

आजकल फोटो के अलावा शॉर्ट विडियो बनाने का भी ट्रेंड काफी चल रहा है। कई पैरेंट्स बच्चों का शॉर्ट विडियो बनाकर उसे यू-ट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, विगो, डबमैश व अन्य जगहों पर अपलोड करते हैं। ऐसे में कई बार उन्हें विडियो को एडिट करके आकर्षक बनाना होता है। विडियो को एडिट करने के लिए कुछ बेहतर विकल्प इस प्रकार हैं।

Also Read In English : Tips To Do Your Baby's Photo-shoot By Yourself 

  1. एडोब प्रीमियर क्लिप (Adobe Premiere Clip) –  आप इस ऐप के माध्यम से विडियो को एडिट करके उसमें टेक्स्ट भी डाल सकते हैं। इसके अलावा आपको इसमें विडियो के शुरुआत व अंत में भी मेसेज लिखने का ऑप्शन मिलता है। यही नहीं यह ऐप विडियो को काटने व दूसरे नए विडियो के सीन को जोड़ने का विकल्प भी देता है। इसमें विडियो को स्लो मोशन में करने की खासियत भी है।

  2. पावर डायरेक्ट विडियो एडिटर ऐप (PowerDirector Video Editor App)  इस ऐप के माध्यम से आप ओरिजनल विडियो में अलग-अलग वॉयस ओवर डाल सकते हैं। इसके अलावा इसमें आसानी से विडियो में इफेक्ट्स डालने की भी सुविधा मिलती है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Sep 07, 2018

jlpl

  • रिपोर्ट

| Aug 10, 2018

बहुत अच्छे सुझाव हैं दीपक। शेयर करने के लिए धन्यवाद।

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}